TB patients got freedom from injection: एमडीआर टीबी मरीजों को इंजेक्शन से मिली मुक्ति, दवा से होगा इलाज

TB patients got freedom from injection: एक मरीज को 188 गोलियां करनी हैं सेवन, स्वास्थ्य विभाग लाखों की दवा उपलब्ध करा रहा मुफ्त

मऊ, 27 अप्रैल: TB patients got freedom from injection: टीबी के मॉस ड्रग रजिस्टेंस (एमडीआर) रोगियों को इंजेक्शन आधारित रेजीमेन पर नहीं रखा जाएगा। इसकी जगह उन्हें शार्टर ओरल बीड़ाकुलीन कंटेनिंग रेजीमेन दवा दी जाएगी। एमडीआर रोगी के इलाज में इसे बड़ा बदलाव माना जा रहा है। इंजेक्शन की तकलीफ से अक्सर मरीज का कोर्स अधूरा रह जाता था। इसी के साथ इंजेक्शन का कोर्स पूरा कराने में स्वास्थ्य कर्मियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था।

इसी के तहत सदर चिकित्सालय स्थित जिला डीआरटीबी सेंटर पर बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ बृज कुमार की मौजूदगी में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एसपी अग्रवाल, डॉ जीएल केसरवानी तथा डॉ अनिल कुमार के द्वारा एमडीआर मरीज को नि:शुल्क दवा देकर इस अभियान की शुरुआत की गई। डॉ एसपी अग्रवाल ने बताया कि अब एमडीआर टीबी के मरीजों को इंजेक्शन की जगह बेडाकुलीन की गोली दी जाएगी, आज इसकी शुरुआत तीन मरीजों को दवा देकर की गई। 

यह भी पढ़ें:Wardha Sahitya Mahotsav: वर्धा साहित्‍य महोत्‍सव में गूंजे महानायकों के स्‍वर

उन्होंने बताया कि बेडाकुलीन की एक टेबलेट की कीमत 5000 से 5500 रुपये तक है, जिसे मरीजों को स्वास्थ्य विभाग मुफ्त मुहैया करा रहा है । एक मरीज को 188 टैबलेट का सेवन करना है।

इस मौके पर डीपीटीसी पशुपति नाथ सिंह, डीपीपीएम जयदेश यादव और टीबीएचवी संजय कुमार उपस्थित रहे।

Hindi banner 02