Amardas

Mahant amardas: सालई हनुमान मंदिर के महंत अमरदास पंचतत्व में विलीन

Mahant amardas: मध्य प्रदेश के सालई हनुमान मंदिर में 20 वर्ष की थी सेवा

नई दिल्ली, 31 अगस्तः Mahant amardas: मध्यप्रदेश के मुरैना स्थित सालई के हनुमान मंदिर में 20 वर्ष से सेवा करने वाले महंत अमर दास दिव्यलीन हो गए। रविवार को घाटी क्षेत्र की 12 पंचायतों के भक्तजनों ने उनके अंतिम दर्शन किए। अंतिम यात्रा में भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ी।

सालई हनुमान मंदिर के महंत अमर दास की गत शनिवार शाम को सांस की गति बढ़ गई। सांस लेने में तकलीफ के चलते मंदिर मौजूद भक्त नरेन्द्र पाल सिंह जादौन, गंगा सिंह ने उन्हें इलाज के लिए कार से ग्वालियर ले जाने का प्रबंध किया। महंत को कार में बैठा भी लिया। लेकिन महंत अमरदास ने कार को रुकवाया और अपने स्थान की जमीन पर बैठ गए। वहीं उन्होंने अंतिम सांस ली। इसके बाद उन्हें स्थान पर बिठा दिया गया। जहां पर 12 पंचायतों में रहने वाले हजारों अनुयायियों को उनके निधन की सूचना दी गई।

उनके पार्थिव देह को अंतिम दर्शन के बाद रविवार को महंत की अंतिम यात्रा निकाली गई। मुक्तिधाम में महंत के बेटे अशोक सिंह जादौन ने मुखाग्नि देकर अंतिम संस्कार किया। महंत अमर दास 20 वर्ष से सालई पंचायत में बने हनुमान मंदिर पर रह रहे थे। जहां उन्होंने मंदिर का विकास कर चारों ओर सैंकड़ों पेड़ पौधे लगाए।

क्या आपने यह पढ़ा….. Karthikeya singh: बिहार में नीतीश कुमार ने कार्तिकेय सिंह से वापस लिया कानून मंत्रालय, जानिए क्या है वजह…

Hindi banner 02