Sirohi

Sirohi organize training workshop: राष्ट्रीय फ्लोरोसिस रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम को लेकर प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

Sirohi organize training workshop: सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताए फ्लोरोसिस बीमारी की रोकथाम व बचाव के उपाय, आइए जानें

रिपोर्टः किशन वासवानी

सिरोही, 22 मार्चः Sirohi organize training workshop: राष्ट्रीय फ्लोरोसिस रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत आज चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सिरोही की ओर से फ्लोरोसिस नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए जिला प्रशिक्षण केन्द्र पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार की अध्यक्षता में प्रशिक्षण कार्यशाला (Sirohi organize training workshop) आयोजित की गई। कार्यशाला में सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने फ्लोरोसिस बीमारी के लक्षण, बीमारी की रोकथाम व बचाव के उपाय बताए। साथ ही इलाज की विधियां भी बताई गई।

Sirohi organize training workshop: सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने फ्लोरोसिस बीमारी की रोकथाम व बचाव के उपाय बताए। इस रोग से वृद्धावस्था के लक्षण प्रकट हो जाते हैं जैसे कि शरीर में कूबड़ होना, घुटनों में दर्द होनेा, दांत पीले होना एवं अन्य कई प्रकार के मानसिक अवसाद, नपुंसकता, शारीरिक कमजोरी, बार बार प्यास लगना, बार बार पेशाब जाना इत्यादि लक्षण देखने को मिलते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… Akhilesh Yadav-Azam khan resigned from lok sabha: अखिलेश यादव और आजम खान ने लोकसभा में से दिया इस्तीफा, हो सकता है यह कारण?

उन्होंने कहा कि कम्युनिटी में हेल्थ एजुकेशन और बिहेवियर चेंज करके, खानपान में परिवर्तन कर नियंत्रण करने की विधियों का उपयोग करने के साथ ही वाटर हार्वेस्टिंग से वर्षा जल संग्रहण कर काम में लेने, विटामिन सी युक्त आहार एवं दूध, दही का अधिक सेवन करने से इस बीमारी से बचाव हो सकता है। विटामिन बी, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट सप्लीमेंट्री फूड के रूप में उपयोग करने से भी इस बीमारी से बचा जा सकता है।

Sirohi organize training workshop: प्रशिक्षण में जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट धनीराम झा, सेंटर फॉर माइक्रो फाइनेंस कि और से पंकज पपनोइ, दिनेश कुमार और डॉ. मेहुल महेता उपस्थित रहे और सहयोग किया गया। साथ फ्लोरोसिस के तहत किये जा रहे कार्यो के बारे मे जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में सीएचसी, पीएचसी का नर्सिंग स्टाफ सहित अन्य कार्मिकों ने हिस्सा लिया।

Hindi banner 02