IMG 20221215 WA0020 1

Ganga ghat devlopment: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में बनेगे नये पक्के घाट

Ganga ghat devlopment: अस्सी और रविदास घाट के बीच कच्चे घाट को पक्का कराने हेतु बन्धी प्रखण्ड को 15 दिनों में इस्टिमेट प्रस्तुत करने का निर्देश: एस.राजलिंगम

  • Ganga ghat devlopment: जिलाधिकारी ने विकास कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 15 दिसंबर: Ganga ghat devlopment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय में विकास योजनाओं को तीब्र कर दिया गया है. इसी कारण अस्सी घाट और रविदास घाट के बीच कच्चे घाट को भी पक्का घाट बनाने की कवायद शुरू हो गई है. यह उम्मीद की जानी चाहिए कि रविदास पार्क के बगल में स्थित नगवा नाले के दिन भी बहुरेंगे.

जिलाधिकारी एस.राजलिंगम अस्सी घाट और रविदास घाट के बीच कच्चे घाट को पक्का कराने हेतु नोडल विभाग बन्धी प्रखण्ड के अभियंता को निर्देशित किया कि 15 दिनों के भीतर सर्वे कराकर इस्टिमेट तैयार कर प्रस्तुत करें. वाराणसी-भदोही मार्ग पर ग्राम सभा नेवादा में भूमि विवाद की जानकारी होने पर एसडीएम पिण्डरा को निस्तारण कराने हेतु भी निर्देशित किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि योजनाओं का निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत पूर्ति समयानुसार सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जिलाधिकारी एस.राजलिंगम विकास भवन सभागार में विकास कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा के दौरान संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।पंचायत राज विभाग द्वारा बोरिंग का समीक्षा के दौरान बताया कि उथली बोरिंग-100 (गहरायी 30मी.) मध्यम बोरिंग-65 (गहरायी 60मी.) तथा गहरी बोरिंग-40 (गहरायी 90 मी.) लक्ष्य के सापेक्ष कार्य प्रगति पर है शीघ्र ही पूर्ण करा दिया जाएगा। नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य समय पर पूर्ण किये जाने का निर्देश दिया। सीडी-वन के द्वारा 29 सड़कों का कार्य प्रगति पर है, जिसमें 9 सड़कों का कार्य पूर्ण कराया जा चुका है शेष सड़कों हेतु धनराशि की मांग की गयी है।

वाराणसी-भदोही मार्ग पर ग्राम सभा नेवादा में भूमि विवाद की जानकारी होने पर एसडीएम पिण्डरा को निस्तारण कराने हेतु कराने का निर्देश दिया। वाराणसी- भदोही-सेवापुरी ब्लाक क्षेत्र में सड़क निर्माण कार्य को किसानों द्वारा रोके जाने की जानकारी पर उन्होंने मुआवजे हेतु दर निर्धारण कराने का निर्देश दिया। ओडीआर व एमडीआर के अन्तर्गत 6 में से 01 राज मार्ग का कार्य अपूर्ण होने पर शीघ्र पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया।

फुलवरिया सेतु के लिए सेना की जमीन के उपयोग की अनुमति की आवश्यकता बतायी गयी तथा यह कार्य मार्च, 2023 तक पूरा होना है। दो विद्युत पोल शिफ्ट कराने हेतु विद्युत विभाग को सेतु निगम के अभियंता संग संयुक्त विज़िट कर निस्तारण कराने का निर्देश दिया। निराश्रित गोवंश पशुधन की समीक्षा के दौरान अपंजीकृत गोशालाओं को पंजीकृत कराने का निर्देश दिया तथा आर्टीफिशियल इन सिमिनेशन को लक्ष्य के सापेक्ष कराने का निर्देश दिया गया।

इसके अलावा टीकाकरण 95 फीसदी और ईयर टैगिंग का कार्य 94.6 फीसदी पूर्ण किये जाने की जानकारी सीवीओ द्वारा दी गयी। पंचायती राज विभाग द्वारा 964 ग्राम पंचायतों में से 687 ग्राम पंचायतों में ग्राम शौचालय बनाये गये हैं अवशेष 7 ग्राम पंचायतों में जमीन उपलब्ध न होने के कारण अभी शौचालय नहीं बने हैं। हैण्ड पम्प रिबोरिंग के कार्य में 1550 के सापेक्ष लगभग 1530 हैण्ड पम्प रिबोर किये जा चुके हैं। नगर विकास की तीन परियोजनाओं में दो सीवर की तथा एक जलापूर्ति की हैं जो पूर्ण हैं। हाउस होल्ड पेयजल कनेक्शन 50 हजार के सापेक्ष 29803 कनेक्शन किये जा चुके हैं। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।