Arvind kejriwal

Kejriwal announcement in Gujarat: आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तो गुजरात की जनता को मिलेगा ये फायदा: केजरीवाल

  • Kejriwal announcement in Gujarat: गुजरात के लोगों से अब तक मुझे जो प्यार मिला है, उसके लिए मैं आभारी हूं: अरविंद केजरीवाल
  • स्कूल, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, सड़क पर आज तक किसी पार्टी ने चर्चा नहीं की: अरविंद केजरीवाल
  • हमें वोट देंगे तो मैं आपके बच्चे का भविष्य बनाउंगा, और अगर आप उनको वोट देंगे तो आपको जहरीली शराब मिलेगी: अरविंद केजरीवाल
  • पंजाब में 51 लाख घरों में शून्य बिजली का बिल आएगा, अगर गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो गुजरात में लोगों के बिजली बिल भी जीरो आएंगे: अरविंद केजरीवाल
  • दिल्ली में पिछले 4-5 साल में 12 लाख लोगों को रोजगार दिया है, हम गुजरात में हर बेरोजगार को रोजगार देंगे: अरविंद केजरीवाल
  • आगामी चुनाव सिर्फ आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच ही होगा: अरविंद केजरीवाल
  • गुजरात में कांग्रेस और बीजेपी के बीच इलू इलू की राजनीति चल रही है: अरविंद केजरीवाल

Kejriwal announcement in Gujarat: आम आदमी पार्टी की नई राजनीति, नए चेहरे, नए युवा, एक नयी उम्मीद है: अरविंद केजरीवाल

गांधीनगर, 07 अगस्तः Kejriwal announcement in Gujarat: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज अपने 2 दिन के गुजरात दौरे के लिए कल जामनगर एयरपोर्ट पर आए थे। वहां पर आम आदमी पार्टी के गुजरात प्रदेश चुनाव प्रभारी गुलाब सिंह यादव, नेशनल जॉइंट जनरल सेक्रेटरी इसुदान गढवी, आम आदमी पार्टी के नेशनल जॉइंट सेक्रेटरी इंद्रनील राजगुरु, आम आदमी पार्टी गुजरात प्रदेश प्रमुख गोपाल इटालिया और विद्यार्थी नेता युवराज सिंह जाडेजा के साथ-साथ पार्टी के कई प्रदेश के नेता और कार्यकर्ताओं ने अरविंद केजरीवाल का गर्मजोशी से स्वागत किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. NIA arrested a terrorist: 15 अगस्त से पहले दिल्ली में ISIS मॉड्यूल का खुलासा, जानें पूरी डिटेल…

इसके बाद आज अरविंद केजरीवाल ने जामनगर में व्यापारियों से संवाद किया। वहां पर अरविंद केजरीवाल ने व्यापारियों से 5 वादे किये। अरविंद केजरीवाल ने वादा किया की, डर के माहौल को पूरी तरह खत्म करेंगे, व्यापारी को वह इज्जत देंगे, रेड राज बंद करेंगे, भ्रष्टाचार से आजादी दिलाएंगे, VAT और अन्य लंबित रिफंड का भुगतान 6 महीने के भीतर किया जाएगा और जीएसटी को सरल बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि एक ऐसी प्रणाली लागू की जाएगी जिसमें व्यवसायियों को भागीदारी दी जाएगी, प्रत्येक क्षेत्र से एक प्रतिनिधि बनाया जाएगा जो व्यवसायियों की हर समस्या और सुझाव सरकार के सामने पेश करेगा और सरकार उसी के अनुसार व्यवस्था लागू करेगी। इस संवाद के बाद अरविंद केजरीवाल जामनगर से निकलकर वड़ोदरा पहुंचे।

स्कूल, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, सड़क पर आज तक किसी पार्टी ने चर्चा नहीं की: अरविंद केजरीवाल

वड़ोदरा में अरविंद केजरीवाल ने आदिवासी समुदाय के लिए कुछ अहम घोषणाएं (Kejriwal announcement in Gujarat)करते हुए मीडिया के सामने अपनी बात रखते हुए कहा की, गुजरात के लोगों से अब तक मुझे जो प्यार मिला है, उसके लिए मैं आभारी हूं। आम आदमी पार्टी एक ईमानदार और देशभक्त पार्टी है। हम नहीं जानते कि कैसे लड़ना या बहस करना है। हम लोगों के मुद्दों पर राजनीति करते हैं। आम आदमी पार्टी चुनाव के समय भी लोगों के मुद्दों के लिए आवाज उठाने वाली पहली पार्टी है और ऐसे मुद्दे जिन्हें आज तक किसी ने स्वतंत्र भारत के 75 साल के इतिहास में नहीं उठाया। स्कूल, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, सड़क पर आज तक किसी पार्टी ने चर्चा नहीं की।

अगर गुजरात में आप की सरकार बनती है तो गुजरात में लोगों के बिजली बिल जीरो आएंगे: अरविंद केजरीवाल

उन्होंने कहा कि अब तक हमने गुजरात को 3 गारंटी दी है, हम कोई झूठा मेनिफेस्टो, झूठा प्रतिज्ञा पत्र, झूठा घोषणा पत्र नहीं दे रहे हैं, हम गारंटी दे रहे हैं। इसका मतलब है कि अगर हम अपनी गारंटी को पूरा करने में विफल रहते हैं तो आप हमें दूसरी बार वोट मत देना। हमने जो पहली गारंटी दी वह बिजली की थी, क्योंकि हमने देखा है कि गुजरात में लोग बिजली बिल से बहुत परेशान हैं।

यहां के लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि वह अपने बच्चों की देखभाल करे या बिजली के बिल भरे। हमने दिल्ली और पंजाब में बिजली मुफ्त कर दी है, अभी दो दिन पहले पंजाब में 25 लाख परिवारों को शून्य बिजली बिल मिला है, और अगले 1 सितंबर तक 26 लाख परिवारों का बिजली बिल शून्य होगा, यानी 51 लाख घरों में शून्य बिजली का बिल आएगा।

दिल्ली में सालों से लोगों के बिजली बिल जीरो पर आ रहे हैं, अगर गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो गुजरात में लोगों के बिजली बिल भी जीरो आएंगे। उसके लिए हमने बिजली के मुद्दे पर 3 मुख्य गारंटी दी है कि हर गुजराती को चाहे वह सामान्य श्रेणी से हो, एससी, ओबीसी या आदिवासी हो सबको हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। बिना बिजली कटौती के 24 घंटे बिजली मिलेगी और सभी पूर्व 31 दिसंबर से पहले के बिजली बिल माफ किए जाएंगे।

हम गुजरात में हर बेरोजगार को रोजगार देंगे: अरविंद केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि हमने (Kejriwal announcement in Gujarat)गुजरात में एक और बड़ी गारंटी रोजगार पर दी है। आज गुजरात में हर युवा बेरोजगारी से परेशान है। कम पढ़े-लिखे और ज्यादा पढ़े-लिखे सभी बेरोजगार हैं। अगर आप सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं तो पेपर लीक हो जाता है। हमने दिल्ली में पिछले 4-5 साल में 12 लाख लोगों को रोजगार दिया है। हम रोजगार देना जानते हैं और हमारी नियत भी साफ़ है तो जैसे हमने दिल्ली में रोजगार दिया है, गुजरात में भी रोजगार देंगे।

गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो हम गुजरात में हर बेरोजगार को रोजगार देंगे। उन्होंने कहा कि और जब तक किसी को रोजगार नहीं मिलेगा तब तक हम हर बेरोजगार को 3000 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देंगे। हम अगले 5 साल में 10 लाख सरकारी नौकरियों की भर्ती जारी करेंगे। पेपर लीक को रोकने के लिए सख्त कानून लागू किए जाएंगे और सहकारी क्षेत्र में बिना किसी सिफारिश के नौकरी दी जाएगी वो भी पूरी पारदर्शिता के साथ।

अरविंद केजरीवाल ने गुजरात के व्यापारियों को 5 वादे किये

उन्होंने कहा कि तीसरी बड़ी गारंटी हमने व्यापारियों को दी है। कल जामनगर में व्यापारियों से बातचीत की तो पता चला कि व्यापारियों को धमकाया जा रहा है, धमकी दी जा रही है कि खबरदार जो अगर केजरीवाल के कार्यक्रम में गए तो! मैं बस पूछना चाहता हूं, क्या मैं आतंकवादी हूं? तो किसी को मेरी मुलाकात में आने में क्या दिक्कत है !! यह पूरी तरह गलत है। इसलिए हम व्यापारियों का डर दूर करेंगे, उन्हें भयमुक्त वातावरण देंगे और उन्हें वह सम्मान देंगे जिसके वे हकदार हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. NIA arrested a terrorist: 15 अगस्त से पहले दिल्ली में ISIS मॉड्यूल का खुलासा, जानें पूरी डिटेल…

देश के विकास में व्यापारियों का बहुत बड़ा योगदान है। (Kejriwal announcement in Gujarat) गुजरात के कई व्यापारी और उद्योगपति दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं, उन्होंने देश का नाम रोशन किया है। रेड राज दिल्ली में खत्म हो गया है, रेड राज गुजरात में भी खत्म हो जाएगा, और व्यापारियों पर भरोसा किया जाएगा, भ्रष्टाचार खत्म हो जाएगा। वैट और अन्य लंबित रिफंड का भुगतान 6 महीने के भीतर किया जाएगा और जीएसटी को सरल बनाया जाएगा। और हम गुजरात के विकास में व्यापारियों को भागीदार बनाएंगे।

एक आदिवासी को ही ‘ट्राइबल एडवाइज़री कमिटी’ के अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया जायेगा: अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि आज मुझे बहुत खुशी है कि हम आदिवासी समाज के लिए गारंटी देने जा रहे हैं। भारत को आजाद हुए 75 साल हो चुके हैं, फिर भी आदिवासी समाज पिछड़ा रह गया है। सभी ने मिलकर उनका शोषण ही किया है। आदिवासी समाज की संस्कृति अलग होती है, उनके रीति-रिवाज अलग होते हैं और वे अन्य सभी समाजों से अधिक पिछड़े होते हैं। इसलिए हमारे संविधान ने आदिवासी समाज के लिए अलग-अलग व्यवस्था की है लेकिन कोई भी सरकार उन व्यवस्थाओं को लागू करने को तैयार नहीं है, सबकी निगाहें उनकी जमीन पर, उनके जंगलों पर, उनके पानी पर है कि वे इसे कैसे लूट सकते हैं।

Kejriwal announcement in Gujarat: उन्होंने कहा कि इसलिए जब हमारी सरकार बनती है तो आदिवासियों के लिए हमारी पहली गारंटी यह होती है कि संविधान की पांचवीं अनुसूची में आदिवासियों के लिए जो व्यवस्था की गई है, उसे पूरी तरह से लागू किया जाएगा। ‘पेशा कानून’ जो ग्राम सभा के लिए प्रावधान करता है कि ग्राम सभा की सहमति के बिना कुछ भी नहीं किया जा सकता है, उसको सख्ती से लागू किया जाएगा और ‘ट्राइबल एडवाइज़री कमिटी’ का काम यह देखना है कि आदिवासी समाज में किस तरह के विकास की जरूरत है, उनके लिए जो फंड आता है उसका निष्पक्ष उपयोग कैसे किया जाए और कानून के अनुसार यह ‘ट्राइबल एडवाइज़री कमिटी’ की जिम्मेदारी है।

यह तय किया गया है कि ‘ट्राइबल एडवाइज़री कमिटी’ का अध्यक्ष आदिवासी होगा, लेकिन अब तक गुजरात में मुख्यमंत्री को ‘आदिवासी सलाहकार समिति’ का अध्यक्ष बनाया गया है, उन्हें बदल दिया जाएगा और एक आदिवासी को ही ‘ट्राइबल एडवाइज़री कमिटी’ के अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया जायेगा।

दिल्ली की तरह हम हर आदिवासी गांव में शानदार स्कूल बनाएंगे: अरविंद केजरीवाल

केजरीवाल ने आगे कहा कि (Kejriwal announcement in Gujarat)आज आदिवासी समाज शिक्षा के अभाव की वजह से इतना पिछड़ा हुआ है। गरीब लोग अपने बच्चों को पढ़ने के लिए सरकारी स्कूलों में भेजते हैं, लेकिन सरकारी स्कूल अच्छे नहीं होते हैं और अगर हैं तो टूटे हुए होते हैं शिक्षा नहीं होती है। इसलिए आदिवासी समाज के बच्चे गरीब और पिछड़े रह जाते हैं। हमने दिल्ली में शानदार सरकारी स्कूल बनाए हैं। इसलिए मैं आदिवासी समुदाय के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जैसे हमने दिल्ली के स्कूलों को अच्छा बनाया है, वैसे ही हम हर आदिवासी गांव में अच्छे स्कूल बनाएंगे।

हर आदिवासी गांव में दिल्ली जैसे मोहल्ला क्लिनिक खोलेंगे और आदिवासी समाज के लिए मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल भी खोलेंगे जिसमे महंगे से महंगा इलाज मुफ्त होगा: अरविंद केजरीवाल

उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज में उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं हैं। पैसे के अभाव में निजी अस्पतालों में इलाज महंगा है और सरकारी अस्पतालों में डिस्पेंसरी ही नहीं है। इसलिए जैसे हमने दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक खोला है, हम हर आदिवासी गांव में एक मोहल्ला क्लिनिक खोलेंगे जहां हर इलाज मुफ्त होगा। दिल्ली में सभी को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं दी जाती हैं चाहे अमीर हो या गरीब, बड़े ऑपरेशन मुफ्त हैं, हम आदिवासी समाज के लिए मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल खोलकर वही व्यवस्था करेंगे जिसमें हर इलाज मुफ्त होगा।

आदिवासी समाज के लोगों को जाति प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया को आसान बनाएंगे: अरविंद केजरीवाल

Kejriwal announcement in Gujarat: आदिवासी समाज के लोगों को जाति प्रमाण पत्र बनवाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हम इस प्रक्रिया को आसान बनाएंगे, ताकि किसी भी आदिवासी को जाति प्रमाण पत्र बनवाने में परेशानी का सामना न करना पड़े।

जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है उन्हें घर दिया जाएगा, हर गांव में सड़कें बनेंगी: अरविंद केजरीवाल

आदिवासी जो बहुत गरीब हैं, जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है, उन्हें घर दिया जाएगा। हर गांव में सड़कें बनेंगी। इसके साथ ही अन्य गारंटियां जो प्रत्येक समाज के लिए घोषित की गई हैं, उन पर भी लागू होगी।

इस चुनाव में एक तरफ भाजपा का 27 साल का कुशासन, भ्रष्टाचार, जहरीली शराब, जहां सब कुछ गड़बड़ है और दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी की नई राजनीति, नए चेहरे, नए युवा, एक नयी उम्मीद है: अरविंद केजरीवाल

उन्होंने कहा कि(Kejriwal announcement in Gujarat) मुझे पता चला है कि इन लोगों ने गुजरात में एक सर्वे किया है। जिसमें लोगों से पूछा गया है कि, जैसा कि केजरीवाल ने कहा, मुफ्त शिक्षा होनी चाहिए या नहीं? उनमें से 99% ने कहा कि हां शिक्षा मुफ्त होनी चाहिए। फिर उन लोगों ने पूछा कि फ्री इलाज होना चाहिए या नहीं? 97 फीसदी लोगों ने कहा है कि हां इलाज मुफ्त होना चाहिए। फिर उन्होंने पूछा कि बिजली फ्री होनी चाहिए या नहीं? 91% लोगों ने कहा हां बिजली मुफ्त होनी चाहिए। यानी पूरा गुजरात आज आम आदमी पार्टी के साथ खड़ा है। उनके सर्वे में भी यही नजर आ रहा है कि हम जो घोषणाएं कर रहे हैं उन्हें गुजरात की जनता खूब पसंद कर रही है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Driving test in delhi: दिल्ली में अब ड्राइविंग टेस्ट देना होगा आसान…! सरकार ने उठाया यह कदम

आगामी चुनाव सिर्फ आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच ही होगा। कांग्रेस के बहुत से लोग भी भाजपा में शामिल हो गए हैं और बहुत सारे नेता चुनाव से पहले भाजपा में जाएंगे और जो बचे हैं वे चुनाव के बाद जाएंगे। यानी गुजरात में कांग्रेस और बीजेपी के बीच इलू इलू की राजनीति चल रही है। अब ये सब बंद होगा और जनता की राजनीति शुरू होगी और जनता की राजनीति सिर्फ आम आदमी पार्टी ही करती है। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला होगा, एक तरफ 27 साल का कुशासन, भ्रष्टाचार, जहरीली शराब, जहां सब कुछ गड़बड़ है और दूसरी तरफ नई राजनीति, नए चेहरे, नए युवा, एक नयी उम्मीद है।

हमें वोट देंगे तो मैं आपके बच्चे का भविष्य बनाउंगा, और अगर आप उनको वोट देंगे तो आपको जहरीली शराब मिलेगी: अरविंद केजरीवाल

लोग बहुत खुश हैं, और लोगों को आम आदमी पार्टी से बहुत उम्मीदें हैं, इसलिए वे दिल्ली में भी हमें डरा रहे हैं और परेशान कर रहे हैं। अगर आप हमें वोट देंगे तो मैं आपके बच्चे का भविष्य बनाउंगा, और अगर आप उनको वोट देंगे तो आपको जहरीली शराब मिलेगी, इसलिए यह आपको तय करना है। अगर आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो गुजरात का हर व्यक्ति मुख्यमंत्री होगा।

क्या आपने यह पढ़ा… Train cancel news: नागपुर मंडल में दोहरीकरण कार्य के कई ट्रेनें रहेगी रद्द, जानिए विस्तार से…

Kejriwal announcement in Gujarat: हम एक नई उम्मीद लेकर आए हैं, हम एक नई तरह की राजनीति लाए हैं, हमारी पार्टी देश की पहली पार्टी है जो ईमानदारी की बात करती है। किसी अन्य दल में यह कहने की हिम्मत नहीं है कि वह ईमानदार है। वो लोग इतने सालों से शासन कर रहे हैं और आज तक एक अच्छा स्कूल भी नहीं बना पाए है, अगर हमने 5 साल में शानदार स्कूल बनाये है, तो वे इसे क्यों नहीं बना सके? वह उन्हें बना सकता था लेकिन नहीं बनाया क्योंकि उनकी नियत खराब है।

इन लोगों ने अपने दोस्तों का 11 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया है, और अब वे और भी कर्ज माफ करना चाहते हैं, इसलिए वे कहते हैं, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी जैसी सुविधाएं मुफ्त नहीं होनी चाहिए: अरविंद केजरीवाल

यदि आप अपने बैंक लोन न भरो, तो क्या सरकार आपको बचाएगी? लेकिन इन लोगों ने अपने दोस्तों का 11 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया है, और अब वे और भी कर्ज माफ करना चाहते हैं, इसलिए वे कहते हैं, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी जैसी सुविधाएं मुफ्त नहीं होनी चाहिए।

मैं आज यहां से देश के लोगों से पूछना चाहता हूं(Kejriwal announcement in Gujarat0 कि क्या मुफ्त शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं देना सही है या दोस्तों का कर्ज माफ करना सही है? इस बात की जांच होनी चाहिए कि जिन लोगों का कर्ज माफ किया गया है, उन्होंने उनकी पार्टी को कितना पैसा दिया है? उसने कुछ नहीं किया भी है या बस उस कर्ज को माफ कर दिया गया है। मैं किसी पार्टी या नेता का विरोधी नहीं हूं, मैं लोगों के लिए काम करता हूं। हमें हमेशा एक-दूसरे से सीखना चाहिए, तभी देश तरक्की करेगा, आपस में लड़कर नहीं।

इस महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता में ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल के साथ साथ BTP के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं विधायक महेश वसावा, ‘आप’ नेशनल जॉइंट जनरल सेक्रेटरी इसुदान गढवी, ‘आप’ नेशनल जॉइंट सेक्रेटरी इंद्रनील राजगुरु और ‘आप’ गुजरात प्रदेश प्रमुख गोपाल इटालिया मौजूद थे।

Hindi banner 02