wr award

Amrita Pritam jayanti: पश्चिम रेलवे पर क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की तिमाही बैठक सम्‍पन्‍न

Amrita Pritam jayanti: सुप्रसिद्ध कवयित्री अमृता प्रीतम की जयंती भी मनाई गई

मुंबई, 29 अगस्त: Amrita Pritam jayanti: पश्चिम रेलवे की क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक 29 अगस्‍त, 2023 को पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस अवसर पर पश्चिम रेलवे, प्रधान कार्यालय की ई-पत्रिका ‘ई-राजहंस’ के 52वें अंक का विमोचन महाप्रबंधक महोदय के कर-कमलों से किया गया।

सुप्रसिद्ध कवयित्री अमृता प्रीतम की जयंती भी मनाई गई। उनके जीवन के संक्षिप्‍त परिचय से सदस्‍यों को अवगत कराया गया और उनकी एक प्रसिद्ध कविता की संगीतमय प्रस्‍तुति की गई। पश्चिम रेलवे के दाहोद कारखाना के मुख्‍य कारखाना प्रबंधक बिनय कुमार को 28 अगस्‍त, 2023 को रेलवे बोर्ड, नई दिल्‍ली में रेल मंत्री राजभाषा पदक एवं नकद पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। राजभाषा के क्षेत्र में पश्चिम रेलवे की इस उपलब्धि को महाप्रबंधक मिश्र ने बैठक के दौरान सदस्‍यों से साझा किया।

Amrita Pritam jayanti, wr

राजभाषा बैठक की अध्यक्षता करते हुए पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय संविधान में राजभाषा के संबंध में किए गए प्रावधानों के अनुसार सरकारी सेवा से जुड़े हुए प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी का कर्तव्य है कि वे सरकारी कामकाज में राजभाषा का अधिक से अधिक प्रयोग करें। उन्‍होंने सभी से आग्रह किया कि अपने विभाग से संबंधित निरीक्षणों के साथ-साथ राजभाषा की प्रगति का भी जायजा लें और अपनी निरीक्षण रिपोर्ट में उसका उल्लेख अवश्य करें ताकि सभी मदों में राजभाषा का प्रयोग बढ़ सके। आजकल जहां ज्‍यादातर कार्य कंप्‍यूटरों पर किए जा रहे हैं वहां तकनीकी मदद से राजभाषा का कार्य बढ़ाने हेतु स्‍वयं पहल करने को कहा। हिंदी हमारी राजभाषा है और इसमें कार्य करने में किसी प्रकार का संकोच न करें, बल्कि गर्व महसूस करें।  

Cancelled train information: गोरखपुर कैंट-कुसम्ही सेक्शन में प्रि-नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण प्रभावित रहेगी ट्रेनें

  बैठक के प्रारंभ में पश्चिम रेलवे के मुख्य राजभाषा अधिकारीएस. के. अलबेला ने समिति के अध्यक्ष एवं पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक, सभी विभागों के प्रमुखों, सभी अपर मंडल रेल प्रबंधक, सभी मुख्‍य कारखाना प्रबंधक और अन्य अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि भारतीय संविधान के अनुच्‍छेद-351 के तहत स्‍पष्‍ट प्रावधान किए गए हैं कि प्रत्‍येक केन्‍द्रीय सरकारी कार्यालयों में ज्‍यादा से ज्‍यादा कार्य हिंदी में किए जाएं। यह इसलिए भी आवश्‍यक है क्‍योंकि हिंदी सामासिक संस्‍कृति की अभिव्‍यक्ति का सशक्‍त माध्‍यम हो सकती है।

उन्‍होंने सभी सदस्‍यों को आगामी सितम्‍बर माह में पश्चिम रेलवे में राजभाषा दिवस/सप्‍ताह/पखवाड़ा का आयोजन करने के लिए एक रूपरेखा बनाने का आग्रह किया ताकि दैनिक कार्यों के साथ-साथ तकनीकी कार्यों में भी राजभाषा को आगे बढ़ाया जा सके। उन्‍होंने संसदीय समिति के राजभाषा निरीक्षणों के दौरान संबंधित कार्यालयों को आंकड़े भरते समय विशेष सतर्कता बरतने की ओर ध्‍यान आकृष्‍ट किया।

बैठक में अधिकारियों के लिए एक राजभाषा प्रश्‍न-मंच का आयोजन भी किया गया, जिसमें प्रश्‍नों के सही उत्‍तर देने वाले अधिकारियों को महाप्रबंधक महोदय के कर-कमलों से नकद पुरस्‍कार राशि से सम्‍मानित किया गया। बैठक के दौरान क्षेत्रीय रेल हिंदी प्रतियोगिताओं में 18 सफल प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र एवं नकद पुरस्‍कार राशि से सम्‍मानित किया गया। पश्चिम रेलवे में अप्रैल से जून-2023 के दौरान राजभाषा कार्यान्वयन में हुई प्रगति संबंधी आंकड़े समिति के सदस्य सचिव डॉ. रोशनी खुबचंदानी द्वारा प्रस्तुत किए गए।

      पश्चिम रेलवे क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की इस बैठक में पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक प्रकाश बुटानी, वरिष्‍ठ उप महाप्रबंधक शलभ गोयल, प्रमुख मुख्‍य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर हरीश गुप्‍ता, प्रमुख मुख्‍य परिचालन प्रबंधक चितरंजन स्‍वैन, प्रमुख मुख्‍य सुरक्षा आयुक्‍त पी. सी. सिन्‍हा, प्रमुख मुख्‍य संरक्षा अधिकारी एस. सी. जैन, प्रमुख मुख्‍य इंजीनियर परमेश्‍वर फुंकवाल, प्रमुख मुख्‍य वाणिज्‍य  प्रबंधक प्रवीण परमार, प्रमुख मुख्‍य चिकित्‍सा निदेशक हफिजुन्न्‍िासा रहमान, मुख्‍य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) विनीत गुप्‍ता, प्रमुख मुख्‍य यांत्रिक इंजीनियर सुरभित माथुर, उप महाप्रबंधक (सामान्‍य) उज्‍ज्‍वल देव, मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर आदि अधिकारी उपस्थित थे।

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें