WRGM alok kansal

Preparation to deal with Covid in WR: पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा पश्चिम रेलवे में कोविड से निपटने हेतु तैयारी की समीक्षा की गई

Preparation to deal with Covid in WR: आलोक कंसल के कुशल नेतृत्व और दूरदर्शी मार्गदर्शन में अपनी चिकित्सा बिरादरी को मजबूत करने और अपने लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

मुंबई, 11 जनवरी: Preparation to deal with Covid in WR: कोविड-19 के मामलों में हालिया बढ़ोतरी के मद्देनजर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने 10 जनवरी, 2022 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक बुलाई। बैठक में पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक, प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक, सभी छह मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक, जगजीवन राम अस्पताल के चिकित्‍सा निदेशक और रेलवे अस्पतालों के मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों ने ऑनलाइन भाग लिया।

पश्चिम रेलवे ने अपने रेलवे अस्पतालों में कोविड प्रभावित रोगियों को सर्वोत्तम संभव उपचार और देखभाल प्रदान करने के लिए उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय दृष्टिकोण के साथ कई ठोस कदम उठाए हैं। कोविड-19 महामारी के खिलाफ इस लड़ाई में, पश्चिम रेलवे ने श्री आलोक कंसल के कुशल नेतृत्व और दूरदर्शी मार्गदर्शन में अपनी चिकित्सा बिरादरी को मजबूत करने और अपने लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुरुआत में महाप्रबंधक कंसल ने (Preparation to deal with Covid in WR) पश्चिम रेलवे को रेल मंत्रालय से लगातार दूसरे वर्ष व्यापक स्वास्थ्य देखभाल शील्ड 2021 प्राप्त करने पर चिकित्सा विभाग को बधाई दी. इसके बाद महाप्रबंधक ने कोविड बेड, कोविड आईसीयू बेड, पीएसए ऑक्सीजन प्लांट, पर्याप्त ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर, पीपीई किट, आवश्यक दवाओं की उपलब्धता, रेलकर्मियों के टीकाकरण के साथ-साथ अन्य आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता के साथ-साथ रेलकर्मियों और उनके परिवारजनों के टीकाकरण पर विशेष ध्यान देते हुए कोविड तैयारियों का जायजा लिया।

Ahmedabad station corona awarness

उन्होंने बाल चिकित्सा वार्ड के कामकाज, बच्चों के टीकाकरण सहित स्वास्थ्य देखभाल और रेलवे के फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को बूस्टर खुराक के प्रावधान की भी समीक्षा की। वरिष्ठ नागरिकों, स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए बूस्टर डोज की खुराक 10 जनवरी, 2022 से शुरू कर दी गई है। पश्चिम रेलवे में बाल रोग के लिए 46 आइसोलेशन बेड और 15 आईसीयू बेड उपलब्ध हैं। महाप्रबंधक ने रेलकर्मियों के टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा की जिसमें उन्हें बताया गया कि 84881 पात्र कर्मचारियों अर्थात कुल पात्र कर्मचारियों में से 99.16 प्रतिशत को टीके की पहली खुराक दी गई है जबकि 80154 कर्मचारियों को दोनों खुराकें दी गई हैं।

Preparation to deal with Covid in WR: उन्होंने रेलवे कॉलोनियों और कार्यालयों में टीकाकरण अभियान को तेज करने का आह्वान किया, क्योंकि टीकाकरण वाले व्यक्तियों में बीमारी की गंभीरता की घटना कम होती है। कंसल ने कोविड का समय पर पता लगाने के लिए और अधिक आरटी-पीसीआर परीक्षण शिविर स्थापित करने पर भी जोर दिया। उन्होंने नए प्रकार के वेरिएंट के बारे में जागरूकता बढ़ाने, सभी कर्मचारियों और रेलवे लाभार्थियों के टीकाकरण की आवश्यकता और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में कोविड उपयुक्त व्यवहार (सीएबी) का समुचित पालन करने पर जोर दिया। पश्चिम रेलवे के मंडलों और अस्पतालों द्वारा तैयारियों की विस्तृत जानकारी के साथ एक संक्षिप्त पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिखाया गया।

उन्होंने विभिन्न मापदंडों जैसे कि किए गए आरटीपीसीआर परीक्षण, कोविड पॉजिटिव और सक्रिय मामलों की संख्या, डिस्चार्ज किए गए मरीजों की संख्या, टीकाकरण की स्थिति और पश्चिम रेलवे की सभी इकाइयों में टीकाकरण स्थिति की दैनिक निगरानी सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पश्चिम रेलवे में कोविड-19 मामलों से निपटने की तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया।

ठाकुर ने बताया कि पश्चिम रेलवे अत्याधुनिक तकनीकों को अपनाने, उपचार की नवीनतम चिकित्सा प्रक्रियाओं और रोगियों के इलाज के लिए एक मजबूत बुनियादी ढांचा बनाने में हमेशा सबसे आगे है। पश्चिम रेलवे के अस्पतालों में 7200 से अधिक कोविड रोगियों का इलाज किया गया है, जिनमें से जगजीवन राम अस्पताल में लगभग 5000 रोगियों का इलाज किया गया है। पश्चिम रेलवे ने सभी रेलवे अस्पतालों में 8 पीएसए आधारित ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों को चालू किया है।

जगजीवन राम अस्पताल के साथ-साथ वडोदरा, अहमदाबाद, राजकोट, भावनगर, दाहोद और रतलाम के रेलवे अस्पतालों में ये प्‍लांट चिकित्सा ऑक्सीजन की आत्मनिर्भरता सुनिश्चित करेंगे। जगजीवन राम अस्पताल के ओटी, आईसीयू और लेबर रूम को अपग्रेड किया गया है और कोविड आवश्यकता को पूरा करने के लिए उन्‍हें निगेटिव प्रेशर सुविधा के साथ तैयार किया गया है। जगजीवन राम अस्‍पताल में कोविड पोजिटिव रोगियों के लिए 90 बेड हैं, जबकि 30 बेड संदिग्ध मामलों के लिए हैं।

बाल चिकित्सा विभाग में कोविड पोजिटिव के लिए 10 बेड रखे गए हैं। 5 बाल रोग सहित 20 आईसीयू कोविड बेड वेंटिलेटर के साथ उपलब्ध कराए गए हैं। यहाँ सभी 150 बेड बेडसाइड ऑक्सीजन सपोर्टेड हैं। अस्पताल में कोविड प्रबंधन के लिए आवश्यक ऑक्सीजन सहित सभी उपकरण और दवाएं भी उपलब्ध हैं।

क्या आपने यह पढ़ाAhmedabad Patna cancel: अहमदाबाद-पटना सुपरफास्ट क्लोन स्पेशल ट्रेन निरस्त रहेंगी

Whatsapp Join Banner Eng