kiss day

World kiss day: देश में मनाया जा रहा ‘किस’ डे, जानें चुंबन से होने वाले सेहतमंद फायदों के बारे में…

World kiss day: किस करने से डिप्रेशन और तनाव में भी कमी आती हैं

हेल्थ डेस्क, 06 जुलाईः World kiss day: देश में आज 6 जुलाई के दिन ‘किस’ डे मनाया जा रहा हैं। यह दिन हेल्दी रिलेशनशिप और किस के फायदों को लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से मनाया जाता हैं। किस यानी चुंबन भावनाओं की अभिव्यक्ति का एक खूबसूरत माध्यम हैं। चुंबन करने से रिश्ते में प्यार और लगाव तो बढ़ता ही है साथ ही साथ कुछ सेहतमंद फायदे भी होते हैं। चुंबन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। ‘किस’ कई तरह की शारीरिक समस्याओं को कम करता हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के बताए अनुसार किस करने के दौरान चेहरे के 34 फेशियल मसल्स और शरीर की 112 पॉश्चर मसल्स सक्रिय हो जाती हैं। इसी वजह से मांसपेशियां टाइट और टोऩ्ड रहती हैं। चुंबन चेहरे में रक्त संचार को तेजी से बढ़ाता हैं, जिससे त्वचा खूबसूरत और जवान दिखती हैं। एक चुंबन उम्र को बढ़ने से रोकने और शारीरिक समस्याओं के इलाज का कार्य करता हैं। आइए जानें किस करने के सेहतमंद फायदों के बारे में…

क्या आपने यह पढ़ा…. Badminton training camp: बैडमिंटन प्रशिक्षण शिविर का समापन; खेल में अग्रगण्‍य होगा हिंदी विश्‍वविद्यालय: प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल

किस करने से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

किस करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। साल 2014 में माइक्रोबायोम जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार होठों पर किस करते समय कपल का स्लाइवा एक दूसरे में ट्रांसफर होता हैं। स्लाइवा में कुुछ कीटाणुओं हल्की मात्रा में होते हैं, जिनके संपर्क में आने पर इम्यून सिस्टम के खिलाफ एंटीबॉडी बनना शुरू होती हैं। किस करने से शरीर में पहुंच इस कीटाणु के कारण भविष्य में होने वाली बीमारी का खतरा काफी कम हो जाता हैं।

किस से तनाव कम होता हैं

World kiss day: किस करने से डिप्रेशन और तनाव में भी कमी आती हैं। कोर्टिसोल हार्मोन की वजह से इंसान में तनाव बढ़ता हैं। किंतु जब लोग एक दूसरे को किस करते हैं, गले लगता हैं या प्यार का इजहार करते हैं। दिमाग में कोर्टिसोल का लेवल कम होने लगता हैं। इससे ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होते हैं, जो तनाव को कम करते हैं। आसान शब्दों में कहें तो किस करने से मूड फ्रेश होता हैं। बेचैनी और अनिद्रा के साथ चिंता कम होने लगती हैं।

चुंबन से हाई बीपी की शिकायत होती है कम

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है उनके लिए चुंबन एक कारगर इलाज हो सकता हैं। किसिंग एक्सपर्ट और लेखक एंड्रिया डिमिर्जियन का कहना है कि जब लोग किस करते हैं तो उनके ह्रदय की गति बढ़ने लगती हैं। इसके कारण रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं और रक्त प्रवाह बेहतर होता हैं, जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम होता हैं

चुंबन सीरम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकता हैं। दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे से राहत दिलाने के लिए किस करना फायदेमंद हैं।

Hindi banner 02