5G

5G service in india: भारत में जल्द मिल सकता है 5जी सेवाओं का तोहफा, पढ़ें पूरी खबर

  • कैबिनेट के फैसले के मुताबिक नीलामी प्रक्रिया जुलाई में आरंभ की जाएगी

5G service in india: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी

नई दिल्ली, 15 जूनः 5G service in india: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके बाद अब इस साल दिवाली तक लोगों को 5जी सेवाओं का तोहफा (5G service in india) मिल सकता है। उल्लेखनीय है कि टेलीकॉम कंपनियां लंबे समय से 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी इंतजार कर रही थीं।

देश में दूरसंचार के क्षेत्र में इसी के साथ एक नई क्रांति की शुरुआत हो गई है। इसके तहत दूरसंचार मंत्रालय इसी सप्ताह से इच्छुक टेलीकॉम कंपनियों से आवेदनों आमंत्रित करेगा। कैबिनेट के फैसले के मुताबिक नीलामी प्रक्रिया जुलाई में आरंभ की जाएगी। इसके लिए स्पेक्ट्रम की कुल कीमत 5 लाख करोड़ रखी गई है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Railway ticket booking service: रेलवे की इस सर्विस से तुरंत मिलेगी कंफर्म सीट…! जानें कैसे करे बुकिंग

इसके तहत सरकार नौ स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी। यह नीलामी बीस साल के लिए होगी। इस नीलामी में टेलीकॉम कंपनियां, 600, से 1800 मोगाहर्ट्ज बैंड और 2100, 2300, 2500 मेगाहर्टज बैंड की नीलामी के लिए आवेदन करेंगे। भारत सरकार 5जी स्पेक्ट्रम की कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग के साथ उन्नत सेवाओं को पहले ही परख चुकी है।

Hindi banner 02