Banner DKA 600x337 1

Mau vitamin a supplementation program: विटामिन-ए की खुराक बच्चों में विटामिन की कमी को करेगा पूरा, जानें…

Mau vitamin a supplementation program: आज से 31 अगस्त तक चलाया जायेगा विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम

मऊ, 02 अगस्त: Mau vitamin a supplementation program: उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में बच्चों को कुपोषण से मुक्त रखने के लिए बाल स्वास्थ्य विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम चलाया जाना है। इसके अंतर्गत जनपद के सभी 258 बूथों पर प्रति सप्ताह के दो दिन बुधवार और शनिवार को नौ माह से 5 वर्ष के बालकों को विटामिन-ए की खुराक पिलायी जायेगी, जो तीन अगस्त से आरंभ होकर आगामी 31 अगस्त तक चलेगी। जनपद के 2,28,438 लाख बच्चों को विटामिन पिलाने का लक्ष्य है। यह जानकारी प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गिरिजेश चंद्र पाठक ने दी।

प्रभारी सीएमओ डॉ जीसी पाठक ने बताया कि विटामिन-ए एक ऐसा जरूरी विटामिन है जो शरीर खुद नहीं बना सकता है। इसलिए आहार में विटामिन-ए युक्‍त चीजों को शामिल करना जरूरी है। यह माइक्रोन्‍यूट्रिएंट बच्चों के विकास में मदद करता है। इससे दांत, हड्डियां और नरम ऊतकों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद मिलती है। आंखों को ठीक तरह से कार्य करने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भी होते हैं जो इम्‍यून सिस्‍टम को स्‍वस्‍थ बनाए रखते हैं। दिल, फेफड़ों, किडनी और अन्‍य अंगों के कार्य में विटामिन-ए मददगार है। हर बच्‍चे को विशेष मात्रा में विटामिन-ए की आवश्यकता होती है।

उन्होंने बताया कि संतुलित आहार की कमी या लीवर से जुड़े विकारों के कारण विटामिन-ए की कमी हो सकती है। शरीर में विटामिन कम होने पर हल्‍की थकान, रूखी त्‍वचा, रैशेज, रूखे बाल, बाल झड़ने, बार-बार इंफेक्‍शन होना,एनीमिया का अधिक खतरा, धीमा विकास होना, गले और छाती में इंफेक्‍शन, घाव न भरने जैसे संकेत मिलते हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ बीके यादव ने बताया कि जिले के दूर दराज गावों, मलिन बस्तियों के आभाव ग्रस्त बच्चों में विटामिन-ए की कमी को पूरा करने के लिये, प्रदेश सरकार के निर्देश पर बाल स्वास्थ्य पोषण माह की तीन अगस्त से आरंभ होकर आगामी 31 अगस्त तक चलेगा। इसमें नौ माह से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को प्रत्येक सप्ताह में निर्धारित दो दिनों बुधवार तथा शनिवार को जिले के 258 बूथों पर इस अभियान के दौरान लगभग 2.28 लाख बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाये जाने का लक्ष्य है।

डिस्ट्रिक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर डीसीपीएम संतोष कुमार सिंह ने बताया कि विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम चलाया जाना है। जिसके अंतर्गत नौ माह से पांच वर्ष तक के 2,28,438 बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके अंतर्गत जनपद के अंतर्गत आने वाले सभी 258 बूथों व उपकेंद्रों द्वारा आच्छादित किया जाएगा।

आशा अपने एरिया में 1000 की आबादी में कार्य करती है और उसमें नौ माह से पांच वर्ष तक के 120 से 130 बच्चे होते हैं। आशा अपने एरिया की लाइन लिस्ट बनाते हुए उसकी सूची एएनएम को देंगी और वह उसके अनुसार बच्चों का आच्छादन करेंगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. GST On Garba Pass: अब गरबा खेलने जाना होगा महंगा; गरबा पास पर सरकार ने लगाया इतने प्रतिशत जीएसटी, जानें…

Hindi banner 02