arvind kejriwal image 600x337 1

Delhi senior citizen tirth yatra: दिल्ली के बुजुर्गों को सरकार का तोहफा, जनवरी से करतारपुर साहिब और वेलंकन्नी की तीर्थ यात्रा पर भेजेगी

Delhi senior citizen tirth yatra: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश पर करतारपुर और वेलंकन्नी तीर्थ स्थल को भी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में किया गया शामिल

नई दिल्ली, 27 नवंबरः Delhi senior citizen tirth yatra: केजरीवाल सरकार ने नववर्ष पर दिल्ली के बुजुर्गों को एक बड़ा तोहफा दिया है। अब दिल्ली के बुजुर्ग करतारपुर साहिब और वेलंकन्नी की भी तीर्थ यात्रा कर सकेंगे और यह यात्रा जनवरी 2022 में शुरू होगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश पर राजस्व विभाग ने करतारपुर और वेलंकन्नी तीर्थ स्थल को मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की सूची में शमिल कर लिया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की घोषणा के बाद राजस्व विभाग ने करतारपुर साहिब और वेलंकन्नी तीर्थ स्थलों की यात्रा के लिए प्लान बना लिया है। दिल्ली से करतारपुर के लिए डीलक्स एसी बस से यात्रियों का पहला जत्था 05 जनवरी को रवाना होगा और वेलंकन्नी के लिए यात्रियों को लेकर पहली ट्रेन 07 जनवरी 2022 को रवाना होगी।

Delhi senior citizen tirth yatra: वहीं, अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए दिल्ली से आगामी 03 दिसंबर को तीर्थ यात्रियों को लेकर पहली ट्रेन रवाना होगी। राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने आज उच्च स्तरीय बैठक कर मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Delhi senior citizen tirth yatra: दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना (एमएमटीवाई) की आज वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा की सूची में शामिल करतारपुर साहिब और वेलंकन्नी तीर्थ स्थलों के साथ दिल्ली से अयोध्या तीर्थ स्थल के लिए रवाना होने वाले तीर्थ यात्रियों को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

समीक्षा बैठक में राजस्व विभाग, आईटी विभाग, दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (डीटीटीडीसी), तीर्थ यात्रा विकास समिति और भारतीय रेलवे कैटरिंग और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए दिल्ली से यात्रियों के पहले जत्थे को लेकर 03 दिसंबर 2021 को ट्रेन रवाना होगी।

दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत अभी 13 तीर्थ स्थलों के नाम ही शामिल थे। लेकिन अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश पर तीर्थ स्थलों की सूची में वेलंकन्नी और करतारपुर साहिब तीर्थ स्थल को भी शामिल कर लिया गया है। दिल्ली से वेलंकन्नी तीर्थ स्थल जाने वाले यात्रियों को दिल्ली सरकार की तरफ से एसी थ्री टियर ट्रेन में सीट उपलब्ध कराई जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा….. Boil milk: जानें पीने से पहले क्यों उबालना चाहिए दूध, पढ़ें पूरी खबर

वहीं, करतारपुर साहिब के लिए दिल्ली के श्रद्धालुओं को डीलक्स एसी बस से भेजने की योजना बनाई गई है। दिल्ली से करतारपुर साहिब के लिए एसी बस के जरिए यात्रियों का पहला जत्था 05 जनवरी 2022 को रवाना होगा और दिल्ली से वेलंकन्नी यात्रा के लिए यात्रियों को लेकर पहली ट्रेन 07 जनवरी 2022 को रवाना होगी।

Delhi senior citizen tirth yatra: उल्लेखनीय है कि कोविड-19 की वजह से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना पर रोक लगा दी गई थी। इस दौरान 15 हजार लोगों ने तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन किया था, लेकिन यात्रा पर रोक की वजह से यह लोग योजना का लाभ नहीं उठा पाए थे। अब ऐसे आवेदकों को उनके पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस भेजा जाएगा।

अगर वे अयोध्या का दर्शन करने के इच्छुक हैं, तो उन्हें दिल्ली-अयोध्या-दिल्ली मार्ग चुनने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर अपने आवेदनों में संशोधन करना होगा। साथ ही, वैक्सीनेशन की दोनों डोज प्राप्त करने का सर्टिफिकेट अपलोड करने के विकल्प के बारे में उन्हें सूचित किया जाएगा। दिल्ली सरकार इस योजना के तहत यात्रा के दौरान सभी एसी ट्रेनों और एसी बसों में यात्रियों के साथ डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की टीम भी भेजेगी।

Delhi senior citizen tirth yatra: मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत दिल्ली के वरिष्ठ नागरिक सरकारी खर्च पर तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। कोविड महामारी के कारण 2020 और 2021 में यह तीर्थ यात्रा नहीं संपन्न हो सकी थी। कोरोना नियंत्रित होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर दोबारा से यात्रा शुरू की जा रही है। राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने 30 सितंबर को भी उच्च स्तरीय बैठक कर तीर्थ यात्रा योजना की तैयारियों की समीक्षा की थी।

उस समीक्षा बैठक में आईआरसीटीसी ने बताया था कि 15 अक्टूबर 2021 के बाद ही ट्रेनों को यात्रा के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर हाल ही में दिल्ली कैबिनेट ने नई दिल्ली-अयोध्या-नई दिल्ली तीर्थ यात्रा रूट को भी सूची में शामिल किया था। वहीं, अब करतारपुर साहिब और वेलंकन्नी तीर्थ स्थल को भी इस सूची में शामिल कर लिया गया है, जिसके बाद इस योजना के तहत तीर्थ स्थलों की संख्या बढ़कर अब 15 हो गई है।

दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 12 जुलाई, 2019 को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी से वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा के लिए मुफ्त यात्रा पैकेज प्रदान करती है। प्रति विधानसभावार 1100 निवासी सालाना इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। सभी विधानसभाओं को मिलाकर प्रति वर्ष कुल 77,000 यात्री इस योजना के तहत तीर्थ यात्रा पर जा सकतें हैं। इसकी औपचारिक शुरुआत के बाद से अब तक 35080 लाभार्थियों ने योजना के तहत यात्रा की है।

योजना के तहत मार्ग

1.दिल्ली-अमृतसर-वाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब-दिल्ली
2.दिल्ली-अजमेर-पुष्कर-दिल्ली
3.दिल्ली-रामेश्वरम-मदुरै-दिल्ली
4.दिल्ली-जगन्नाथ पुरी-कोणार्क-भुवनेश्वर-दिल्ली
5.दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू-दिल्ली
6.दिल्ली-तिरुपति बालाजी-दिल्ली
7.दिल्ली-मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सीकरी-दिल्ली
8.दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ-दिल्ली
9.दिल्ली-द्वारिकाधीश-सोमनाथ-दिल्ली
10.दिल्ली-शिरडी-शनि शिंगलापुर-त्र्यंबकेश्वर-दिल्ली
11.दिल्ली-उज्जैन-ओंकारेश्वर-दिल्ली
12.दिल्ली-गया-वाराणसी-दिल्ली
13.नई दिल्ली-अयोध्या-नई दिल्ली
14.दिल्ली-वेलंकन्नी-दिल्ली
15.दिल्ली-करतारपुर साहिब-दिल्ली

क्या आपने यह पढ़ा….. Boil milk: जानें पीने से पहले क्यों उबालना चाहिए दूध, पढ़ें पूरी खबर

कौन कर सकता है आवेदन?

कोई भी व्यक्ति जो दिल्ली का निवासी है और 60 वर्ष या उससे अधिक आयु का है, वह इस योजना (एमएमटीवाई) के तहत आवेदन कर सकता है। साथ ही, 21 वर्ष से अधिक आयु का एक अटेंडेंट भी वरिष्ठ नागरिक अपने के साथ लेकर जा सकते हैं। पात्रता की शर्तों को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति अपने जीवनकाल में केवल एक बार ही इस योजना का लाभ उठा सकता है।

आवेदन कहां करें?

योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए दिल्ली सरकार के ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर आवेदन जमा किया जा सकता है। लाभार्थियों को एसी थ्री टियर और डीलक्स एसी बसों में यात्रा करने की सुविधा दी जाएगी, बशर्ते कि इसकी उपलब्धता हो। साथ ही, यात्रियों को एसी होटल में ठहराया भी जाता है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की थी करतारपुर और वेलंकन्नी को योजना में शामिल करने की घोषणा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के अपने बुजुर्गों को तीर्थ स्थलों की यात्रा कराने को लेकर दृढ़ संकल्प हैं। मुख्यमंत्री की दिली इच्छा है कि भगवान इतनी शक्ति और योग्यता प्रदान करें कि श्रवण कुमार की तरह वे देश के हर व्यक्ति को तीर्थ यात्रा करा सकें। पिछले दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अयोध्या गए थे और वहां उन्हें रामलला का दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश पर दिल्ली के बुजुर्गों को अयोध्या का दर्शन कराने के लिए इसे भी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा की सूची में शामिल किया गया। वहीं, पिछले दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने करतारपुर और वेलंकन्नी तीर्थ स्थल को भी इस सूची में शामिल करने की घोषणा की थी। जिसके बाद दिल्ली सरकार ने अयोध्या के अलावा करतारपुर साहिब और वेलंकन्नी तीर्थ स्थल को भी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में शामिल किया है।

Whatsapp Join Banner Eng