Expression Program at Vasanta College

Expression Program at Vasanta College: वसंता कॉलेज में आयोजित हुआ अभिव्यक्ति कार्यक्रम

Expression Program at Vasanta College: अभिव्यक्ति 2023 के अंतर्गत नवप्रवेशी छात्राओं ने किया बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 20 मईः Expression Program at Vasanta College: शिक्षा विभाग, वसंत महिला महाविद्यालय द्वारा ‘अभिव्यक्ति 2023’ कार्यक्रम के अंतर्गत नवप्रवेशी बी.एड. और एम.एड. प्रथम वर्ष की छात्राओं ने बहुमुखी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया। शिक्षा विभाग के स्वर्ण जयंती वर्ष में प्रथम वर्ष बी.एड. और एम.एड. की छात्राओं ने अपनी सृजनात्मकता का अभिनव प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर छात्राओं ने हस्तकला, रेखांकन, पेंटिंग, साहित्यिक लेखन, फोटोग्राफी, ग्रीटिंग कार्ड आदि निर्मित करके अपनी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इसके साथ ही नवप्रवेशी छात्राओं ने समसामयिक सामाजिक समस्याओं, जैसे पर्यावरण एवं ऊर्जा संरक्षण, जी 20 इत्यादि को विभिन्न स्वनिर्मित मॉडल और चित्रों के माध्यम से अपनी प्राचार्या, अध्यापकों एवं वरिष्ठ छात्राओं के समक्ष प्रस्तुत किया और खूब वाहवाही लूटी। सीनियर छात्राओं और अध्यापिकाओं ने नवीन छात्राओं से मेंहदी भी रचाई।

प्रदर्शनी का एक कोना बी. एड. की भावी अध्यापिकाओं ने शिक्षण-अधिगम सामग्री के लिए सुरक्षित रखा था। वहां भाषा, मानविकी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान एवं गणित शिक्षण में सहायक दृश्य शिक्षण सहायक सामग्री और क्रियाशील मॉडल का व्यावहारिक प्रदर्शन किया गया। छात्राओं ने अनुपयोगी सामग्री से सुंदर कलमदान, वॉल हैंगिंग, कूड़ेदान और सजावट के सामान का निर्माण कर भविष्य में संसाधनों के मितव्ययी उपयोग की सशक्त संभावना और उदाहरण प्रस्तुत किया।

शिक्षा विभाग के स्वर्ण जयंती वर्ष की विभागाध्यक्षा प्रो. सुजाता साहा के नेतृत्व में आयोजित इस प्रदर्शनी का संयोजन प्रोफेसर विभा सिंह पटेल, डा. प्रवीण कुमार एवं डा पूनम श्रीवास्तव ने किया। इसका निरीक्षण प्राचार्या प्रो. अलका सिंह सहित महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों एवं शिक्षणेतर कर्मचारियों ने किया और प्रतिभागी छात्राओं का उत्साहवर्धन किया।

इस अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी त्रिकाल शर्मा, महाविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग की अध्यक्ष प्रो. रंजना सेठ, इतिहास विभाग के अध्यक्ष प्रो. संजीव कुमार, तकनीकी सहायक मनीष तिवारी, कार्यालय सहायक धीरेन्द्र सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा… Karnataka CM Oath: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने सिद्धारमैया, जानिए किस-किस ने ली मंत्रीपद की शपथ

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें