WR urja week meeting

WR energy conservation week: पश्चिम रेलवे पर मनाया जा रहा है ऊर्जा संरक्षण सप्ताह

WR energy conservation week: पश्चिम रेलवे ने भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) के प्रतिष्ठित राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2021 में अपनी चमक बिखेरी और दो श्रेणियों में प्रशंसनीय पुरस्कार प्राप्त किये

मुंबई, 16 सितंबरः WR energy conservation week: पश्चिम रेलवे द्वारा ऊर्जा संरक्षण और इस दिशा में लक्ष्यों को हासिल करने के लिए किए गए उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 13 से 18 दिसंबर, 2021 तक ऊर्जा संरक्षण सप्ताह (WR energy conservation week) मनाया जा रहा है। इस क्रम में 15 दिसंबर, 2021 को पश्चिम रेलवे के चर्चगेट, मुंबई स्थित मुख्‍यालय भवन के संवाद हॉल में एक सेमिनार का आयोजन किया गया।

WR energy conservation week: इस सेमिनार की अध्‍यक्षता पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने की और इस बैठक में विभागों के प्रधान विभागाध्‍यक्षों ने भाग लिया जबकि मंडल रेल प्रबंधकों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हिस्‍सा लिया। महाप्रबंधक आलोक कंसल के कुशल नेतृत्‍व में पश्चिम रेलवे ने ऊर्जा के संरक्षण और पर्यावरण को बचाने के निरंतर प्रयासों के साथ ऊर्जा संरक्षण हेतु कई उपायों को अपनाया है।

WR Urja week
पहली तस्वीर में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के अवसर पर चर्चगेट, मुंबई स्थित पश्चिम रेलवे मुख्‍यालय में आयोजित सेमिनार में वरिष्‍ठ अधिकारियों को संबोधित करते हुए। दूसरी तस्वीर में महाप्रबंधक पश्चिम रेलवे द्वारा अपनाए गए ऊर्जा संरक्षण उपायों पर पत्रक जारी करते हुए। तीसरी तस्वीर में महाप्रबंधक राजकोट मंडल अस्पताल के लिए एनईसीए 2021 पुरस्कार और मान्यता प्रमाण पत्र के साथ। आखिरी तस्‍वीर में महाप्रबंधक ऊर्जा संरक्षण की दिशा में प्रयासों के लिए एक कर्मचारी को पुरस्कृत करते हुए।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार महाप्रबंधक कंसल ने पश्चिम रेलवे के प्रमुख मुख्य बिजली इंजीनियर और उनकी पूरी टीम को ऊर्जा संरक्षण (WR energy conservation week) के क्षेत्र में किये गये उत्कृष्ट कार्यों के लिए बधाई दी और कर्मचारियों को उनके ऊर्जा संरक्षण के प्रयासों के लिए सम्मानित किया। अपने संबोधन में महाप्रबंधक ने कहा कि “ऊर्जा संरक्षण यानी ऊर्जा उत्‍पन्‍न करना है”। उन्‍होंने सभी से ऊर्जा की बचत के लिए कदम उठाने का आह्वान किया। कंसल ने कहा कि भारतीय रेल की कार्बन फुटप्रिंटों में कमी लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विज़न 2030 में योगदान देने में बड़ी भागीदारी रही है। उन्होंने ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों जैसे पवन ऊर्जा आदि के दोहन की दिशा में आगे बढ़ने का सुझाव दिया।

भारतीय रेल ने ऊर्जा के इस वैकल्पिक स्रोत को बड़े पैमाने पर अभी उपयोग नहीं किया है जिससे कि कार्बन फुटप्रिंट कम किये जा सकें। कंसल ने जोर देकर कहा कि जब भी हम ऊर्जा संरक्षण की बात करते हैं तो हमें जल संरक्षण के बारे में भी सोचना चाहिए। इस दिशा में पश्चिम रेलवे ने वर्षा जल संचयन, अपशिष्‍ट उपचार संयंत्र की स्‍थापना आदि जैसे कई कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि हमें स्‍टेशनों और कारखानों आदि में दिन के समय प्राकृतिक रोशनी के उपयोग के द्वारा ऊर्जा की बचत करनी चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा….. WR Goods train income: पश्चिम रेलवे ने हासिल की महत्‍वपूर्ण उपलब्धि, माल लदान में अर्जित किए इतने करोड़ रुपये

कंसल ने भवनों के निर्माण की योजना बनाते समय ही उन्‍हें हरित प्रमाणित भवन के तौर पर बनाने का निर्णय लिये जाने पर जोर दिया जैसा कि केवडि़या रेलवे स्‍टेशन भवन के लिए किया गया था। इससे प्रारंभ में अतिरिक्‍त लागत आयेगी किन्‍तु बाद में बड़ी मात्रा में ऊर्जा की बचत के द्वारा यह अत्‍यंत लाभदायक सिद्ध होंगे। ऊर्जा संरक्षण की शुरुआत घर से होती है और हमें अपने संसाधनों को हरित कल के लिए बचाने की आदत डालने की जरूरत है। तत्‍पश्‍चात महाप्रबंधक कंसल ने पश्चिम रेलवे द्वारा अपनाए गए ऊर्जा संरक्षण उपायों को दर्शाने वाला एक पत्रक भी जारी किया।

इस वर्ष पुन: पश्चिम रेलवे ने भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) के प्रतिष्ठित राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2021 में अपनी चमक बिखेरी और दो श्रेणियों में प्रशंसनीय पुरस्कार प्राप्त किये। राजकोट स्थित पश्चिम रेलवे के मंडल रेलवे अस्पताल ने कम वाट क्षमता वाली ऊर्जा कुशल एलईडी फिटिंग द्वारा पुरानी लाइट फिटिंग को बदलने, स्टार रेटेड इन्वर्टर एसी द्वारा पारंपरिक विंडो एसी को बदलने, बीएलडीसी ऊर्जा कुशल पंखों द्वारा पुराने परम्‍परागत छत पंखों को बदलने, परम्‍परागत फ्रीजरों के स्थान पर 5 स्टार रेटिंग उपकरण लगाने, सौर ऊर्जा और सौर वॉटर हीटर का उपयोग आदि जैसे अपने विभिन्न ऊर्जा संरक्षण उपायों के लिए भवन श्रेणी (अस्पताल सेक्‍टर) में द्वितीय पुरस्कार जीता।

महाप्रबंधक कंसल ने नेशनल ट्रेन इंक्‍वायरी सिस्‍टम के साथ एकीकृत रेलवे स्टेशनों पर स्विचिंग ऑफ/ऑन लाइट्स और पंखों पर उनकी मेधावी परियोजना के लिए श्रेणी ए – परिवहन क्षेत्र में हाल ही में शुरू किए गए नेशनल एनर्जी एफिशिएंसी इनोवेशन (NEEIA) में स‍र्टिफिकेट ऑफ रिकग्‍नेशन प्राप्त करने के लिए अहमदाबाद की मंडल बिजली इंजीनियर रजनी यादव को बधाई दी। इस सेक्टर में यह अवॉर्ड सिर्फ पश्चिम रेलवे को मिला है। कंसल ने इस प्रमाण पत्र को प्राप्‍त करने वाली प्रथम महिला होने के लिए उनकी सराहना की।

ठाकुर ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के तहत ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा परिवहन, उद्योग, भवनों, संस्थानों, उपकरणों आदि श्रेणियों में ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार हैं। विभिन्न क्षेत्रों में संबंधित उद्योगों में ऊर्जा संरक्षण क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए सरकारी और निजी विभागों को सम्मानित करने के लिए ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा प्रतिवर्ष यह पुरस्कार प्रदान किये जाते हैं। पश्चिम रेलवे आने वाले वर्षों में ऊर्जा दक्षता और स्वच्छ पर्यावरण की दिशा में उसके प्रदर्शन में और अधिक सुधार के लिए प्रतिबद्ध है।

Whatsapp Join Banner Eng