Railway ticket booking service: रेलवे की इस सर्विस से तुरंत मिलेगी कंफर्म सीट…! जानें कैसे करे बुकिंग

Railway ticket booking service: भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट के लिए एक नया ऐप लॉन्च किया, आईआरसीटीसी की वेबसाइड पर है मौजूद

अहमदाबाद, 15 जूनः Railway ticket booking service: अगर आप भी ट्रेन के जरिए सफर करने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। आपको रेल टिकट के लिए न कहीं जाने की जरूरत होगी और न एजेंट की। क्योंकि रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए खास सर्विस शुरू की हैं। दरअसल रेलवे ने तत्काल टिकट के लिए अब एक नया ऐप लॉन्च किया हैं। यह ऐप आईआरसीटीसी की वेबसाइड पर ही मौजूद हैं। इस ऐप के द्वारा आप घर पर बैठे-बैठे ही चुटकियों में तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त अदायगी नहीं करनी होगी।

क्या आपने यह पढ़ा… Benefits of mulberry: इस छोटे से फल में छुपे हैं बड़े औषधीय गुण, आंखों की देखभाल से लेकर कई चीजों में है फायदेमंद

Railway ticket booking service: कई बार ऐसा होता है कि यात्रियों को अचानक रेल से सफर करना पड़ जाता हैं। लेकिन अचानक से ट्रेन मेें कंफर्म टिकट मिलने में दिक्कत होती हैं। ऐसे में फिर आप या तो एजेंट की तरफ रुख करते है या फिर तत्काल टिकट की कोशिश करते हैं। लेकिन तत्काल टिकट मिलना भी आसान नहीं होता हैं। ऐसी स्थिति में रेलवे द्वारा शुरू की गई यह खास सर्विस से आम लोगों को सुविधा होगी। आईआरसीटीसीटी के प्रीमियम पार्टनर की ओर से कंफर्म टिकट नाम से इस ऐप को दिखाया गया हैं।

ऐप द्वारा मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

  • रेलवे की तरफ से लॉन्च किए गए इस ऐप पर आपको ट्रेन के लिए तत्काल कोटा के तहत मौजूद सीटों की जानकारी मिलती हैं।
  • इसके अलावा आप अलग-अलग ट्रेन नंबर डालकर भी खाली सीट बहुत आसानी से खोज सकते हैँ।
  • साथ ही साथ आपको इस ऐप पर घर बैठे ही संबंधित रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में बची हुई तत्काल टिकट की जानकारी मिलती हैं।
  • ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैँ।
  • इस ऐप में टिकट बुकिंग के लिए एक मास्टर लिस्ट भी है जिससे टिकट बुकिंग के लिए आपका टाइम बर्बाद नहीं होगा।

जानें टिकट बुकिंग करने का समय

इस ऐप पर यात्री सुबह 10 बजे से ही तत्काल टिकट अपने सेव डाटा के जरिए बुक कर सकते हैं। इसके बाद यहां आप इस टिकट की ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। ध्यान दें कि टिकट बुक होने के बाद भी टिकट वेटिंग में हो सकता हैं।

Hindi banner 02