All india painting camp

All india painting camp: विधि विज्ञान के साथ कला का समन्वय- जस्टिस नरीमन

All india painting camp: माउंट आबू कला के साथ-साथ पर्यावरण नैसर्गिक सौंदर्य की प्राकृतिक कलाकार अद्भुत संयोग हैं: जस्टिस नरीमन

माउंट आबू, 23 सितंबरः All india painting camp: विधि, विज्ञान के साथ कला का अनूठा समन्वय हैं और इसी कलाओं के त्रिकोण का संगम हुआ माउंट आबू के एक होटल राजस्थान में। अवसर था, राजस्थान ललित कला अकादमी जयपुर के द्वारा आजादी के 75 वर्ष में आयोजित अमृत महोत्सव के क्रम में आयोजित होने जा रहे अखिल भारतीय चित्रकला शिविर के शुभारंभ का।

उल्लेखनीय है कि अखिल भारतीय चित्रकार शिविर में प्रदेशभर से आए हुए नामी-गिरामी चित्रकार अपनी अपनी कलाओं का प्रदर्शन वह माउंट आबू की प्राकृतिक छटा सहित यहां की पौराणिक, हेरिटेज इमारतों के सचित्र चित्रण को अपने केनवास पर उकेरेगें।

All india painting camp 1

अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित होने जा रहे पाँच दिवसीय अखिल भारतीय चित्रकार शिविर के शुभारंभ के अवसर पर जस्टिस नरीमन ने कहा कि माउंट आबू कला के साथ-साथ पर्यावरण नैसर्गिक सौंदर्य की प्राकृतिक कलाकार अद्भुत संयोग हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Ahmedabad Division: अहमदाबाद मंडल की आरपीएफ टीम ने बुटलेगर को पकड़ा

उन्होंने कहा कि कला के प्रति उनका एक ही सार्थक योगदान हैं और वह है कि उनकी छोटी बेटी एक उभरती हुई मूर्तिकार हैं। माउंट आबू की प्राकृतिक हरीतिमा के मध्य नजर आती खूबसूरत वादियों सजीव हमेशा जीवंत रहनेवाले कैनवास का वर्णन करते हुए बताया कि, यहां कदम, कदम पर कला है, और उसे कालजई बनाने हेतु उसे एक प्रकार से उकेरा जा सकता हैं।

अपने सुझावों को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि माउंट आबू की कला हेतु, श्रुति एवं दृष्टि मिश्रित स्थान बनाए जाए। जिसमें चित्रों के साथ-साथ संगीत भी हो। अपने अनुभव को सहजता से बताते हुए उन्होंने कहा कि यहाँ रोज प्रातः जब वो उठते हैं तो बहुत ही मधुर, कर्णप्रिय कलरव उनका स्वागत करता हैं।

इस अवसर पर आंतरिक सुरक्षा अकादमी के निदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक अरुण कुमार, एसडीएम माउंट आबू अभिषेक सुराणा, भारतीय थल सेना की गढ़वाल यूनिट के स्टेशन कमांडर कर्नल मनोहर, डॉ अरुण कुमार शर्मा सहित ललित कला अकादमी के सचिव रजनीश सहित अन्य पधारे हुए चित्रकार उपस्थित थे।

Whatsapp Join Banner Eng