Jal Jivan Mission

Jal Jivan Mission: वाराणसी मण्डल के जल जीवन मिशन और अमृत योजना की समीक्षा बैठक संपन्न

Jal Jivan Mission: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन एवं अमृत योजना की समीक्षा बैठक मे वाराणसी, जौनपुर, गाज़ीपुर और चंदौली के अधिकारी हुये शामिल

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 26 मार्च :
Jal Jivan Mission: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन एवं अमृत योजना की समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक मे वाराणसी ,जौनपुर, गाज़ीपुर और चंदौली के अधिकारी शामिल हुए.
प्रारम्भ मे मंडलायुक्त द्वारा जनपद जौनपुर एवं ग़ाज़ीपुर में चल रहे सीवर के कार्यों की समीक्षा की गई तथा इन कारणों की धीमी प्रगति होने पर असंतोष व्यक्त किया.मण्डलायुक्त द्वारा जल निगम को यह निर्देशित किया गया कि अप्रैल माह के अंत तक जनपदों में सीवर का समस्त कार्य पूर्ण किया जाए।विभागों को यह भी निर्देशित किया गया इन समस्त कार्यों को नागरिक सुविधा एवं सुगमता को ध्यान में रखते हुए किया जाए, जिससे आमजन को असुविधा ना हो।

यह भी पढ़ें:-Global Management Program: यूनिक्लो के ग्लोबल मैनेजमेंट प्रोग्राम के लिए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के तीन विद्यार्थियों का चयन

मण्डलायुक्त द्वारा जल निगम को यह निर्देशित किया गया कि भविष्य में वॉटर रिज़र्वायर बनाते हुए भेलूपुर पर तथा अन्य वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता बढ़ाएं जाने हेतु प्रस्ताव बनाया जाए। जल जीवन मिशन (Jal Jivan Mission) अंतर्गत जनपद वाराणसी, जौनपुर, ग़ाज़ीपुर तथा चंदौली में चल रहे कार्यों की समीक्षा की गई तथा यह निर्देशित किया गया जिन कार्यदायी संस्थाओं द्वारा कार्य के प्रति लापरवाही या शिथिलता बरती जा रही है उनके विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए की गर्मी से पहले जल जीवन मिशन अंतर्गत समस्त परियोजनाओं का क्रियान्वयन हो सके।

जौनपुर का कार्य देख रहे अधिशासी अभियन्ता जल निगम को कार्य के प्रति शिथिलता के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने हेतु निर्देशित किया गया. मंडलायुक्त द्वारा मुख्य विकास अधिकारी को यह निर्देशित किया गया जिन प्रधान सचिवों द्वारा बिना किसी जाँच तथा स्थलीय निरीक्षण के जल जीवन मिशन में अनापत्ति प्रमाण पत्र निर्गत किए हैं उनकी जाँच करते हुए उनके विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जाए।
जल जीवन मिशन अंतर्गत समस्त अभियंताओं को यह निर्देशित किया कि वे स्थलीय निरीक्षण एवं सुनियोजित कार्य योजना बनाते हुए समस्त परियोजनाओं का कार्य लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ण कराना सुनिश्चित करें.

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें