Mount abu road accident: माउंट आबू में ऐसे हादसों का आखिर जिम्मेदार कौन?

Mount abu road accident: यह एक लापरवाही है संबंधित विद्युत विभाग की

रिपोर्टः किशन वासवानी

माउंट आबू, 06 अक्टूबरः Mount abu road accident: सड़क दुर्घटनाओं में आम व्यक्ति की जान चले जाना अब एक सामान्य सी बात हो चली हैं। समझ में यही नहीं आता कि ऐसी या इस प्रकार की घटने वाली घटनाओं का आखिर जिम्मेदार कौन हैं???

Mount abu road accident: माउंट आबू में बुधवार की अल सुबह में करीबन चार या सवा चार बजे विद्युत लाइन टूटने से दो व्यक्तियों की करंट से झुलस जाने की घटना कोई सामान्य बात नहीं मानी जा सकती। यह एक लापरवाही है संबंधित विद्युत विभाग की। जो पता होते हुए भी सही समय पर कुछ कर नहीं पाया। जो कि ऐसी व्यवस्थाओं व कर्तव्य में सबसे पहले उनकी प्राथमिकी में आता हैं।

नतीजा यह रहा कि दो व्यक्ति जो अल सुबह में अपने रोजगार के लिए घर से निकल कर अपने प्रतिष्ठान चाय की लॉरी तक पहुंच पाते। उससे पूर्व ही इस दर्द देने वाली दुर्घटना का शिकार बन गए। सरकारी तंत्र तो इसे महज दुर्घटना मान परिजनों को मुआवजा देने की बात कह देते।लेकिन असल मे यक्ष प्रश्न तो अभी भी अनुत्तरित ही है? आख़िर इस प्रकार की घोर लापरवाही का असल मे जिम्मेदार कौन?
और कोई है भी तो उस पर कार्यवाही के रूप में क्या??? कुछ नही अंततः सबकुछ बस लीपापोती?

क्या आपने यह पढ़ा…. Railway employees bonus: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेल कर्मचारियों को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए उत्पादकता आधारित बोनस को मंजूरी दी

Mount abu road accident: आखिरकार ऐसे ही दुर्घटनाओं का शिकार आम व्यक्ति, आमजन रोजाना होता रहा, तो फिर समझ में नहीं आता कि सरकारें टैक्स किस बात कर लेती है? प्रशासन व विद्युत विभाग इतने बड़े भारी भरकम लवाजमें के साथ अपनी जिम्मेदारी का क्या ऐसा ही निर्वहन करते हैं? जिसपर यही आमजन करोड़ो रुपयों का बिजली का बिल भरते है।

विद्युत लाइनों का रखरखाव जिसे मेंटेनेंस भी कहा जाता है यह पूरी जिम्मेदारी राजस्थान विद्युत वितरण निगम के हिस्से में आती है और इस प्रकार से अगर 11 केवी की हैवी विद्युत लाइन टूटकर सड़क पर पड़ी हो उस पर से कोई गुजर जाए तो वह अपने घर या दुकान नहीं, सीधा यमलोक ही पहुंचेगा जिसकी प्रसंगिकता के साथ-साथ वास्तविक स्वरूप की दुर्घटना आज माउंट आबू में घटित हुई। अब देखना होगा कि, सम्बन्धित विभाग के साथ यहाँ शासन व प्रशासन भी ऐसे दर्दनाक हादसों से क्या सबक ले पाते है??? अथवा अंततः लीपापोती के साथ ही सब कुछ दरकिनार कर दिया जाएगा ,क्यो कि जाने वाला आखिर हमेशा-हमेशा के लिए चला गया???

Whatsapp Join Banner Eng