WR Summer Special Trains: पश्चिम रेलवे द्वारा विभिन्न गंतव्यों के लिए सुपरफास्ट ग्रीष्‍मकालीन स्‍पेशल ट्रेनें

WR Summer Special Trains: मुंबई से देश के विभिन्‍न भागों के लिए 16 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं

मुंबई, 10 मईः WR Summer Special Trains: पश्चिम रेलवे द्वारा विभिन्न गंतव्यों के लिए 49 जोड़ी ग्रीष्‍मकालीन स्पेशल ट्रेनों के लगभग 1850 फेरे चलाए जा रहे हैं। मुंबई से देश के विभिन्‍न भागों के लिए 16 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। सूरत/उधना से चलने वाली छह जोड़ी स्‍पेशल ट्रेनें जबकि सूरत/उधना या भेस्तान से होकर जाने वाली 23 जोड़ी ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

पश्चिम रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा और ग्रीष्‍मावकाश के दौरान उनकी मांग को पूरा करने के लिए विभिन्न स्टेशनों से विभिन्न गंतव्यों के लिए विशेष किराए पर कई सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ग्रीष्‍मावकाश के दौरान उनकी मांग को पूरा करने के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा लगभग 1850 फेरों के साथ विभिन्न गंतव्यों के लिए 49 जोड़ी ग्रीष्‍मकालीन स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इनमें से मुख्यत: 26 जोड़ी ट्रेनें उत्तर भारत के राज्यों के लिए, जबकि 15 जोड़ी ट्रेनें पश्चिमी क्षेत्र, 02 जोड़ी ट्रेनें उत्तर पूर्व के राज्‍यों के लिए, जबकि 03 जोड़ी ट्रेनें दक्षिण भारत के राज्‍यों के लिए चलाई जा रही हैं।

सूरत/उधना से यात्रियों की सुविधा के लिए 06 जोड़ी ओरिजिनेटिंग स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जबकि 23 जोड़ी ट्रेनें सूरत/उधना या भेस्तान से होकर चलाई जा रही हैं। इसी तरह गुजरात के अन्य स्टेशनों जैसे अहमदाबाद, गांधीधाम, वलसाड, ओखा आदि से 28 जोड़ी ओरिजिनेटिंग ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

ठाकुर ने बताया कि मुंबई से देश के विभिन्‍न भागों के लिए 16 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। उन्‍होंने यह भी बताया कि ट्रेनों में वेटिंग लिस्‍ट को रियल टाइम आधार पर मॉनिटर किया जा रहा है तथा यात्रियों की अतिरिक्त संख्‍या को समायोजित करने के लिए समय-समय पर मौजूदा ट्रेनों में अतिरिक्‍त कोच भी जोड़े जा रहे हैं।

इस ग्रीष्‍मकाल के दौरान 7 ट्रेनों में 15 कोचों को स्थायी रूप से जोड़ा गया है, जबकि 430 से अधिक फेरों के साथ चलने वाली 15 ट्रेनों में 50 कोचों को अस्थायी रूप से जोड़ा गया है। इसके साथ ही स्पेशल ट्रेनों की भी तदनुसार योजना बनाई जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा… RJT DRM Trophy-2023: राजकोट डिवीजन स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा डीआरएम ट्रॉफी-2023 का किया गया सफल आयोजन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें