Dhanbad: भारी अनियमितता मिलने पर डीसी के निर्देश पर क्लिनिलैब हुआ सील, एफआईआर की तैयारी

Dhanbad edited

Dhanbad: भारी अनियमितता मिलने पर डीसी के निर्देश पर क्लिनिलैब हुआ सील, एफआईआर की तैयारी

रिपोर्ट: शैलेश रावल, धनबाद
धनबाद, 10 अप्रैल:
Dhanbad: शनिवार को उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद उमा शंकर सिंह ने गया पुल के पास स्थित क्लिनिलैब रेडियोलॉजी लैब का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार के निर्देशों का उल्लंघन कर क्लिनिलैब द्वारा संस्थान को बिना सैनिटाइजेशन किए जांच प्रक्रिया की जा रही है। साथ ही कोविड संभावित मरीजों का जांच करने के उपरांत उसी मशीन के माध्यम से अन्य व्यक्तियों का भी जांच किया जा रहा है। जिससे संक्रमण फैलने की पूरी संभावना है।

Whatsapp Join Banner Eng

उपायुक्त ने बताया कि लगातार ऐसी सूचनाएं प्राप्त हो रही थी कि, जिले में स्थित कुछ रेडियोलॉजी संस्थान में मरीजों को बुलाकर उनका सीटी चेस्ट और एक्स रे चेस्ट जांच किया जाता है। जांच के दौरान कोरोना संक्रमित पाए जाने के उपरांत भी वैसे लोगों को उनके घर भेज दिया जाता है तथा इसकी सूचना जिला प्रशासन को उपलब्ध नहीं कराई जाती है। इस कृत्य से संक्रमण फैलने की पूरी संभावना रहती है।

उन्होंने बताया कि क्लिनिलैब, आयुष्मान तथा आविष्कार रेडियोलॉजी संस्थानों के संबंध में ऐसी सूचना मिली थी कि उनके संस्थान में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार द्वारा निर्गत निर्देशों का उल्लंघन किया जा रहा है।

ADVT Dental Titanium

निरीक्षण के दौरान विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा कई मरीजों का जांच रिपोर्ट देखने के उपरांत यह पाया गया कि दो से तीन व्यक्ति कोविड पॉजिटिव है। फिर भी संस्थान द्वारा उसी मशीन के माध्यम से अन्य व्यक्तियों का भी जांच किया जा रहा है। जिससे अन्य लोग भी संक्रमित हो सकते हैं तथा उनके संपर्क में आने वाले कई अन्य लोगों में भी संक्रमण फैलने की पूरी संभावना है।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार द्वारा निर्गत निर्देशों का उल्लंघन करने एवं संक्रमण फैलाने फैलाने का दोषी मानते हुए क्लिनिलैब को तत्काल सील कर दिया गया है तथा संस्थान के प्रबंधको, संचालकों, चिकित्सकों एवं अन्य दोषियों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़े…..Sonia Gandhi: राहुल के बाद अब सोनिया ने केन्द्र सरकार पर साधा निशाना