WR GM Inspection 6

पश्चिम रेलवे का स्वच्छता पखवाड़ा जीवन के हर पहलू में स्वच्छता की ज़रूरत पर बल देने के साथ सम्पन्न

अहमदाबाद, 05 अक्टूबर: पश्चिम रेलवे द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा 16 से 30 सितंबर, 2020 तक मनाया गया। स्वच्छ्ता पखवाड़े के दौरान, पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल और पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल ने गांधीधाम और भुज की अपनी हालिया यात्राओं में गांधीधाम स्टेशन पर श्रमदान कर स्वच्छता अभियान में भाग लिया।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अपनी यात्रा के दौरान, पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री कंसल ने सभी से कार्यालयों और साथ ही अपने निवास स्थानों पर स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए ‘श्रमदान’ करने की अपील की और कहा कि एक वर्ष में श्रमदान के लिए कम से कम 100 घंटे समर्पित करें। उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत अभियान पहली बार माननीय प्रधान मंत्री द्वारा 2 अक्टूबर, 2014 को शुरू किया गया था और उसके बाद इस अवसर पर हर साल मनाया जाता है।

WR GM Inspection 5

स्वच्छ्ता पखवाड़े के अवसर पर, माननीय सांसद श्री विनोद चावड़ा और माननीय विधायक डॉ. निमाबेन बी. आचार्य के साथ महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने भुज स्टेशन पर स्वच्छ भारत अभियान में भाग लिया, जहाँ दोनों गणमान्य अतिथियों ने भुज स्टेशन पर विद्यमान स्वच्छता मानकों की सराहना की। हरित पहल के लिए एक प्रमुख प्रेरणा के रूप में, पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री कंसल ने श्री विनोद चावड़ा  और डॉ. निमाबेन बी. आचार्य के साथ पश्चिम रेलवे के भुज स्टेशन पर अहमदाबाद डिवीजन के कच्छ क्षेत्र के  निरीक्षण के दौरान 1 अक्टूबर, 2020 को नवस्थापित एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट और बॉटल श्रेडिंग मशीन का उद्घाटन किया। यह अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र भारतीय रेलवे पर अपनी तरह का पहला संयंत्र है, जिसके द्वारा वेटलैंड टैंकों के चार चरणों में पौधों की जड़ों की क्रिया द्वारा पानी का उपचार किया जाता है।  इसी तरह, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की CSR पहल के तहत भुज स्टेशन पर बॉटल श्रेडिंग मशीन लगाई गई है। 

इंडियन ऑयल की सीएसआर पहल और पार्टनरशिप के माध्यम से अहमदाबाद डिवीजन में स्थापित यह पॉंचवीं ऐसी मशीन है। इस मशीन से मिलने वाले प्लास्टिक फ्लेक्स को नैपकिन, पिलो कवर, सीट बैक रेस्ट, बेड शीट, स्पोर्ट्स टी शर्ट आदि जैसे लिनन आइटमों में परिवर्तित करने का प्रस्ताव है। बाद में, पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने देशलपुर स्टेशन का निरीक्षण भी किया और विभिन्न विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने चल रहे कार्यों में तेज़ी लाने के निर्देश भी दिये।  श्री कंसल ने 30 सितम्बर, 2020 को गांधीधाम स्टेशन के निरीक्षण के दौरान स्टेशन पर उपलब्ध स्वच्छता और अन्य यात्री सम्बंधी सुविधाओं का जायज़ा लिया।  उन्होंने स्टेशन पर स्थापित की गई बेंचों जैसे उपयोगी उत्पादों में अपशिष्ट प्लास्टिक को परिवर्तित करने के लिए अहमदाबाद मंडल द्वारा की गई अनूठी पहल की सराहना की। उन्होंने स्टेशन परिसर में सुंदर चित्रों की भी प्रशंसा की और स्टेशन के सौंदर्यीकरण के प्रयासों को भी सराहा।

Advt Banner Header

गांधीधाम स्टेशन पर, जीएम श्री कंसल ने कोविड 19 लॉकडाउन के दौरान विभिन्न सराहनीय सेवाओं के लिए कोरोना वाॅरियर्स  कर्मचारियों को पुरस्कार वितरित किए।  मारवाडी युवा मंच द्वारा गांधीधाम में बनाई गई अनूठी दीवार पेंटिंग का अनावरण पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन  की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल ने किया।  इसी तरह जीएम श्री आलोक कंसल द्वारा गांधीधाम स्टेशन पर पुनर्नवीनीकृत प्लास्टिक बेंचों का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर, श्रीमती तनुजा कंसल ने स्वच्छ्ता पखवाड़े के दौरान आयोजित ऑनलाइन ड्राइंग प्रतियोगिता में, रेलवे कर्मचारियों के विजेता बच्चों को पुरस्कार प्रदान किये और अन्य प्रतिभागियों को भी प्रोत्साहित किया। निरीक्षण के दौरान अहमदाबाद के मंडल रेल प्रबंधक और अहमदाबाद डिवीजन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

गौरतलब है कि पश्चिम रेलवे पर स्वच्छता पखवाड़े के दौरान कुल 5,63,60,396 वर्गमीटर क्षेत्र और 429 किलोमीटर नालियों की सफाई की गई। इस दौरान 1521 किलोमीटर रेलवे ट्रैक साइड क्षेत्र की सफाई के अलावा 39.02 टन प्लास्टिक कचरे का संग्रह और 475.55 टन  कूड़े का कलैक्शन सुनिश्चित किया गया। 

loading…