Vice Chancellor Prof. Sudhir Kumar Jain

BHU Excellence Exposure Program: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने शिक्षकों के लिए आरंभ किया एक्सिलेंस एक्सपोज़र प्रोग्राम

BHU Excellence Exposure Program: संकाय सदस्यों व अधिकारियों को मिलेगा अग्रणी भारतीय संस्थानों में जाकर उत्कृष्ट पद्धतियां सीखने का अवसर

हम शैक्षणिक व अनुसंधान उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रयासरत हैं, इसके लिए हमें श्रेष्ठ कार्य पद्धतियों को अपनाना होगा: कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 06 मार्च:
BHU Excellence Exposure Program: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय शैक्षणिक, अनुसंधान, तथा प्रशासनिक उत्कृष्टता हासिल करने की ओर निरंतर प्रयासरत है। इस क्रम में शिक्षकों, विद्यार्थियों व कर्मचारियों के विकास हेतु विश्वविद्यालय द्वारा आरंभ विविध योजनाएं व पहल संस्थान की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती हैं। बीएचयू अब एक नई योजना लेकर आया है, जिसके माध्यम से संकाय सदस्य अथवा अधिकारी देश के उन प्रमुख संस्थानों का दौरा कर सकेंगे, जो अपने अपने क्षेत्र के शीर्ष 10 में शामिल हैं, तथा वहां प्रयुक्त हो रही उत्कृष्ट कार्य पद्धतियों को सीख कर अपने कामकाज में अपना सकेंगे.

योजना के तहत शिक्षक व अधिकारी 3 से 5 के समूह में जाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना का मकसद है कि प्रतिभागी उत्तम पद्धतियां सीखें. भविष्य के लिए साझेदारियां विकसित करें एवं ऐसे तौर तरीकों को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में अपनाएं जिनसे संस्थान प्रगति की ओर अग्रसर हो।

यह भी पढ़ें :- Global Management Program: यूनिक्लो के ग्लोबल मैनेजमेंट प्रोग्राम के लिए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के तीन विद्यार्थियों का चयन

कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने कहा है कि यह योजना काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के शिक्षकों तथा अधिकारियों के लिए उन्नति के नए मार्ग प्रशस्त करती है। उन्होंने कहा, “अगर हमें एक संस्थान के रूप में उत्कृष्टता हासिल करनी है, तो हमें अन्य संस्थानों में अपनाई जा रही श्रेष्ठ पद्धतियों को अपने कार्य में लाना होगा। यह योजना उन कई पहलों में से एक है, जो उत्कृष्टता हासिल करने के बीएचयू के लक्ष्य को साकार बनाने के लिए चलाई जा रही हैं।”

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में इंस्टिट्यूशन ऑफ एमिनेंस के समन्वयक प्रो. संजय कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम का लाभ लेने वाले प्रतिभागियों से अपेक्षा होगी कि वे ऐसी समग्र कार्ययोजना तैयार करें, जो बीएचयू को लाभान्वित करें। यह योजना काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के उद्देश्यों के अनुरूप तैयार की गई है, जिससे संस्थागत उत्कष्टता के बीएचयू के प्रयासों को तेज़ी मिलने की उम्मीद है।

इस योजना में यह भी प्रावधान किया गया है कि उल्लेखनीय योगदान वाले सदस्यों को भविष्य में अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के दौरे के लिए भी चयनित किया जा सके, ताकि वे संस्थान के उत्तरोतर विकास में योगदान दे सकें.

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें