Shramik Annapurna Yojana

Shramik Annapurna Yojana: सिर्फ एक साल में लाखों श्रमिकों ने पाया 5 रुपए में भोजन का लाभ…

  • राज्य के 10 जिलों में 118 कडियानाकों पर भोजन की व्यवस्था की गई है

Shramik Annapurna Yojana: श्रमिक अन्नपूर्णा योजना अंतर्गत केवल एक ही वर्ष में 50 लाख श्रमिकों ने पाया 5 रुपए में भोजन का लाभ

गांधीनगर, 18 अक्टूबर: Shramik Annapurna Yojana: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मार्गदर्शक नेतृत्व में अक्टूबर-2022 में श्रमिक अन्नपूर्णा योजना का क्रियान्वयन शुरू किया गया था और आज केवल एक ही वर्ष की समयावधि के दौरान राज्य के लगभग 50 लाख श्रमिक इस योजना अंतर्गत 5 रुपए में भोजन का लाभ पा चुके हैं।

श्रमिकों की सुख-सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा कंस्ट्रक्शन साइट (निर्माण स्थल) पर भोजन की डिलीवरी भी की जाती है। हाल में 50 से अधिक श्रमिकों वाली कंस्ट्रक्शन साइट पर भोजन की डिलीवरी की जाती है। हाल में अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत तथा वडोदरा की 13 साइट्स पर श्रमिकों के लिए भोजन पहुँचाया जाता है।

10 ज़िलों में 118 कडियानाकों पर श्रमिकों को भोजन

श्रमिक अन्नपूर्णा योजना अंतर्गत राज्य में 10 ज़िलों में 118 (कडियानाकों) श्रमिक नुक्कड़ों पर भोजन प्रदान किया जाता है। इन ज़िलों में अहमदाबाद (47 कडियानाके), गांधीनगर (4 कडियानाके), वडोदरा (12 कडियानाके), सूरत (18 कडियानाके), नवसारी (3 कडियानाके), राजकोट (9 कडियानाके), मेहसाणा (7 कडियानाके), वलसाड (6 कडियानाके), पाटण (8 कडियानाके) और भावनगर (4 कडियानाके) शामिल हैं।

इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को भोजन में फलियों की सब्ज़ी, आलू और मिक्स सब्ज़ी, रोटी, चावल, अचार/मिर्च, गुड़ और हर गुरुवार को कढी-खिचडी तथा सप्ताह में एक बार सुखडी या हलवा दिया जाता है। हाल में सरकार की ओर से प्रति भोजन 37 रुपए की सब्सिडी देकर केवल 5 रुपए में श्रमिकों को भोजन प्रदान किया जाता है।

ई-निर्माण कार्ड से भोजन प्राप्त करते हैं श्रमिक

श्रमिक अन्नपूर्णा के सभी केन्द्रों पर श्रमिक ई-निर्माण कार्ड की सहायता से भोजन प्राप्त करते हैं। श्रमिक अपने कार्ड का क़्यूआर (QR) कोड स्कैन करवा कर टिफ़िन में या स्थल पर ही एक समय का भोजन प्राप्त कर सकते हैं। जिन लाभार्थियों के पास ई-निर्माण कार्ड नहीं है, उनके लिए बूथ पर ही निर्माण श्रमिकों का अस्थायी पंजीकरण होता है और 15 दिनों तक वे भोजन प्राप्त कर सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Good News For Employees: केंद्रीय कर्मचारियों की तो निकल पड़ी! दिवाली से पहले ही मिल जाएगा इतना बोनस

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें