Loco Cab Upgradation Competition

Loco Cab Upgradation Competition: लोको कैब अपग्रेडेशन प्रतियोगिता में वटवा शेड ने हासिल किया पहला स्थान

whatsapp channel

अहमदाबाद, 26 मार्चः Loco Cab Upgradation Competition: पश्चिम रेलवे के अंर्तगत आने वाले अहमदाबाद रेल मंडल के लोको शेड, वटवा ने सबसे पहले मार्च-2023 में 3-फेज इलैक्ट्रिक इंजन के मैंटेनेंस की शुरुआत की थी, इसके बाद लोको शेड ने जो रफ्तार पकड़ी है। वो अब तक कायम है।

वटवा शेड की इसी कड़ी मेहनत का परिणाम है कि हाल ही में 23 मार्च को पी.एल.डब्लू. पटियाला में संपूर्ण भारतीय रेलवे स्तर पर आयोजित लोको कैब अपग्रेडेशन प्रतियोगिता मे रेलवे बोर्ड द्वारा लोको शेड वटवा को इलैक्ट्रिक लोको शेड, लालगुड़ा के साथ संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया है।

इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर डीजल, वटवा एस.पी. गुप्ता ने बताया कि लोको शेड, वटवा द्वारा लोको कैब अपग्रेडेशन प्रतियोगिता के तहत लोको कैब को क्रू-फ्रेंडली बनाने के उद्देश्य से लोको संख्या 33688 WAG9HC को अपग्रेड किया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा… ED Raid: नहीं सुना होगा पैसा छुपाने का ऐसा किस्सा, ईडी अधिकारी भी रह गए दंग

इस क्रम में वटवा शेड द्वारा कई महत्वपूर्ण कार्य जैसे लोको कैब के साउंड लेवल में कमी, लोको कैब का आकर्षक इंटीरियर, लोको में लुकाउट ग्लास की डी-फोगिंग प्रणाली का उन्नयन, लाइन पर लोको ट्रबलशूटिंग हेतु टैब का प्रावधान, क्रू हेतु पानीरहित शौचालय, लगेज स्टोरेज़, फ्रीज़ इत्यादि का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने बताया कि सुधीर कुमार शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक, अहमदाबाद तथा विवेक दीक्षित, मुख्य इलेक्ट्रिक लोको इंजीनियर, पश्चिम रेलवे के निरंतर मार्गदर्शन में वटवा शेड ने बहुत ही कम समय में इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के मेंटेनेंस के मामले में पूरे भारतीय रेलवे में अपना एक अलग स्थान बनाया है। इस कीर्तिमान को बनाने के लिए वटवा शेड के समस्त कर्मचारी एवं अधिकारी प्रशंसा के पात्र है।

वर्तमान में वटवा शेड में 138 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के अनुरक्षण का कार्य किया जा रहा है। वटवा शेड के कर्मचारियों ने अपनी पूरी मेहनत, लगन एवं क्षमता के साथ कार्य किया, जिसके परिणामस्वरूप ही वटवा शेड ने भारतीय रेलवे में अपने निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की है।

गुप्ता ने कहा कि, वटवा शेड हाल ही में वर्ष 2023 में पूर्ण रूप से डीजल लोको से इलेक्ट्रिक लोको शेड में परिवर्तित हुआ है और जिस तरह लोको शेड, वटवा के अधिकारी वह कर्मचारी अल्प समय में ही विश्वसनियता प्राप्त कर इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का मेंटेनेंस कर रहे हैं, उससे आशा बंधी है कि शीघ्र ही वटवा शेड इलेक्ट्रिक लोको के अनुरक्षण कार्य में एक नयी ऊंचाइयों को छूएगा।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें