Badminton training camp: बैडमिंटन प्रशिक्षण शिविर का समापन; खेल में अग्रगण्‍य होगा हिंदी विश्‍वविद्यालय: प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल

वर्धा, 05 जुलाई: Badminton training camp: महात्‍मा गांधीअंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय में ग्रीष्‍मकालीन बैडमिंटन प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल ने कहा कि विश्‍वविद्यालय ज्ञान, कला और कौशल के साथ-साथ खेल में भी अग्रगण्‍य होगा। आज़ादी के अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत क्रीड़ा समिति की ओर से 20 मई से 03 जुलाई के दौरान विश्‍वविद्यालय में बैडमिंटन प्रशिक्षण शिविर 5 से 15 वर्ष आयुवर्ग के बच्‍चों के लिए आयोजित किया गया जिसमें 52 बच्‍चों ने सहभागिता की।

Badminton training camp: 04 जुलाई को दूर शिक्षा निदेशालय के भवन में आयोजित समापन समारोह में वर्धा के सांसद श्री रामदास तडस मुख्‍य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कुलपति प्रो. शुक्‍ल ने कहा कि विभिन्‍न प्रकार के खेलों को बढ़ावा देने के लिए विश्‍वविद्यालय प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने विश्‍वास जताया कि विश्‍वविद्यालय अपनी स्‍थापना के 25 वें वर्ष में चांदी जैसी चमक प्राप्‍त करेगा।

सांसद रामदास तडस ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए विश्‍वविद्यालय जैसी संस्‍थाओं को आगे आना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार के खेलों इंडिया कार्यक्रम के तहत खेल स्‍पर्धाओं का आयोजन कर इस क्षेत्र के खिलाडियों को ऑलिंपिक तक पहुँचाया जा सकता है। इस अवसर पर समापन मैच खेला गया जिसमें लडकियों में क्रिष्‍णा मस्‍के एवं लडकों में जैनुल आबिदीन खान विजेता तथा वंशिका मते और शांतिक नाथ त्रिपाठी उपविजेता रहे।

यह भी पढ़ें:NFSU-Innovators: रेलवे में अपराध-दुर्घटना जांच और उसके समाधान पर काम करने के लिए आमंत्रित करते हुए केन्द्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव

विजेताओं को कुलपति प्रो. शुक्‍ल और सांसद रामदास तडस ने प्रशस्ति पत्र तथा बैडमिटंन प्रशिक्षक सत्‍यम अधिकारी को शॉल, विश्‍वविद्यालय का प्रतीक चिन्‍ह एवं सूतमाला देकर सम्मानित किया। प्रारंभ में कुलपति प्रो. शुक्‍ल और सांसद रामदास तडस ने पंडित मदन मोहन मालवीय की मूर्ति पर तथा स्‍वामी विवेकानंद की पुण्‍यतिथि पर उनके चित्र पर माल्‍यार्पन कर अभिवादन किया। कार्यक्रम का प्रारंभ दीपप्रज्ज्‍वलन से किया गया। मंगलाचरण डॉ. जगदीश नारायण तिवारी ने प्रस्तुत किया।

स्‍वागत वक्‍तव्‍य क्रीडा समिति के उपाध्‍यक्ष प्रो. नृपेंद्र प्रसाद मोदी ने दिया। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रोफेसर डॉ. गौरी शर्मा ने किया तथा आभार कार्यक्रम के संयोजक क्रीड़ा सचिव अनिकेत आंबेकर ने ज्ञापित किया। इस अवसर पर प्रतिकुलपति प्रोफेसर चंद्रकांत रागीट, कुल सचिव काद़र नवाज़ ख़ान, अधिष्‍ठातागण, विभागाध्‍यक्ष, अध्‍यापक और अभिभावक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Hindi banner 02