abu public health chekup

Mount abu health fair: ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले में आमजन को मिली स्वास्थ्य सुविधा

Mount abu health fair: रेवदर ब्लाॅक स्तर स्वास्थ्य मेले का हुआ आयोजन: CMHO Sirohi डॉ. राजेश कुमार

रिपोर्ट: किशन वासवानी
माउंट आबू, 20 अप्रैल
: Mount abu health fair: स्वास्थ्य मंत्रालय एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से 18 अप्रैल से 30 अप्रैल तक ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेलो के अंतर्गत बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, रेवदर के परिसर मे ब्लॉक हैल्थ मेले का आयोजन किया गया ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार ने ब्लॉक स्वास्थ्य में लगी स्टोल का निरीक्षण किया साथ ही स्वास्थ्य मेले में आये आमजन से फीडबैक भी लिया। ब्लॉक स्वास्थ्य मेले में विधायक जगसीराम कोली, रेवदर सरपंच ने भी स्वास्थ्य मेले का निरीक्षण किया। ब्लॉक स्वास्थ्य मेले ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रितेश सांखला के निर्देशन में मेला आयोजित हुआ ।

Mount abu health fair

सीएमएचओ डाॅ. राजेश कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत के तहत 18 अप्रैल 2022 प्रत्येक ब्लाॅक स्तर पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जायेगा। ब्लाॅक स्तर पर स्वास्थ्य मेलों के सफल आयोजन के लिए खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को स्वास्थ्य मेलों का प्रभारी नियुक्त किया गया है ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार ने बताया कि आयोजित स्वास्थ्य मेलों में मातृ-शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार कल्याण, टेलीमेडिसिन, परामर्श सेवाओं, आंखों की जांच, दंत रोग, त्वचा संबंधी जांच, टीबी रोकथाम, तम्बाकू रोकथाम, कुष्ठ रोकथाम, एनसीडी स्क्रीनिंग, निःशक्त प्रमाण पत्र, रक्तदान संबंधी सेवाए प्रदान की जायेगी। विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा ब्लाॅक स्तर पर आयोजित स्वास्थ्य मेलों में सेवाए दी गई। मेले में चिरंजीवी योजना के तहत हैल्थ कार्ड एवं एनसीडी कार्यक्रम के तहत डिजीटल हैल्थ आईडी बनाने की अलग से काउन्टर की व्यवस्था की गई ।

यह भी पढ़ें:Ayush summit 2022 inauguration: प्रधानमंत्री ने आज महात्मा मंदिर में 3 दिवसीय आयुष शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

Hindi banner 02