Garba

GST On Garba Pass: अब गरबा खेलने जाना होगा महंगा; गरबा पास पर सरकार ने लगाया इतने प्रतिशत जीएसटी, जानें…

GST On Garba Pass: गुजरात सरकार ने गरबा पास पर लगाया 18 प्रतिशत जीएसटी, विपक्ष ने किया विरोध

गांधीनगर, 02 अगस्तः GST On Garba Pass: बात गरबा की हो और गुजरात का नाम न आए ऐसा हो नहीं सकता है। राज्य में गरबे की लोकप्रियता काफी पुरानी हैं। खासकर नवरात्रि के नौ दिनों में इसकी अलग रौनक देखने को मिलती हैं। गरबा गुजराती ट्रडिशनल फोक डांस है, जिसमें लड़का-लड़की, बच्चे, बड़े सब खुशी से हिस्सा लेते हैं। ऐसे में अगर आप भी गरबा प्रेमी हैं तो यह खबर आपके लिए थोड़ी चिंताजनक हो सकती हैं। क्योंकि राज्य सरकार ने गरबा पास पर जीएसटी लगा दिया हैं।

जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने गरबा पास पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगा दिया हैं। हालांकि अगर गरबा का डेली पास 499 रुपये से अधिक है तो जीएसटी लगेगा और अगर डेली पास 499 से कम है तो जीएसटी लागू नहीं होगा। राज्य में टिकट वृद्धि की खबर से गरबा खिलाड़ी निराश हैं।

मालूम हो कि गुजरात के अधिकतर शहरों में बड़े-बड़े पार्टी प्लॉट पर गरबा का आयोजन किया जाता है। ऐसे में पास की कीमतों में वृद्धि से आयोजक असमंजस में हैं। एक या दो साल बाद उन्हें गरबा आयोजित करने का मौका मिला है। उसमें भी टिकट की कीमतें अधिक होंगी तो खिलाड़ी पास नहीं खरीदेंगे, जिससे उनकी आय प्रभावित होगी। जिससे आयोजकों और खिलाड़ियों ने गरबाना पास से जीएसटी हटाने की मांग की है।

गौरतलब है कि वडोदरा में 1 लाख से ज्यादा खिलाड़ी गरबा खेलते हैं। राजकोट में 50,000 से अधिक लोग गरबा घूमते हैं। अहमदाबाद में 4 से 5 लाख खिलाड़ी गरबे खेलते हैं। वहीं सूरत में भी 1 लाख से ज्यादा लोग गरबा खेलते हैं। इन सभी लोगों को इस साल पार्टी प्लॉट में गरबा खेलने के लिए ज्यादा रुपये देने होंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Asia cup 2022 schedule announced: एशिया कप 2022 का कार्यक्रम घोषित, जानें कब होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला

आप गुजरात अध्यक्ष ने सीएम को लिखा पत्र

गरबा के पास पर जीएसटी को लेकर आम आदमी पार्टी ने विरोध जताया है। आप गुजरात अध्यक्ष गोपाल इटालिया ने सीएम भूपेंद्र पटेल को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा कि गरबा पर जीएसटी लगाना गुजरात की संस्कृति का अपमान है। गरबा आस्था का विषय है, धन कमाने का साधन नहीं। बीजेपी को गरबा पर लगा जीएसटी वापस लेना चाहिए।

कांग्रेस ने किया अनोखा प्रदर्शन

कांग्रेस ने वडोदरा में गरबा के पास पर जीएसटी लगाने का विरोध किया है। वडोदरा कांग्रेस ने 18 फीसदी जीएसटी को वापस लेने की मांग को लेकर कलेक्टर को याचिका भेजी है। इस मुद्दे पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चुंदड़ी ओढ़कर अनोखे अंदाज में विरोध प्रदर्शन किया। इस बारे में कांग्रेस अध्यक्ष ऋत्विज जोशी ने कहा कि, वडोदरा एक सुसंस्कृत शहर है। जब मां की पूजा का त्योहार आ रहा है, गुजरात की भाजपा सरकार द्वारा एक कठोर निर्णय लिया गया है। अगर आप माताजी की पूजा-अर्चना करने पर भी जीएसटी लगा रहे हैं तो क्या कहें।

Hindi banner 02