Mallakhamb performance in hindi university

Mallakhamb performance in hindi university: हिंदी विश्वविद्यालय में 13 देशों के 31 मेहमानों के आतिथ्य में ‘मल्लखंब’ का हुआ भव्य प्रदर्शन

Mallakhamb performance in hindi university: विद्यार्थियों ने रस्सी और मल्लखंभ पर तलवारबाजी, भाला, लाठी आदि विभिन्न प्रकार के करतब दिखाकर उपस्थितों को रोमांचित कर दिया

वर्धा, 29 मई: Mallakhamb performance in hindi university: महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के मेजर ध्यानचंद क्रीड़ा स्थल पर भारतीय खेल ‘मल्लखंब’ का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल ने की।

इस अवसर पर भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के ‘हिंदी विश्व यात्रा’ के अंतर्गत 13 देशों से आए 31 विद्यार्थी, प्रति कुलपति प्रो. हनुमानप्रसाद शुक्ल, वरिष्ठ प्रोफेसर रामजी तिवारी, वित्ताधिकारी पी. सरदार सिंह, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद, नई दिल्ली के वरिष्ठ कार्यक्रम निदेशक कमल जीत सिंह सहित विश्वविद्यालय के अध्यापक, अधिकारी, कर्मचारी, शोधार्थी एवं विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय के क्रीड़ा समिति के सचिव सहायक प्रोफेसर डाॅ. अनिकेत अनिल आंबेकर ने, प्रास्ताविकी प्रति कुलपति प्रो. चंद्रकांत रागीट ने की तथा कुलसचिव क़ादर नवाज़ ख़ान ने आभार माना। इस अवसर पर हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल, अमरावती के अंतर्गत डिग्री काॅलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन के विद्यार्थियों ने मलखंभ के रोमांचक प्रदर्शन किए।

प्रशिक्षक विलास दलाल, रवि दलाल एवं अनिल नागपुरे के नेतृत्व में प्रशिक्षु तथा विद्यार्थियों ने रस्सी और मल्लखंभ पर तलवारबाजी, भाला, लाठी आदि विभिन्न प्रकार के करतब दिखाकर उपस्थितों को रोमांचित कर दिया। कार्यक्रम में विदेश से आये विद्यार्थियों ने इस भारतीय खेल को देखकर एक नये प्रकार का अनुभव किया।

इस दौरान कुलपति प्रो. शुक्ल ने कहा कि भारतीय खेल मल्लखंभ शारीरिक सौष्ठव की आधारभूमि है। बारहवीं शताब्दी में इस खेल की शुरुआत हुई थी तब से इस खेल के प्रति आकर्षण बना हुआ है। कार्यक्रम के समापन पर प्रशिक्षक एवं विद्यार्थियों को कुलपति प्रो. शुक्ल ने प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय परिवार के सदस्य, अभिभावक, विद्यार्थी एवं शहर के गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा… Rajneesh Kumar Shukla statement: दुनिया को अहिंसा की संस्कृति की है जरूरत: कुलपति प्रो. शुक्ल

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें