Varanasi election meeting

Review meeting on election preparation system: वाराणसी में प्रेक्षकों ने चुनाव तैयारी व्यवस्था पर की समीक्षा बैठक

Review meeting on election preparation system: प्रेक्षकों ने की चुनाव तैयारियों की सराहना

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 20 फ़रवरी
: Review meeting on election preparation system: विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को निष्पक्ष, सकुशल एवं सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराए जाने के संबंध में सर्किट हाउस सभागार में, भारत निर्वाचन आयोग से आए सभी सामान्य प्रेक्षक ने तैयारियों को पुख्ता करने हेतु समीक्षा बैठक की. इस बैठक में व्यय प्रेक्षक एवं पुलिस प्रेक्षक ने जनपद में निर्वाचन कार्य में लगे सभी नोडल अधिकारियों से उनके कार्यों एवं उससे संबंधित प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी ली। जनपद में निर्वाचन कार्य की अब तक की तैयारियों का प्रेक्षकों ने सराहना व्यक्ति की।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने निर्वाचन कार्य की तैयारियों एवं (Review meeting on election preparation system) कार्यक्रम की तिथिवार जानकारी दी। उन्होंने पोलिंग पार्टी की रवानगी, मतदान एवं मतगणना की व्यवस्था, ईवीएम रेंडमाइजेशन, प्रत्याशियों के खर्च रजिस्टर का मिलान, बूथो की संख्या, नए बने बूथों, मतदाता फोटो पहचान पत्रों के वितरण, मतदाता वोटर पर्ची का वितरण, स्वीप के अंतर्गत मतदाता जागरूकता गतिविधियों, पोस्टल बैलट पेपर, पुलिस डिप्लाईमेंट के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों के साथ ही साथ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए किए गए व्यवस्थाओं की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण निश्चित समय सीमा अंतर्गत प्राथमिकता पर सुनिश्चित कराया जा रहा है। निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार एमसीएमसी के अंतर्गत प्रचार प्रसार कार्य पर पैनी नजर रखी जा रही है। स्टेटिक टीम, वीडियो निगरानी टीम के माध्यम से भी सघन जांच कराया जा रहा है। प्रेक्षकों ने अब तक के तैयारी की सराहना करते हुए बीएसटी की संख्या बढ़ाए जाने पर जोर दिया।

Advertisement

विधानसभा क्षेत्र रोहनिया, वाराणसी शहर उत्तरी एवं वाराणसी शहर दक्षिणी के व्यय प्रेक्षक पशुपति नाथ पांडेय ने सोशल मीडिया के निगरानी संबंध में नोडल अधिकारी से जानकारी ली। नोडल अधिकारी/मुख्य कार्यपालक अधिकारी काशी विश्वनाथ मंदिर ने बताया कि सोशल मीडिया पर 24 घंटे निगरानी की जा रही है। तत्पश्चात प्रेक्षक पांडेय ने वीडियो निगरानी टीम के संबंध में जानकारी ली। बताया गया कि एयरपोर्ट पर दो निगरानी टीम शिफ्टवार 24 घंटे कार्यरत हैं। इसके अलावा हेलीकॉप्टर लैंडिंग स्थल के लिए भी दो टीमें बनायी गयी है।

Kayakalp yojna team sirohi: कायाकल्प योजना की दो सदस्ययी टीम पहुंची सिरोही, जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण

विधानसभा क्षेत्र पिण्डरा, आगरा एवं शिवपुर के व्यय प्रेक्षक सुशांत कुमार ने संवेदनशील स्थलों, फ्लाइंग स्कॉट, एकाउत टीम के संबंध में जानकारी देते हुए अकाउंट टीमों को बढ़ाए जाने पर जोर देते हुए कहा कि जिन विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों की संख्या अधिक है वहां के लिए अकाउंट की अतिरिक्त टीमें लगाई जाए। उन्होंने प्रत्याशियों के व्यय लेख की जांच के लिए निर्धारित 24 फरवरी, 28 फरवरी एवं 4 मार्च की तीन तिथियों की संख्या बढ़ाए जाने पर भी जोर दिया। उन्होंने रूट चार्ट उपलब्ध कराए जाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने इंफोर्समेंट टीमों की जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने बताया कि इंफोर्समेंट टीमों में रिटर्निंग अधिकारी एवं एवं संबंधित क्षेत्र के डिप्टी एसपी हैं। जो एफएसटी व एमएसटी टीमों को ऑब्जरब करेंगे। पुलिस प्रेक्षक मदिरेड्डी प्रताप ने पुलिस व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली तथा नोडल एवं संबंधित अधिकारियों का उत्साह वर्धन किया। प्रेक्षक ने ईबीएम के प्रशिक्षण के दौरान कार्मिकों को उन्हें “क्या करना है और क्या नहीं करना है” के संबंध में राइटप उपलब्ध कराए जाने पर विशेष जोर दिया।

इस अवसर पर सामान्य प्रेक्षक श्रीकांत पुष्टि , सामान्य प्रेक्षक अनंत लाल ज्ञानी, सामान्य प्रेक्षक श्रीमती अमृत कौर गिल, सामान्य प्रेक्षक सुनील कुमार नायक, सामान्य प्रेक्षक श्रीमती सी0नागा रानी, सामान्य प्रेक्षक दिनेश कुमार, व्यय प्रेक्षक सुशांत कुमार, व्यय प्रेक्षक पशुपति नाथ पांडेय, व्यय प्रेक्षक उमेश कुमार अग्रवाल व पुलिस प्रेक्षक मदिरेड्डी प्रताप प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Hindi banner 02