National Seminar by Urdu Department of Vasanta College

National Seminar by Urdu Department of Vasanta College: वसंता कॉलेज के उर्दू विभाग द्वारा राष्ट्रीय सेमिनार का शुभारम्भ

National Seminar by Urdu Department of Vasanta College: इलाहबाद विश्वविद्यालय की उर्दू विभागाध्यक्ष प्रोफेसर शबनम हमीद ने मौलाना आज़ाद के व्यक्तित्व और कृतित्व पर डाला प्रकाश

  • National Seminar by Urdu Department of Vasanta College: असरे हाजिर में मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की मानवियत विषय पर विद्वानों ने प्रस्तुत किये शोध पत्र

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 24 फ़रवरी:
National Seminar by Urdu Department of Vasanta College; वसंत महिला महाविद्यालय के उर्दू विभाग ने ” असरे हाजिर में मौलाना अबुल कलाम आजाद की मानवियत” पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया. सेमिनार में देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों से पधारे प्रतिभागियों ने अपने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किये .

सेमिनार का कीनोट एड्रेस डा. समीर कुमार पाठक, एसोसिएट प्रोफेसर डी. ए. वी. पी जी कालेज, वाराणसी ने प्रस्तुत किया। उन्होंने मौलाना आजाद की राजनीतिक चेतना, हिन्दू-मुस्लिम एकता को सुदृढ़ करने के प्रयासों और शिक्षा मंत्री के रूप में उनके द्वारा किए गए कार्यों का विस्तृत उल्लेख किया।

मुख्य अतिथि प्रोफेसर शबनम हमीद अध्यक्ष उर्दू विभाग, इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने मौलाना आजाद की शख्सियत के विभिन्न पहलुओं पर रौशनी डाली। उन्होंने कहा कि आज की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शिक्षा में सुधार के लिए जो कदम उठाए गए हैं उसका स्वरूप मौलाना आजाद पेश कर चुके थे। सेमिनार के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता प्रोफेसर सैय्यद मोहम्मद हाशिम, डीन फैकल्टी ऑफ आर्ट्स, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने की।

Gujarat ATS seizing quantity of blood sandalwood: पुष्पा फिल्म की तरह गोदाम में छिपाकर रखी चंदन की लकड़ियां, गुजरात एटीएस ने तीन को दबोचा

वसंता कालेज की प्रिन्सिपल प्रोफेसर अल्का सिंह ने मेहमानों का स्वागत किया और सेमिनार की रूप रेखा को बयान किया। ऊर्दू विभाग के अध्यक्ष डॉ. मोहम्मद अख्तर ने सेमिनार में सम्मिलित होने वाले वक्ता एवं श्रोता को धन्यवाद ज्ञापन किया। प्रोग्राम का संचालन डॉ. लईक अहमद ने किया।

सेमिनार के दूसरे सत्र में डा. अफज़ल मिस्बाही, डा. आफताब आलम, डा. मामून रशीद, डा. मुहम्मद शारिक़, डा. अशफाक अहमद उमर और डा. अबदुर्रहमान ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किये। इस सत्र की अध्यक्षता प्रोफेसर नदीम अहमद व डा. नफीस बानो ने की और संचालन डा. शहनवाज हुसैन ने किया।

Hindi banner 02