20 Conference preparations reviewed

G20 Conference preparations reviewed: वाराणसी में जी – 20 सम्मलेन की तैयारियों की हुई समीक्षा

20 Conference preparations reviewed: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में सम्मेलन की तैयारियों संबंधित बैठक में शामिल हुए सम्बंधित विभागों के अधिकारी

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 28 दिसंबर
: 20 Conference preparations reviewed: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी में होने वाले जी- 20 सम्मेलन की तैयारियों संबंधित समीक्षा बैठक हुई .बैठक में प्रणय सिंह नगर आयुक्त; अभिषेक गोयल उपाध्यक्ष, वी डी ए, राजीव राय अपर नगर आयुक्त; प्रीति श्रीवास्तव उपनिदेशक पर्यटन समेत अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे.

मंडलायुक्त कौशल राज की अध्यक्षता में हुई बैठक में महत्वपूर्ण विषयों पर गंभीरता से चर्चा की गई.बैठक में अपर नगर आयुक्त राजीव राय द्वारा जी- 20 सम्मेलन के संभावित मार्गों तथा स्थलों पर सौंदर्यीकरण एवं मरम्मत आदि के कार्यों पर प्रेज़ेंटेशन के माध्यम से चर्चा की गई. प्रेज़ेंटेशन में मुख्यतः समस्त मार्गों पर आवश्यक सिविल, हार्टिकल्चर तथा ब्यूटीफ़िकेशन के कार्यों पर विस्तृत विचार विमर्श हुआ.

यह भी पढ़ें:-BHU closing of flower show: महामना मालवीय जयंती पर आयोजित पुष्प प्रदर्शनी का समापन

बैठक में मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने निर्देश दिया कि लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे – कैंटोनमेंट – नमो घाट – पं० दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल – रुद्राक्ष कन्वेंशन सेण्टर – काशी विश्वनाथ मंदिर आदि मार्गों पर सौंदर्यीकरण का कार्य प्राथमिकता में करायें जाये. जिससे कि जी-२० सम्मेलन में आने वाले आगंतुकों को काशी की एक भव्य छवि परिलक्षित हो .उक्त मार्गों में समस्त सरकारी भवन, बैंक, रेलवे स्टेशन आदि की फ़साड लाइटिंग करायी जाने हेतु संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित किया जाए।

उक्त मार्गों पर एंड-टू-एंड इंटरलॉकिंग का कार्य किया जाना सुनिश्चित किया जाए साथ ही मार्गों में हार्टिकल्चर आदि का कार्य किया जाए. उक्त मार्गों में पड़ने वाले बाज़ार आदि क्षेत्रों में समरूप फ़साड हेतु थिमैटिक पेंटिंग किया जाए तथा मार्केट व्यवसाइयों से चर्चा के उपरान्य रंग तथा पैटर्न का निर्णय किया जाए। मार्गों में पड़ने वाले कूड़ाघरों की शिफ्टिंग नगर निगम द्वारा किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

मण्डलयुक्त ने निर्देश दिया कि कैंटोनमेंट क्षेत्र के समस्त होटल में भी फ़साड लाइटिंग का कार्य होटल व्यवसाइयों द्वारा कराया जाना सुनिश्चित किया जाए. शहर के मुख्य चौराहों पर थिमैटिक स्कल्पचर लगाये जाएँ जो उन क्षेत्रों की विशेषता/व्यक्ति विशेष/पद्मश्री-पद्मभूषण-भारत रत्न से अलंकृत विभूतियों के महात्म को दर्शाएँ. कैंटोनमेंट के होटलों के सामने की बाउंड्री वाल की मरम्मत तथा सौंदर्यीकरण एवं इंटरलॉकिंग व टाइलिंग कर पार्किंग के रूप में विकसित किया जाए।

निर्देश के क्रम में प्राइवेट भवनों के ऊपर बिना एनओसी एवं स्वीकृति के लगाये गए स्टील एडवरटाइज़िंग पैनल को हटाया जाए. पड़ाओ क्षेत्र का अतिक्रमण हटाया जाए तथा उक्त क्षेत्र का भी सौन्दर्यीकरण किया जाए।,शहर में विभिन्न साइनेज लगाया जाए विशेषकर पुरानी काशी की गलियों के बाहर लोकेशन साइनेज लगवाया जाए। मंडलायुक्त द्वारा समस्त विभागों को यह भी निर्देशित किया गया कि जी- 20 सम्मेलन हेतु अपने प्रस्ताव तथा कार्यप्रणाली एवं रूटप्लान व टाइमलाइन इस सप्ताहान्त तक प्रेषित करें.