Kayakalp yojna team sirohi

Kayakalp yojna team sirohi: कायाकल्प योजना की दो सदस्ययी टीम पहुंची सिरोही, जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण

Kayakalp yojna team sirohi: टीम ने जिला अस्पताल के सभी वार्डों का निरीक्षण करते हुए वार्डों की साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया

रिपोर्टः किशन वासवानी

सिरोही, 19 फरवरीः Kayakalp yojna team sirohi: कायाकल्प व क्वालेटी अस्सिमेंट योजना के तहत जिला अस्पताल का असेसमेंट करने वाले दो सदस्यों की राज्य स्तरीय टीम (Kayakalp yojna team sirohi) सिरोही पहुंची। टीम में निदेशक आरसीएच डॉ. के एल मीना व यूनिसेफ से अनुराग जोशी शामिल है। टीम ने जिला अस्पताल के सभी वार्डों का निरीक्षण करते हुए वार्डों की साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान दवा काउंटर, रोगी भर्ती काउंडर, ट्रोमा वार्ड आदि का बारीकी से अवलोकन करते हुए वहां पाई गई अव्यवस्थाओं पर ध्यान देने और व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के निर्देश अस्पताल प्रशासन को दिए। इस दौरान टीम (Kayakalp yojna team sirohi) सदस्यों ने उपस्थिति रजिस्टर और चिकित्सकों और कर्मचारियों के अवकाश की व्यवस्था और संधारण का भी अवलोकन किया।

क्या आपने यह पढ़ा….. Harbor Line mega block: मध्य रेल हार्बर लाइन पर कल आयोजित करेगा मेगा ब्लॉक

इस दौरान लेबर रूम, नवजात शिशु उपचार ईकाई, आपरेशन थियेटर, डाक्टरों की उपस्थिति, आउटडोर वार्ड, दवाओं की उपलब्धता, जांच, लैब में संक्रमण से निपटने के इंतजाम, मरीजों की संख्या के अनुपात में चिकित्सकों की संख्या, प्रशिक्षित नर्सिगकर्मियों की उपलब्धता, भामाशाहों का सहयोग सहित अन्य व्यवस्थाओं की जांच-परख की है। निदेशक आरसीएच डॉ. के एल मीना ने बताया कि सरकार ने राजकीय अस्पतालों में बेहतर चिकित्सा संसाधन उपलब्ध करवाने के मकसद से कायाकल्प योजना शुरू की है।

योजना के तहत अस्पतालों में मरीजों से जुड़ी सुविधाएं बढ़ाने और उनकी गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए स्टैंडर्ड बनाए गए है इसमें विभिन्‍न बिंदुओं पर अस्पताल का मूल्यांकन किया जाता है। कायाकल्प योजना में इलाज सुविधाएं, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टाफ, मरीज की संख्या के आधार पर रेटिंग तय की जाती है। अस्पताल का निरीक्षण करवाने वालों में डिप्टी सीएमएचओ डॉ. महेश गौतम, आरसीएचओ डॉ. विवेक कुमार, डिप्टी कंट्रोलर जिला अस्पताल डॉ. निहाल सिंह मीणा, डॉ. जेपी कुमावत, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक नरेश कुमार, जिला आईईसी समन्वयक दिलावर खाँ साथ रहे।

Hindi banner 02