Kailash Gahlot

Kailash Gahlot visits rain-affected areas: राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने मुंढेला और मलिकपुर गांवों में वर्षा प्रभावित इलाकों का किया दौरा

Kailash Gahlot visits rain-affected areas: राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने अधिकारियों को समयबद्ध तरीके से क्षेत्र का सर्वे पूरा करने के दिए निर्देश

नई दिल्ली, 16 नवंबरः Kailash Gahlot visits rain-affected areas: दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने नजफगढ़ विधानसभा क्षेत्र के बारिश प्रभावित मुंढेला और मलिकपुर गांवों का दौरा किया। दौरे के दौरान उनके साथ इलाके के एसडीएम, पटवारी और क्षेत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी थे। स्थानीय किसानों ने मंत्री को अपनी समस्याओं के बारे में जानकारी दी और बताया कि वे अपने खेतों में जलभराव के कारण फसल की बुवाई नहीं कर पाए हैं। मंत्री ने काफी ध्यान से उनकी शिकायतें सुनीं और किसानों को उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

Kailash Gahlot visits rain-affected areas: दौरे के दौरान राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने पाया कि गांव मुंडेला कला/खुर्द के पास बीसी नाले के साथ बांध की ऊंचाई बहुत कम है, जिसके कारण बारिश के मौसम में इस बांध से पानी बहकर इन गांवों के पास के खेत में प्रवेश कर जाता है। सुरक्षात्मक दीवारों की ऊंचाई बढ़ा कर ओवरफ्लो को रोकने के लिए राजस्व मंत्री ने बाढ़ विभाग के अधिकारियों और नजफगढ़ के एसडीएम को क्षेत्र का एक संयुक्त सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों को समयबद्ध तरीके से क्षेत्र का सर्वेक्षण पूरा करने के भी निर्देश दिए।

Kailash Gahlot visits rain-affected areas: इसी तरह गांव मलिकपुर में गांव के तालाब का पानी ओवरफ्लो होकर आसपास के खेतों में फैल जाता है। बाढ़ विभाग के अधिकारियों और नजफगढ़ के एसडीएम को इस तालाब के चारों ओर सुरक्षा दीवार बनाने की संभावना तलाशने का निर्देश दिया गया है। 

Kailash Gahlot visits rain-affected areas: जलजमाव से तत्काल राहत के लिए गांव मलिकपुर और मुंडेला कला/खुर्द में दिल्ली सरकार द्वारा पंप लगाए गए हैं। मंत्री ने राजस्व विभाग को एक एस्टीमेट तैयार करने का भी आदेश दिया है ताकि भविष्य में बाढ़ के किसी भी जोखिम से बचने के लिए जल्द से जल्द बाँध निर्माण की योजना बनाई जा सके और बाँध का निर्माण किया जा सके।

क्या आपने यह पढ़ा…. Stoppages of Porbandar Saurashtra Express: मुंबई सेंट्रल-पोरबंदर सौराष्ट्र एक्सप्रेस के स्टॉपेज बहाल

Kailash Gahlot visits rain-affected areas: राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, “भारी बारिश के कारण दिल्ली के आउटर एरियाज के कृषि क्षेत्रों को काफी नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के आदेशानुसार राजस्व विभाग सभी स्तर के राजस्व कर्मचारियों को शामिल कर विभिन्न गांवों में सर्वे कर रहा है। हमारा सर्वेक्षण लगभग 70 से 80 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है, आज मैं इसे खुद देखने आया हूं।”

उन्होंने आगे कहा, “अभी तक ये खेत पानी से भरे हुए हैं और फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है। कई जगहों पर यह भी देखा गया है कि जहां फसल बोई जानी थी वहां जलजमाव के कारण किसान फसल की बुवाई नहीं कर पा रहे हैं। हम इसे भी सर्वेक्षण में शामिल कर रहें हैं , मुझे पूरी उम्मीद है कि हमारा सर्वेक्षण अगले 7 से 10 दिनों के भीतर पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आदेश दिया है कि जहां भी फसलों को नुकसान हुआ है, सभी किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा।’

इस दौरे के दौरान राजस्व मंत्री ने स्थानीय ग्रामीणों से भी बातचीत की। ग्रामीणों ने कैलाश गहलोत को बताया की उन्हें दिल्ली सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है। ग्रामीणों ने अरविंद केजरीवाल के ईमानदार और पारदर्शी शासन की प्रशंसा की और संतोष व्यक्त किया। कैलाश गहलोत ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, रोजगार आदि मूलभूत सुविधाओं के क्षेत्र में अभूतपूर्व और सराहनीय कार्य कर रही है।

Whatsapp Join Banner Eng