Research And Innovation: शोध और नवाचार से होगा संस्थान और समाज का विकास- प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन

Research And Innovation: आईआईटी(बीएचयू) में धूमधाम से मना 75वां स्वतंत्रता दिवस

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 16 अगस्तः Research And Innovation: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में 75 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह संस्थान के जिमखाना मैदान में ध्वजारोहण कर मनाया गया, जिसमें बड़ी संख्या में छात्र, शिक्षक, गैर शैक्षणिक अधिकारी और कर्मचारीगण उपस्थित रहे। इससे पहले संसथान के प्रशासनिक कार्यालय में में भी ध्वजारोहण किया गया। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन द्वारा दोनों स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण किया गया।

इस अवसर पर छात्र अधिष्ठाता प्रोफेसर एलपी सिंह, शोध एवं विकास अधिष्ठाता प्रोफेसर राजीव प्रकाश, डीन फैकल्टी अफेयर्स प्रोफेसर रजनेश त्यागी, डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रोफेसर एसबी द्विवेदी, प्रोफेसर वीएन मिश्रा, प्रोफेसर वाईसी शर्मा, प्रोफेसर आरिफ जमाल, प्रोफेसर आरके सिंह, प्रभारी कुलसचिव राजन श्रीवास्तव, संयुक्त कुलसचिव स्वाती बिस्वास आदि कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

क्या आपने यह पढ़ा.. Map Solution Week: वाराणसी विकास प्राधिकरण में शुरू हुआ नक्शा समाधान सप्ताह

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने छात्रों, अध्यापकों को शोध, विकास और नवाचार पर केन्द्रित होने पर विशेष बल देते हुए कहा कि सामाजिक उपयोगिता हेतु जितने अधिक शोध और नवाचार होंगे उतना ही संस्थान के साथ समाज का भी विकास होगा। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर अगले महीने बन कर तैयार हो जाएगा जिसमें छात्रों, कर्मचारियों को बैडमिंटन, स्क्वैश, बाॅक्सिंग, टेबल टेनिस, योगा हाॅल आदि की सुविधाएं मिलेंगी। वहीं, छात्रों के लिए दो हाॅस्टल बन रहे हैं जिसमें से एक हाॅस्टल अगले सत्र से छात्रों के लिए उपलब्ध होगा।

प्रोफ़ेसर जैन ने आगे कहा कि शिक्षकों के लिए 137 अपार्टमेंट की क्षमता के दो आवासीय योजनाओं पर तेजी से कार्य चल रहा है। जिसमें से 64 अपार्टमेंट की आवासीय भवन नवंबर महीने में एलाॅटमेंट प्रक्रिया चालू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि गैर शिक्षण कर्मचारियों के आवास और गेस्ट हाउस एक्सटेंशन की योजना पर भी तेजी से कार्य हो रहा है।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें