Green Hydrogen

Green Hydrogen: गुजरात के साणंद में बनी पहली स्वदेशी हाइड्रोजन मशीन, इस तरह करेगी काम…

अहमदाबाद, 28 फरवरी: Green Hydrogen: भारत सरकार ने ग्रीन हाइड्रोजन मिशन शुरू किया है। किंतु देश में हरित हाइड्रोजन का उत्पादन नगण्य है। यहां तक ​​कि जो थोड़ा हरा हाइड्रोजन बनता है वह भी चीनी मशीनों द्वारा बनाया जाता है। हालांकि, अब भारत में ही हाइड्रोजन का उत्पादन होगा और इसके लिए मशीन भी बना ली गई हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… HP Political Crisis: हिमाचल प्रदेश की राजनीति में आया भूचाल, विक्रमादित्य के इस्तीफे के बाद 15 विधायक सस्पेंड

प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारत की पहली मेक इन इंडिया इलेक्ट्रोलाइजर मशीन गुजरात के साणंद में बनाई गई है जो पानी से ग्रीन हाइड्रोजन बनाएगी। मशीन बनाने वाली कंपनी के सीईओ का कहना है कि, यह भारत की पहली स्वदेशी- मेक इन इंडिया इलेक्ट्रोलाइज़र मशीन है। वर्तमान में इस मशीन की क्षमता 1 मेगावाट है।

सबसे खास बात यह है कि मशीन पानी से ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी। भारत में वर्तमान में हाइड्रोजन का उत्पादन उस गैस से किया जाता है जो कार्बन उत्सर्जित करती है, जिसका अर्थ है कि यह पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाती है।

गौरतलब है कि साणंद में यह इलेक्ट्रो लेजर मशीन बनाने की फैक्ट्री है। हालांकि व्यावसायिक उत्पादन नवंबर में शुरू होगा, लेकिन गुजरात की धरती पर यह पहली मशीन है, जो पूरी तरह से भारत में बनी है।

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें