Mulberry

Benefits of mulberry: इस छोटे से फल में छुपे हैं बड़े औषधीय गुण, आंखों की देखभाल से लेकर कई चीजों में है फायदेमंद

Benefits of mulberry: शहतूत में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन शक्ति को सुधारने में मददगार होता हैं

हेल्थ डेस्क, 15 जूनः Benefits of mulberry: गर्मियो के मौसम में एक ऐसा फल मिलता है, जो दिखने में एकदम कीडे जैसा लगता हैं। किंतु जब आप उसे खाएंगे तो उस फल का स्वाद बार-बार खाने पर मजबूर कर देगा। हम बात कर रहे हैं शहतूत की। हां यह एक ऐसा फल है जो भारत में काफी आसानी से मिल जाता हैं। स्वाद में यह खट्टा-मीठा होता हैं। अधिकतर लोग इसे खाने से होने वाले फायदों के बारे में नहीं जाते हैँ। आयुर्वेद में इसके कई फायदों के बारे में बताया गया हैँ। ऐसे में आइए जानें शहतूत से होने वाले फायदों के बारे में….

पाचनक्रिया में करें सुधार

Benefits of mulberry: शहतूत में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन शक्ति को सुधारने में मददगार होता हैं। इसे खाने से कब्ज और पेट में ऐंठन की समस्या भी दूर हो जाती हैं। ऐसे में अच्छे पाचन तंत्र के लिए गर्मियों में इस फल का सेवन जरूर करें।

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित करने में मददगार

Benefits of mulberry: शहतूत को अपनी डाइट में शामिल करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रण में रहता हैं। अगर आप हररोज इसका सेवन करते हैं तो यह आपके हार्ट की हेल्थ को भी बेहतर बना सकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Dr Pranjal Chandra: आई आई टी, बी एच यू के डॉ प्रांजल चंद्रा को मिला प्रतिष्ठित अवार्ड

Advertisement

आंखों का रखें ख्याल

शहतूत एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता हैं। यह आंखों की रेटिना को होने वाले नुकसान से बचाता हैं। इसके साथ ही आंखों में होने वाले रोग जैसेे- मोतियाबिंद से भी बचाने में कारगर साबित होता हैं। अगर आप भी अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो शहतूत का सेवन जरूर करें।

रोगप्रतिरोध क्षमता करें मजबूत

Advertisement

शहतूत में विटामिन सी के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में खनिज पाये जाते हैं। जो किसी भी तरह की बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं। सुबह शहतूत का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता हैं। शहतूत खाने से लीवर से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं। साथ ही यह किडनी के लिए भी काफी लाभदायक हैं।

वजन घटाने में सहायक

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो शहतूत का सेवन करें। दरअसल शहतूत खाने से भूख कम लगती है, जिससे आप इधर-उधर की चीजें खाने से बच सकेंगे। इससे आपका वजन भी कम हो सकेगा।

Advertisement

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेँ। देश की आवाज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.