Pensioners

Pensioners good news: पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, इस डॉक्यूमेंट्स को लेकर मिली बड़ी राहत

Pensioners good news: ईपीएफओ ने लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के नियम में बड़ी राहत दी हैं

नई दिल्ली, 27 नवंबरः Pensioners good news: पेंशनर्स को हर साल अपने बैंक में पेंशन जारी रखने के लिए लाइफ सर्टिफिकेट या जीवन प्रमाणपत्र जमा कराना होता हैं। दरअसल लाइफ सर्टिफिकेट उनके जीवित रहने का प्रूफ होता है, जिसे हर साल बैंक, पोस्ट ऑफिस या फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन में जमा कराना होता हैं। जिससे कि पेेंशनर्स की पेंशन जारी रह सकें। अब बैंकों और पोस्ट ऑफिस के जरिए यह सुविधा है कि घर बैठे भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराया जा सकता हैं।

अब ईपीएफओ ने लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के नियम में बड़ी राहत दी हैं। नए नियमों के मुताबिक पेेंशनर्स अब अपनी सुविधा और समय के हिसाब से किसी भी समय लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं। इसके अलावा इसकी वैलिडिटी लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की तारीख से अगले एक साल तक वैलिड होगी।

क्या आपने यह पढ़ा….. Delhi senior citizen tirth yatra: दिल्ली के बुजुर्गों को सरकार का तोहफा, जनवरी से करतारपुर साहिब और वेलंकन्नी की तीर्थ यात्रा पर भेजेगी

अगर आपने अपना लाइफ सर्टिफिकेट 1 दिसंबर 2021 को जमा कराया है तो इसकी वैधता 30 नवंबर 2022 तक रहेगी। पेंशनर्स इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के अंतर्गत 12 सरकारी बैंकों की डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng