Mau school kids

Mau Anganwadi Center: आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को बांटे गये खिलौने पोषण वाटिका का हुआ निरीक्षण

मऊ, 20 अप्रैल: Mau Anganwadi Center: आजादी का अमृत महोत्सव और आकर्षक बनाने की दिशा में अब माननीय भी आगे आ रहे हैं। गांव-गांव जाकर आंगनबाड़ी केंद्रों समेत बच्चों के अन्य केंद्रों पर खिलौने और खेलकूद के सामग्री बांट रहे हैं।

इसी क्रम में (Mau Anganwadi Center) जिला महामंत्री नूपुर अग्रवाल ने डुमराव गांव पहुंचकर वहां पर बच्चों को शिक्षा संबंधित खिलौने बाटें और उनका उत्साहवर्धन किया। नेत्री ने आंगनबाड़ी केंद्र समेत पोषण वाटिका का भी निरीक्षण किया। कमियां को जल्द सुधारने की बात कही। जिला महामंत्री ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र में सुंदर चित्रकारी के माध्यम से सजावट की गई है, ऐसे वातावरण में बच्चों का पूर्ण मानसिक विकास होगा और इस तरह से गांव के भी बच्चे शहर के बच्चों की तरह आधुनिक शिक्षा तथा जानकारी के साथ समाज में आगे आएंगे।

Mau Anganwadi Center

प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी परदहा ब्लॉक गीता तिवारी ने बताया कि सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उनके स्थानीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा सभी निकटतम आंगनबाड़ी केंद्रों पर (Mau Anganwadi Center) पहुंचकर खिलौने बॉटने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके तहत आज हमारे जनपद की महामंत्री नूपुर अग्रवाल ने डुमराव आंगनबाड़ी केंद्र का दौरा कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा उन्हें परोसे जाने वाले मिड डे मील और पुष्टाहार की जानकारी ली तथा बच्चों को खिलौने बाटे, सिंचाई को लेकर पोषण वाटिका में कमी दिखी जिसे सुधारने की हिदायत उनके द्वारा दी गई।

वही आंगनबाड़ी में अपने चार वर्षिय बच्ची राधा का दाखिला करवाने वाली सुलेखा ने बताया कि पहली बार ऐसा देखने को मिला है कि किसी कार्यक्रम में इस प्रकार की व्यवस्था के साथ बच्चों को खेलने और पढ़ाने के लिए खिलौने आदि भी दिये जा रहे हैं बहुत अच्छा लगा।

वही डुमरांव की शांति ने बताया कि उसका चार साल का बेटा आयुष खिलौना पाकर काफी खुश हुआ और बार-बार कह रहा था कि अब कल भी स्कूल में खिलौने के साथ खेलूंगा।

यह भी पढ़ें:Entrance and Examination: प्रवेश और परीक्षा के भँवर में शिक्षा: गिरीश्वर मिश्र

Hindi banner 02