vardha

National sports day: हिंदी विश्‍वविद्यालय में राष्‍ट्रीय खेल दिवस पर दिया आत्‍मरक्षा का प्रशिक्षण

National sports day: खिलाडियों को देंगे राष्‍ट्रीय स्‍तर की सुविधाएं : कुलपति प्रो. कारुण्‍यकरा

वर्धा, 29 अगस्त: National sports day: महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय, वर्धा में राष्‍ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर आत्‍मरक्षा प्रशिक्षण (खेलो भारत) कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. एल. कारुण्‍यकरा ने कहा कि विश्‍वविद्यालय में विभिन्‍न प्रकार की खेल गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कदम उठाए जाएंगे और विश्‍वविद्यालय में राष्‍ट्रीय स्‍तर के खिलाडी तैयार करने की दिशा में सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

मंगलवार 29 को प्रात: 07:30 विश्‍वविद्यालय के मेजर ध्‍यानचंद क्रीडा स्‍थल पर मेजर ध्‍यानचंद का जन्‍म दिवस राष्‍ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि के रूप में डिग्री कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन, हनुमान व्‍यायाम प्रसारक मंडल अमरावती के सहायक प्रोफेसर डॉ. वायखोम केनेडी उपस्थित थे। उनके मार्गदर्शन में विद्यार्थियों को आत्‍मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया। उन्‍होंने कराटे, तायकांडो और बॉक्सिंग आदि के माध्‍यम से बचाव के तरीकों के प्रात्‍याक्षिक कराए।

LPG Cylinder Price: आम जनता को बड़ी राहत, इतने रुपये सस्ता हुआ गैस सिलेंडर…

मेजर ध्‍यानचंद को याद करते हुए कुलपति प्रो. कारुण्‍यकरा ने कहा कि मेजर ध्‍यानचंद ने संघर्ष और मेहनत कर खेल की दुनिया में नाम कमाया। उनका जन्‍म दिवस सन 2012 से राष्‍ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस वर्ष यह दिवस ‘स्‍वस्‍थ और समावेशी समाज के लिए खेल’ इस विषय पर मनाया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि पूरे देश भर में मनाए जा रहे इस दिवस की खुशी में विश्‍वविद्यालय भी शामिल है। कार्यक्रम के प्रारंभ कुलपति प्रो. कारुण्‍यकरा ने मेजर ध्‍यानचंद के छायाचित्र पर माल्‍यार्पण कर अभिवादन किया। दीप प्रज्‍ज्‍वलन से कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षा विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. गौरी शर्मा ने किया तथा कार्यक्रम के संयोजक, दूरशिक्षा निदेशालय के प्रो. आनंद पाटील ने धन्‍यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर कुलसचिव क़ादर नवाज़ ख़ान, कार्यक्रम के सहसंयोजक, क्रीडा समिति के सचिव सहायक प्रोफेसर डॉ. अनिकेत आंबेकर सहित अध्‍यापक, कर्मचारी एवं विद्यार्थी बड़ी संख्‍या में उपस्थित रहे।

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें