Manish sisodia

Delhi Board of School Education: दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन को परीक्षा आयोजित करने के लिए उच्च शिक्षा के शीर्ष निकायों से मिली मंजूरी

Delhi Board of School Education: स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के 20 स्कूलों में प्रवेश के लिए अब तक 7500 से अधिक आवेदन हुए प्राप्त

नई दिल्ली, 13 अगस्तः Delhi Board of School Education: नए गठित दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के स्ट्रक्चर को औपचारिक रूप देने के लिए भारत के शीर्ष निकायों ने दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और अन्य बोर्डों के समान मान्यता दी। अब से डीबीएसई द्वारा आयोजित किसी भी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा के बाद डीबीएसई द्वारा जारी प्रमाण पत्र की मान्यता अब भारत के अन्य मान्यता प्राप्त बोर्डों के प्रमाणपत्रों के बराबर होगी। इससे डीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूलों के छात्र अन्य बोर्ड से एफिलिएटेड स्कूलों में प्रवेश ले सकेंगे और डीबीएसई द्वारा जारी सर्टिफिकेट्स से शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए मान्य होंगे।

‘काउंसिल ऑफ बोर्ड्स ऑफ स्कूल एजुकेशन इन इंडिया द्वारा लिखे गए पत्र के अनुसार दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन को COBSE की सदस्यता मिलने के बाद अब डीबीएसई द्वारा आयोजित माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं और डीबीएसई द्वारा जारी किए गए सर्टिफिकेट्स को COBSE के अन्य सदस्य-बोर्डों के सर्टिफिकेट्स के समान मान्यता दी जाएगी। ‘काउंसिल ऑफ बोर्ड्स ऑफ स्कूल एजुकेशन इन इंडिया (COBSE) भारत में स्कूली शिक्षा बोर्डों की मान्यता को सत्यापित करती है।

Delhi Board of School Education: इससे पहले एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज जो एक इंटर-यूनिवर्सिटी संगठन है जो भारत में विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता है ने डीबीएसई के प्रस्ताव को मंजूरी दी जिसके बाद से दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन को सीबीएसई और भारत के अन्य मान्यता प्राप्त बोर्डों के समकक्ष माना जाएगा।

Delhi Board of School Education: डीबीएसई को मिली इन स्वीकृतियों के साथ डीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूलों से पास होने वाले छात्रों को सीबीएसई और अन्य मान्यता प्राप्त बोर्डों द्वारा जारी सर्टिफिकेट के समान ही सार्वभौमिक मान्यता और स्वीकृति प्राप्त होगी। डीबीएसई द्वारा जारी सर्टिफिकेट सभी मान्यता प्राप्त बोर्ड और देश के सभी यूनिवर्सिटी द्वारा स्वीकार किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा.. Manish Maheshwari: ट्विटर इंडिया के हेड मनीष माहेश्वरी का हुआ तबादला, जानें कहां हुई तैनाती

इस साल की शुरुआत में दिल्ली सरकार ने डीबीएसई को मंजूरी दी थी जिसका उद्देश्य साल के अंत में एक बार होने वाली परीक्षा और रटने पर आधारित परीक्षा प्रणाली को ख़त्म कर लगातार चलने वाली मूल्यांकन पद्धति तैयार करना है। वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2021-22 में 30 स्कूलों को डीबीएसई से एफिलिएटेड किया गया है। समय के साथ दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों को डीबीएसई के साथ जोड़ा जाएग।

Delhi Board of School Education: डीबीएसई ने इंटरनेशनल बैकलॉरिएट (आईबी) के नॉलेज पार्टनरशिप में काम करना शुरू कर दिया है। आने वाले समय में दिल्ली के सभी मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों के पास भी खुद को डीबीएसई से एफिलिएशन लेने विकल्प होगा। हाल ही में, दिल्ली सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संगठन इंटरनेशनल बैकलॉरिएट के साथ नॉलेज पार्टनरशिप के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

Delhi Board of School Education: वर्तमान में आईबी 159 देशों के 5500 स्कूलों के साथ काम कर रहा है। ये पार्टनरशिप डीबीएसई को दिल्ली के सरकारी स्कूलों में वर्ल्ड क्लास एजुकेशनल प्रैक्टिसेज अपनाने के साथ-साथ दिल्ली के सरकारी स्कूलों के टीचर्स के प्रोफेशनल डेवलपमेंट के लिए अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम के कार्यान्वयन में मदद करेगा।

दिल्ली सरकार ने 20 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस भी शुरू किए हैं, जिनका उद्देश्य छात्रों को उनकी रुचि और योग्यता के क्षेत्र में स्पेशलाइज्ड एजुकेशन देना है। ये SoSEs भी डीबीएसई से एफिलिएटेड हैं और इन स्कूलों से पढ़ाई करने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा या करियर के लिए हर जगह स्वीकृति मिलेगी।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें