Varanasi 6

Shri kashi vishwanath dham: सावन के दूसरे सोमवार को श्री काशी विश्वनाथ धाम में दिनभर गूंजता रहा बोल बम का नारा

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

Shri kashi vishwanath dham: लगभग छह लाख श्रद्धालुओं ने किया बाबा का दर्शन पूजन

वाराणसी, 26 जुलाईः Shri kashi vishwanath dham: सावन के दूसरे सोमवार को भी श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में श्री काशी विश्वनाथ धाम (Shri kashi vishwanath dham) जाकर बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक और दर्शन पूजन किया। सुबह 4 बजे से शुरू हुए श्रद्धालुओं की भीड़, रात्रि 11:00 बजे तक मंदिर परिसर में खचाखच भरी रही। मंदिर प्रशासन द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार लगभग 6 लाख लोगों ने धाम में आकर बाबा का आशीर्वाद प्राप्त किया।

सावन माह के दूसरे सोमवार को दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को लेकर श्री काशी विश्वनाथ धाम में विशेष व्यवस्था की गई थी। जहां श्रद्धालुओं की छाया के लिए बड़े-बड़े पंडाल लगाए गए हैं वहीं कूलर और पंखे लगाकर श्रद्धालुओं के लिए बेहतर इंतजाम किए गए हैं। धूप से पांव न जले और बारिश में फिसलन ना हो इसके लिए पूरे परिसर सहित आने वाले मार्गों पर भी मैट की व्यवस्था मंदिर प्रशासन द्वारा की गई है।

Varanasi 1 1

स्नान करने के बाद पैदल पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए मंदिर परिसर में पेयजल आदि के इंतजाम भी जगह-जगह किए गए हैं। किसी प्रकार की कोई चोट चपेट ना लगे इसके लिए मेडिकल टीम भी मंदिर परिसर में तैनात की गई थी।

भोर की मंगला आरती संपन्न होने के बाद ही आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के सारे प्रवेश द्वार खोल दिए गए। जैसे ही मंदिर का प्रवेश द्वार खुला श्रद्धालु हर हर महादेव और बोल बम के नारे लगाते हुए बाबा दरबार में पहुंचे और बाबा को जल, दूध, बेलपत्र, धतूरा, प्रसाद अर्पित कर जीवन मंगल की कामना की और बाबा से आशीर्वाद प्राप्त कर अपने अपने गंतव्य को रवाना हो गए।

श्रद्धालुओं का रेला रविवार की शाम से ही सभी प्रवेश द्वारों पर आकर जमा हो गया था। इन श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए मंदिर प्रशासन ने रविवार की रात्रि में पुष्प वर्षा कर सभी श्रद्धालुओं का भव्य स्वागत किया। मंत्रोच्चार के बीच इन श्रद्धालुओं को श्री काशी विश्वनाथ धाम में पहुंचने का एक बेहतर एहसास दिलाया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Rishi sunak targeted china: ऋषि सुनक ने चीन को बताया खतरा नंबर-1, कहा- प्रधानमंत्री बनते ही…

मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किया गया है। जगह-जगह पेयजल और उनके हर परेशानी को ध्यान में रखते हुए बेहतर व्यवस्था की गई है ताकि उनको मंदिर खुलने के बाद कहीं भी खड़े होकर दर्शन के लिए प्रतीक्षा ना करना पड़े। सावन के दूसरे सोमवार को लगभग 6 लाख लोगों ने दर्शन पूजन किया।

दिन भर के दर्शन पूजन के पश्चात शाम के समय बाबा का भव्य श्रृंगार किया गया। चल रजत प्रतिमा पर बाबा को सजा कर परिसर में उनकी पालकी निकाली गई। जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु देर रात बाबा दरबार पहुंचे। सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की कमी ना हो इसके लिए कमिश्नरेट वाराणसी के बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी भी चप्पे-चप्पे पर मौजूद रहे और श्रद्धालुओं को हर संभव सुविधा और उनके आवागमन में सहायता करते दिखे।

उच्चाधिकारियों ने भी किया निरीक्षण

सावन के दूसरे सोमवार को मंदिर में किसी प्रकार की अव्यवस्था ना हो इसके लिए मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा सहित जिले के कई आला अधिकारी मंदिर परिसर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

Hindi banner 02