Satendra jain

Delhi corona case: कोरोना से दिल्ली के खराब होते हालात पर जानें क्या बोले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

  • दिल्ली में फ़िलहाल नहीं लगेगा लॉकडाउन, निर्माण कार्य जारी रहेगा, मजदूरों को घबराने की कोई जरुरत नहीं, सार्वजनिक स्वास्थ्य को लेकर लागू किए गए हैं कुछ प्रतिबंध, सभी लोग करें पालन- सत्येंद्र जैन
  • सभी मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग की कोई जरुरत नहीं, अब ज़्यादातर मामले ओमिक्रॉन के ही आ रहे हैं- सत्येंद्र जैन
  • कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी प्राइवेट अस्पताल को आदेश दिया है कि वो अपने वार्ड के 40 फीसद बेड कोविड मरीजों के लिए रिज़र्व रखें, ज्यादा से ज्यादा होम आइसोलेशन में रहें, बहुत आवश्यक होने पर ही अस्पताल जाएं- सत्येंद्र जैन

Delhi corona case: ओमिक्रॉन वेरिएंट के आने से कोरोना बहुत तेजी से फैल रहा हैं, हम कोरोना की स्थिति पर लगातार नज़र बनाए हुए हैं और आवश्यकता के अनुसार हर संभव कदम उठाने के लिए तैयार हैं- सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली, 05 जनवरीः Delhi corona case: दिल्ली में कोरोना के मामले (Delhi corona case) दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। इसी उपलक्ष्य में आज दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने प्रेस को संबोधित करते हुए दिल्ली में कोरोना की स्थिति पर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बीते कई दिनों से कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं जिसका मुख्य कारण है ओमिक्रोन वेरिएंट। अब तक यही पाया गया है कि डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले ओमिक्रोन वेरिएंट ज्यादा माइल्ड और कम घातक हैं।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि विदेशों से दिल्ली आने वाले लोग इस वेरिएंट से सबसे संक्रमित पाए जा रहे हैं। फिलहाल किसी भी मरीज को ऑक्सीजन लगाने की जरूरत नहीं पड़ी है और ज्यादातर मरीजों में मामूली लक्षण ही मिले हैं। दिल्ली के हालातों पर स्वास्थ्य विभाग पैनी नजर बनाए हुए हैं, दिल्ली में कोरोना (Delhi corona case) की यह 5वीं लहर है और देश में तीसरी है। दिल्ली की स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। दिल्ली में बेड भरी मात्रा में उपलब्ध है। उदाहरण के लिए जीटीबी अस्पताल में 650 बेड रिज़र्व है, जिसमें कुल 20 पेशेंट हैं यानी कुल बेड का सिर्फ 2-5 फीसद ही भरा है और बाकी खाली हैं।

कल तक दिल्ली में कोरोना (Delhi corona case) के 531 पेशेंट एडमिट हुए हैं, जो दिल्ली के निजी और सरकारी अस्पतालों में भर्ती हैं। कोरोना की पिछली लहर में इतने मामले आने पर 15 फीसद भरे थे जो कि इस बार 3 फीसद के आसपास है। होम आइसोलेशन के बारे में दिल्ली सरकार मरीजों को जानकारी प्रदान कर रही है।

कल जिन 418 मरीजों को बेड दिए गए थे, उनमें से 308 को किसी मेडिकल सपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ी। सभी मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग की कोई जरुरत नहीं, वो एक रिसर्च प्रक्रिया थी, ताकि ये पता लगाया जा सके कि कम्युनिटी में ओमिक्रॉन फ़ैल रहा है या नहीं। अब चूंकि ज्यादातर मरीज़ ओमिक्रॉन के ही आ रहे हैं तो सभी की जीनोम सिक्वेंसिंग काराने की कोई जरुरत नहीं। हालांकि अभी भी रैंडम सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है।

क्या आपने यह पढ़ा….. India corona news: देश में कोरोना से होते जा रहे हालत गंभीर, जानिए राज्यों की रिपोर्ट

दिल्ली (Delhi corona case) सरकार ने दिल्ली के अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति को सुचारू करने और रियट-टाइम मॉनिटरिंग के लिए सभी ऑक्सीजन टैंकों में टेलीमेट्री डिवाइस लगा रही है। इसे आपदा के वक़्त ज़रूरत के अनुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में मदद मिलेगी। वॉर रूम से इसकी लाइव मॉनिटरिंग की जाएगी, ताकि वक़्त रहते ऑक्सीजन का इंतजाम किया जा सके।

दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि इस बार एक भी जान ऑक्सीजन या अन्य किसी भी बुनियादी संसाधन के अभाव में न जाए। दिल्ली ने कोरोना (Delhi corona case) के रोक थाम के लिए देश में सबसे कड़े कदम उठाए है जिसमें वीकेंड कर्फ्यू, कॉलेज-स्कूल बंद करना इत्यादि शामिल है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में फ़िलहाल लॉकडाउन नहीं लगेगा, निर्माण कार्य जारी रहेगा। मजदूरों को घबराने की कोई जरुरत नहीं है। ये प्रतिबंध आम जनमानस की भलाई और सबकी सुरक्षा के लिए लगाए गए हैं। सभी लोग इसका पालन करें।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली के लोगों से कोरोना (Delhi corona case) से संबंधित नियमों का कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों से सार्वजनिक जगहों पर सुरक्षा के लिए मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की और कहा कि कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है। केवल सावधानी ही इसका बचाव है। ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना का ही वेरिएंट है और इसके इलाज़ एवं इस से बचने का प्रोटोकॉल भी पहले की तरह ही है। सभी लोग मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। इस दौरान उन्होंने लोगों से कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज़ लेने की अपील भी की।

Whatsapp Join Banner Eng