Rajkot Station 600x337 1

Rajkot railway division: राजकोट रेल मंडल पर टेंडर की जगह अब ऑनलाइन बोली से होगी ई-नीलामी

Rajkot railway division: टेंडर की जगह ऑनलाइन बोली से ई-नीलामी की परियोजना पश्चिम रेलवे के राजकोट मंडल पर 1 जून से शुरू होगी

राजकोट, 17 मईः Rajkot railway division: रेलवे में टेंडर प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाने के लिए टेंडर की जगह ऑनलाइन बोली से ई-नीलामी की पायलट परियोजना शीघ्र ही पश्चिम रेलवे के राजकोट मंडल पर 1 जून से शुरू होगी। राजकोट मंडल (Rajkot railway division) पर टेंडर की प्रक्रिया अब सरकार के ई-ऑक्शन प्लेटफॉर्म पर ई-नीलामी के माध्यम से पूरी की जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Taarak mehta ka ooltah chashmah: यह अभिनेता 14 साल बाद छोड़ेगा तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो…! पढ़ें पूरी खबर

राजकोट डिविजन के सीनियर डीसीएम अभिनेव जेफ के अनुसार मंडल पर वाणिज्यिक आय और गैर किराया राजस्व संबंधित अनुबंधों को ई-ऑक्शन के माध्यम से पूरा करने का निर्णय लिया गया है। नई व्यवस्था के तहत टेंडर के स्थान पर ई-नीलामी का प्रावधान किया गया है, ताकि अधिक से अधिक इच्छुक व्यक्ति और फर्म इसमें भाग ले सकें। इच्छुक व्यक्ति, फर्म और संस्था IREPS (आइआरइपीएस) वेबसाइड पर ई-नीलामी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पात्रता

ई-नीलामी में भाग लेने वाले बोलीदाता की आवश्यक योग्यता उसका वित्तीय टर्न ओवर होगा। साथ ही स्वघोषित दस्तावेज भी अपलोड करना होगा। इसके लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन IREPS वेबसाइड पर करानी होगी। साथ ही इसके तहत कोई भौगोलिक बाध्यता भी नहीं होगी। एसबीआई बैंक में करेंट अकाउंट होना जरूरी है तथा उसे IREPS से लिंक करना होगा। स्वघोषित दस्तावेज गलत पाए जाने पर जमानत राशि जब्त कर ली जाएगी। सभी भुगतान ऑनलाइन होंगे।

ई-नीलामी के लाभ

  • सरल व पारदर्शी प्रक्रिया
  • देशभर के बोलीदाताओं की भागीदारी
  • टेंडर प्रक्रिया में लगने वाले समय में बचत
  • डिजिटलाइजेशन को प्रोत्साहन
  • मध्यम व लघु उद्यमियों को प्रोत्साहन

राजकोट मंडल पर शुरू में एडवर्टाइजिंग पार्किंग और लीजिंग कांट्रैक्ट में टेंडर की जगह ई-नीलामी की पायलट परियोजना शुरू की जाएगी और इसके लिए सभी बंदोबस्त किए जा रहे हैं। इसमें सरल पात्रता संबंधी मापदंड अपनाए गए हैं और नीलामी की तारीख वाले दिन व्यक्ति, फर्म और संस्था एक साथ भाग ले सकेंगे।

राजकोट मंडल रेल प्रबंधक अनिल कुमार जैन के अनुसार इस नई व्यवस्था से कम समय में ही वाणिज्यिक कार्यों की निविदाएं फाइनल होंगी। जिससे यात्रियों की सुविधाओं में सुधार होगा।

Hindi banner 02