Corona Test 600x337 1

Mau RTPCR test facility: मऊ जिले में अब आरटीपीसीआर जांच की सुविधा उपलब्ध

Mau RTPCR test facility: घोसी स्थित नव-निर्मित अस्पताल तड़ियांव में जांच शुरू,आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट आने में 6 से 8 घंटे का लगता है समय

रिपोर्ट: पवन सिंह
मऊ, 15 जनवरी:
Mau RTPCR test facility: कोविड के आरटीपीसीआर टेस्ट (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमर्स चेन रिएक्शन टेस्ट) की सुविधा अब जिले में भी हो गई है । इस आधुनिक जाँच की व्यवस्था घोसी स्थित नवनिर्मित अस्पताल तड़ियांव में की गई है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नरायन दुबे ने दी।

इस टेस्ट के जरिए व्यक्ति के शरीर में वायरस का पता लगाया जाता है। इसमें वायरस के आरएनए की जांच की जाती है। जांच के दौरान शरीर के कई हिस्सों से सैंपल लेने की जरूरत पड़ती है। ज्यादातर नाक और गले से म्यूकोजा के अंदर वाली परत से स्वैब लिया जाता है।

सीएमओ ने बताया कि आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट (Mau RTPCR test facility) आने में सामान्यतः 6 से 8 घंटे का समय लग सकता है। कई बार इससे ज्यादा समय भी लग सकता है। आरटीपीसीआर टेस्ट शरीर में वायरस की मौजूदगी का पता लगाने में सक्षम है। यही वजह है कि कुछ लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण सामने न आने के बावजूद भी यह टेस्ट पॉजिटिव आता है।

आगे चलकर वायरस के कोई लक्षण सामने आएंगे या नहीं, या फिर वायरस कितना गंभीर रूप ले सकता है। इसी के लिये मरीज को आइसोलेट कर उसकी निगरानी की जाती है। कुछ समय या दस दिनों (15 दिन पहले था) तक कोई लक्षण या दिक्कत नहीं आने पर मरीज को डिस्चार्ज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है।

Whatsapp Join Banner Guj

महामारी विशेषज्ञ रविशंकर ओझा ने बताया कि अपने जिले के आरटीपीसीआर की मशीन से सैंपल टेस्ट में 250 रिपोर्ट निकाली जा रहीं हैं। पहले मेडिकल कालेज अंबेडकर नगर और बीएचयू बनारस भेजी जाती थी। इस टेस्ट के लिए किसी खास तैयारी की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन अगर आप कोई विशेष दवा का सेवन कर रहे हैं तो एक बार विशेषज्ञ से परामर्श करके सैंपल दें ताकि रिपोर्ट पर उस दवा का असर न हो।

Mau RTPCR test facility: टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर व्यक्ति को कुछ दिन के लिए आइसोलेट किया जाता है या अस्पताल में भर्ती भी किया जा सकता है। वहीं निगेटिव रिपोर्ट का मतलब है कि फिलहाल उस समय तक आप के शरीर में वायरस की मौजूदगी नहीं है।

क्या आपने यह पढ़ाUP BJP candidate 1st list released : उत्तर प्रदेश बी जे पी ने जारी किया 105 प्रत्याशियों की प्रथम लिस्ट; पूरी लिस्ट यहाॅ पढें