Arvind kejariwal speech

Arvind kejriwal gift to gujarat womens: रक्षाबंधन पर अरविंद केजरीवाल का गुजरात की महिलाओं को तोहफा, जानें…

  • इस योजना से हमारी माता बहनों को महंगाई के समय में आर्थिक राहत मिलेगी: अरविंद केजरीवाल
  • जनता के पैसे हम जनता के हाथ में दे रहे हैं, ना कि बड़े उद्योगपति के हाथ में: अरविंद केजरीवाल
  • अगर कोई यह कहेगा कि फ्री शिक्षा देना फ्री की रेवड़ी है तो हमारे गरीबों के बच्चे कहां जाकर पढ़ेंगे?: अरविंद केजरीवाल

Arvind kejriwal gift to gujarat womens: सरकार बनने पर हर महिला को 1000 रु हर महीने सम्मान राशि के रूप में दिए जाएंगे: अरविंद केजरीवाल

अहमदाबाद, 10 अगस्तः Arvind kejriwal gift to gujarat womens: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज 10 अगस्त के दिन अपने एक दिवसीय गुजरात दौरे के लिए अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचे थे। वहां पर आम आदमी पार्टी के नेशनल जॉइंट जनरल सेक्रेटरी इसुदान गढवी, आम आदमी पार्टी के नेशनल जॉइंट सेक्रेटरी इंद्रनील राजगुरु, आम आदमी पार्टी गुजरात प्रदेश प्रमुख गोपाल इटालिया और प्रदेश महामंत्री मनोज सोरठिया के साथ-साथ पार्टी के कई प्रदेश के नेता और कार्यकर्ताओं ने अरविंद केजरीवाल का गर्मजोशी से स्वागत किया।

अहमदाबाद एयरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए अरविंद केजरीवाल ने बताया कि, जनता के मुद्दों के आधार पर हम जनता के सामने अपना पक्ष रख रहे हैं। हमें पता चला कि बिजली बहुत महंगी है तो हमने मुफ्त बिजली की गारंटी दी, हमें पता चला कि बेरोजगारी की बहुत बड़ी समस्या है तो हमने रोजगार पर गारंटी दी। इसके अलावा हमने व्यापारियों को गारंटी दी, आदिवासी समाज के लोगों को गारंटी दी। आज हम गुजरात की महिलाओं के साथ उनकी समस्या पर चर्चा करेंगे और हमारी ओर से गारंटी का ऐलान करेंगे।

अगर कोई यह कहेगा कि फ्री शिक्षा देना फ्री की रेवड़ी है तो हमारे गरीबों के बच्चे कहां जाकर पढ़ेंगे?: अरविंद केजरीवाल

‘फ्री रेवड़ी’ पर बात करते हुए कहा कि इसका केस सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है और आम आदमी पार्टी भी उसमें अपना पक्ष रखेगी। इस देश में आजादी के 75 साल के बाद अगर कोई यह कहेगा कि फ्री शिक्षा देना फ्री की रेवड़ी है तो हमारे गरीबों के बच्चे कहां जाकर पढ़ेंगे? अगर यह कहा जाए कि सारे सरकारी स्कूल बंद कर दो और मुफ्त की जगह पैसे लेकर पढ़ाओ, प्राइवेट स्कुल में बच्चे को पढ़ाओ, तो फिर एक रिक्शेवाले का बच्चा, किसान का बच्चा, एक गरीब इंसान का बच्चा कैसे पढ़ाई हासिल करेगा?

आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, इस बार गुजरात की महिलाओ के लिए गारंटी की घोषणा करने के हेतु गुजरात पधारें है। इसके लिए वह अहमदाबाद एयरपोर्ट से सीधे वैष्णोदेवी सर्कल के पास स्थित श्री शक्ति कन्वेंशन सेंटर हॉल में टाउन हॉल कार्यक्रम में पहुंचे।

27 साल के बीजेपी के गंदे शासन के बाद गुजरात के लोग बदलाव चाहते हैं: अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर महिलाओं को उपहार के रूप में गारंटी की घोषणा करते हुए टाउन हॉल कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा, पिछले कुछ महीनों से मैं कई बार गुजरात आया और गुजरात के लोगों का प्यार, सम्मान और विश्वास मिला।

पहले लोग कहते थे कि गुजरात बीजेपी का गढ़ है यहां कुछ नहीं हो सकता, लेकिन जैसे जैसे हम लोगों से बात कर रहे हैं तो हमें पता चल रहा है कि लोगों के अंदर से कितने दुखी है, अंदर से लोग कितने डरे हुए हैं लेकिन अब लोगों ने बोलना शुरू किया है और खुलकर सामने आ रहे हैं। अब लग रहा है कि 27 साल के बीजेपी के गंदे शासन के बाद गुजरात के लोग बदलाव चाहते हैं और उखाड़ कर एक नए प्रकार की राजनीति लाना चाहते हैं।

आम आदमी पार्टी के आने के बाद पहली बार लोगों को लग रहा है कि कोई बेहतर विकल्प आया है और लोगों की समस्याओं का समाधान निकलेगा: अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी पिछले कुछ महीनों से सकारात्मक कैंपेन चला रही है, हम कह रहे हैं कि अगर हम सत्ता में आए तो हम क्या करेंगे। हम यही कह रहे हैं कि हम गुजरात में भी वही चीजें करेंगे जो हम दिल्ली में कर चुके हैं। हम झूठे वादे नहीं करते, हम वही करेंगे जो हम पंजाब में भी कर रहे हैं। हम स्कूल बनाएंगे, हम अस्पताल बनाएंगे, हम रोजगार देंगे, हम मुफ्त बिजली देंगे।

हम यह सब जनता के मुद्दों की बात कर रहे हैं। भाजपा कांग्रेस वाले यह सब बातें नहीं करते। भाजपा कांग्रेस वाले आते हैं एक दूसरे को गालियां देते हैं और चले जाते हैं, लेकिन जनता को कुछ नहीं मिलता। और उन दोनों की अंदर से सेटिंग हो रखी है। लेकिन आम आदमी पार्टी के आने के बाद पहली बार लोगों को लग रहा है कि कोई बेहतर विकल्प आया है और लोगों की समस्याओं का समाधान निकलेगा।

हमने अब तक बिजली के मुद्दे पर, रोजगार के मुद्दे पर, व्यापारियों को और आदिवासी लोगों को गारंटी दी है: अरविंद केजरीवाल

हम जनता के बीच गए तो जनता ने कहा कि बिजली बहुत महंगी है और इतनी महंगाई में हमसे हमारे बिजली के बिल नहीं चुकाए जाते। किसी के छोटे से घर में एक पंखा, एक टीवी, एक फ्रिज और एक ट्यूबलाइट है फिर भी उसका 5000-10000 का बिल आ रहा है। वह अपने बच्चे पालेगा या फिर बिजली के बिल भरेगा? तो हमने पहली गारंटी दी कि, जैसे हमने दिल्ली और पंजाब में बिजली मुफ्त कर दी वैसे ही अगर गुजरात में भी आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो सरकार बनने के 3 महीने के बाद ही गुजरात में भी सब की बिजली मुफ्त कर देंगे, पुराने बिल माफ कर देंगे और सबके बिल जीरो आएंगे।

फिर हमें पता चला कि बहुत बच्चे बेरोजगार हैं तो हमने दूसरी गारंटी दी कि, हमारी सरकार बनी तो अगले 5 सालों में हम हर युवा को रोजगार देंगे। और जब तक उनको रोजगार नहीं मिलता तब तक हर महीने ₹3000 के हिसाब से बेरोजगारी भत्ता देंगे। इसके अलावा 10 लाख सरकारी नौकरियों की भर्ती करेंगे, इसकी सारी प्लानिंग हमने कर रखी है।

उन्होंने कहा कि फिर हम व्यापारियों से मिले तो व्यापारियों ने बताया कि, उनको बहुत ही डराया धमकाया जाता है, उनके ऊपर रेड डालते हैं, तो हमने उनको विश्वास दिलाया कि हमारी सरकार बनते ही यह रेड राज बंद करेंगे, व्यापारियों को डराना धमकाना बंद करेंगे। व्यापारियों को खुलेआम इज्जत से व्यापार करने की छूट देंगे। उनकी जितने भी मुद्दे से उन सब पर हमने बात की। फिर हम आदिवासी समाज के लोगों के बीच में गए और उनकी समस्याएं जानकर उनको भी गारंटी दी।

सरकार बनने पर हर महिला को 1000 रु हर महीने सम्मान राशि के रूप में दिए जाएंगे: अरविंद केजरीवाल

इस तरीके से हमने अब तक गुजरात की जनता को चार गारंटी दी है और आज हम पांचवी गारंटी देने आए हैं। आज हम गुजरात की महिलाओं को गारंटी देने आए हैं। हमारी पहली गारंटी यह है कि, 18 साल के ऊपर की हर महिला को ₹1000 उनके बैंक अकाउंट में दिए जाएंगे। यह कोई फ्री की रेवड़ी नहीं है यह महिलाओं का अधिकार है। यह महिलाओं का पैसा है इसलिए महिलाओं को वापस मिलना चाहिए। जनता का पैसा स्विस बैंकों में नहीं जाना चाहिए बल्कि जनता को वापस मिलना चाहिए।

कुछ लोग पूछते हैं कि महिलाओं को यह हजार रुपए क्यों दिए जा रहे हैं? मैं इसका जवाब देना चाहूंगा कि, मैं ऐसी बहुत सारी बेटियों को जानता हूं जो 18 साल से ज्यादा की उम्र की है, जो पढ़ाई लिखाई में तेज है और जिसका कॉलेज में एडमिशन हो गया है लेकिन कॉलेज आने जाने के लिए पैसे नहीं है। तो इस वजह से उनकी पढ़ाई छूट जाती है। ऐसी कई बेटियां है जिसके पास कॉलेज में फीस भरने के लिए पैसे नहीं होते, और इस वजह से उनकी पढ़ाई छूट जाती है। तो इस हजार रुपये के उपयोग से उनको उनकी पढ़ाई पूरी करने में काफी मदद मिलेगी।

इस योजना से हमारी माता बहनों को महंगाई के समय में आर्थिक राहत मिलेगी: अरविंद केजरीवाल

ऐसी बहुत सारी शादीशुदा बहने हैं, जिनका इस महंगाई के जमाने में ठीक से घर नहीं चलता। जिसके पति की तनख्वाह बढ़ नहीं रही लेकिन घर के खर्चे बढ़ रहे हैं। अगर उनको हजार रुपए दिए जाएंगे तो वह अपने बच्चों का अच्छा पौष्टिक खाना खिला पाएगी और घर के खर्चे में थोड़ी सी मदद मिलेगी। काफी सारी हमारी माताएं हैं जिनके खुद के पास पैसे नहीं होते तो उनको कभी कबार अपने बेटे से पैसे मांगने पड़ते हैं और कई बार पैसे मिलते हैं और कई बार नहीं मिलते।

केजरीवाल ने कहा कि और जब नहीं मिलते तब वह काफी दुखी हो जाती है, तो अगर उस मां के हाथ में हम हजार रुपए देंगे तो उनको अपने पति या बेटे की तरफ पैसे के लिए देखना नहीं पड़ेगा। और जब उनको अपने हाथ से किसी बेटी को पैसे देने होंगे तो वह यह पैसे उस बेटी के हाथ में रख सकती है और तब उनको काफी सुकून का अहसास होगा। हर माताओं और बहनों के हाथ में यह हजार रुपए देने से हमारी अर्थव्यवस्था पर भी बहुत ही सकारात्मक असर पड़ेगा।

कुपोषण की बीमारी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि महिलों के हाथ में पैसे दिए जाए: अरविंद केजरीवाल

कुपोषण पर बात करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज एक महिला सबसे ज्यादा अपने बच्चों को प्यार करती हैं, लेकिन उस महिला के पास अपने बच्चे को पालने के लिए पैसे नहीं है। ऐसी महिला के हाथ में अगर हम हजार रुपए देते हैं तो सबसे पहले अपने बच्चों को अच्छा खाना खिलाएगी। इसलिए मैं मानता हूं कि कुपोषण की बीमारी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि उनके हाथ में पैसे दिए जाए। अब तक तरह-तरह की योजनाएं बनी है लेकिन कुपोषण को दूर करने के लिए यही सबसे अच्छी योजना है।

जनता के पैसे हम जनता के हाथ में दे रहे हैं, ना कि बड़े उद्योगपति के हाथ में: अरविंद केजरीवाल

एक तो है कि, अगर अब बड़े बड़े अरबपति लोगों के हाथ में पैसा डालते हो तो उस पैसों से वो क्या करेंगे? उसके पास अभी दो हवाई जहाज होंगे तो वह और दो खरीद लेगा, दो तीन बड़े-बड़े बंगले खरीद लेगा। इससे अर्थव्यवस्था को कोई फायदा नहीं पहुंचता। लेकिन आम आदमी के हाथ में आम बहनों के हाथ में जब पैसे जाएंगे तो, वह बाजार जाकर सब्जी आटा खरीदेगी कुछ और चीजें खरीदेगी तो उससे अर्थव्यवस्था को काफी फायदा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इससे बाजार में डिमांड बढ़ती है और जब डिमांड बढ़ती है, तो उन चीजों का प्रोडक्शन बढ़ता है और प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए नई नई फैक्ट्री लगानी पड़ती है। तो इससे साफ है कि आम आदमी के हाथ में जब पैसा जाएगा तो अर्थव्यवस्था बढ़ेगी और अमीरों के हाथ में जितना पैसा जाएगा अर्थव्यवस्था उतनी ही कमजोर हो जाएगी।

दूसरी पार्टी वाले लोग आपका सारा पैसा अपने अमीर दोस्तों के पीछे उड़ा देते हैं, उनके कर्ज माफ कर देते हैं, उनके टैक्स माफ कर देते हैं, हम जनता के हाथ में पैसे देते है: अरविंद केजरीवाल

जो लोग हमारा विरोध करते हैं उनको मैं कहना चाहता हूं कि, हमने बहुत सोच समझकर यह योजना बनाई है। इस योजना से करोड़ों महिलाओं को फायदा होगा, करोड़ों परिवारों को फायदा होगा। और जो लोग कहते हैं कि इसके लिए पैसा कहां से आएगा? तो उसके लिए मैं उदाहरण देकर समझाना चाहता हूं कि, हमने पंजाब में कहा था कि बिजली फ्री करेंगे, तो लोगो ने पूछा कि उसके लिए पैसा कहां से आएगा।

मार्च महीने में पंजाब में हमारी सरकार बनी, सरकार बनने के बाद अगले 3 महीने में हमारे पास 21 हजार करोड़ का टैक्स जमा हुआ जबकि उसके पिछले साल सिर्फ 15 हजार करोड़ का टैक्स जमा हुआ था। इसका मतलब की हमारी ईमानदार सरकार बनने के बाद हमने पहले 3 महीनों में ही 6000 करोड़ ज्यादा टैक्स इकट्ठा किया। हमें पूरे साल की बिजली मुफ्त करने के लिए 3000 करोड़ रुपए चाहिए थे, और 6000 करोड़ रुपए हमारे पास ज्यादा आ गए।

इसका मतलब साफ है कि पैसे की कोई कमी नहीं है, हमारे देश में पैसा बहुत है। यह दूसरी पार्टी वाले लोग आपका सारा पैसा अपने अमीर दोस्तों के पीछे उड़ा देते हैं, उनके कर्ज माफ कर देते हैं, उनके टैक्स माफ कर देते हैं। वह लोग जनता जीएसटी से लेते है और अपने दोस्तों पर उड़ा देते हैं।

यह सब हम बंद करेंगे, भ्रष्टाचार बंद करेंगे और ईमानदारी से जनता की सरकार चलाएंगे। मैं 7 साल से दिल्ली की सरकार चला रहा हूं मैंने एक ही बात सीखी है कि, सरकार में पैसे की कमी नहीं है बल्कि नियत की कमी होती है। अच्छी नियत वाली सरकार आएगी तो सब कुछ होगा।

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद और गुजरात प्रदेश प्रभारी संदीप पाठक, आम आदमी पार्टी के गुजरात प्रदेश चुनाव प्रभारी गुलाबसिंह यादव, आम आदमी पार्टी के नेशनल जॉइंट जनरल सेक्रेटरी इसुदान गढ़वी, आम आदमी पार्टी के नेशनल जॉइंट सेक्रेटरी इंद्रनील राजगुरु, आम आदमी पार्टी गुजरात प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया, प्रदेश महामंत्री मनोज सोरठिया, आम आदमी पार्टी गुजरात प्रदेश मंत्री ज्वेल वसरा, प्रदेश महिला विंग अध्यक्ष गौरीबेन देसाई, प्रदेश मेइन विंग उपाध्यक्ष रीनाबेन रावल भी मौजूद रहे थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. WR employees honored: पश्चिम रेलवे के पंद्रह कर्मचारियों को महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार से किया गया सम्मानित

Hindi banner 02