Aayushman card camp image

Ayushman card camp: सरकार ने नए आयुष्मान कार्ड बनाने का दिया आदेश, निर्माण श्रमिकों का बनाया जायेगा गोल्डन कार्ड

Ayushman card camp: 2021 के पहले पंजीकरण वाले श्रमिकों के ही बनाए जायेंगे गोल्डन कार्ड

रिपोर्ट: पवन सिंह

मऊ, 06 सितम्बर: Ayushman card camp: भवन निर्माण एवं सन्निर्माण अन्य कर्मकार कल्याण बोर्ड अंतर्गत पंजीकृत और पात्रता श्रेणी वाले निर्माण श्रमिकों व अन्य के परिवार के सदस्यों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। यह निर्णय निर्माण कार्य में सन्निर्माण श्रमिकों के गोल्डन कार्ड कैंप लगा कर निःशुल्क बनाए जा रहे हैं। यह श्रम विभाग समेत सभी ब्लाकों पर किए जाएंगे, 06 सितंबर से शुरू हो चुका यह अभियान 12 सितंबर तक चलेगा।

असिस्टेंट लेबर कमिश्नर एम.एम. पाल ने बताया की उत्तर प्रदेश भवन निर्माण एवं सन्निर्माण अन्य कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत होना अनिवार्य है। जनपद के उन निर्माण श्रमिकों का गोल्डेन कार्ड बनाया जा रहा है, जिनकी बोर्ड द्वारा प्रेषित सूची में नाम होगा। साथ ही श्रम विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवम् सीएससी द्वारा प्रत्येक निर्माण श्रमिक से संपर्क स्थापित कर सीएससी पर जा कर आयुष्मान का गोल्डन कार्ड बनवाने के लिये प्रेरित किया जा रहा है।

Ayushman card camp

बोर्ड द्वारा प्रथम चरण में कुल 8822 श्रमिकों की लिस्ट मिली है। जबकि जनपद में कुल पंजीकृत श्रमिकों की संख्या 80,373 है। (Ayushman card camp) आयुष्मान भारत योजना श्रमिक और उसके परिवार के लोगों को निःशुल्क उपचार के लिये सालाना पांच लाख रूपये तक की बीमा का लाभ मुहैया कराती है। यह दुनिया की सबसे बड़ी और पूरी तरह से सरकार के खर्च पर चलने वाली स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना के तहत कार्यक्रम के पहले दिन जिले में श्रमिकों के कुल 151 नये गोल्डन कार्ड बने। 

क्या आपने यह पढ़ा.. Nia Sharma do ghoont: ग्लैमर गर्ल निया शर्मा का वीडियो सॉन्ग ‘दो घूंट’ रिलीज, दिख रहा है निया का बिल्कुल नया लुक- देखें वीडियो

आयुष्मान योजना के डिस्ट्रिक ग्रेवान्स मैनेजर सुजीत सिंह ने बताया कि श्रम विभाग की तरफ से जनपद में उन श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों को जिनका 2011 के जनगणना में लिस्टेड नहीं होने पर भी इस योजना का लाभ मिलेगा, बशर्ते उनका जनपद के श्रम विभाग में 2021 से पहले पंजीकरण होना अनिवार्य है। इस कार्ड को बनवाने का पूरा खर्च श्रम विभाग वहन कर रहा है। 

इस योजना में 1000 से ज्यादा कैंसर और दिल की बीमारी जैसी कई गंभीर बीमारियों के लिए प्रदेश के करीब 2900 सूचीबद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है। जिन पात्र लाभार्थियों के पास आयुष्मान कार्ड है वह छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों तक का इलाज अस्पताल में भर्ती होकर करवा सकते हैं। बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच, ऑपरेशन, इलाज व दवा का खर्च इसके तहत आच्छादित होता है।

Whatsapp Join Banner Eng