Railway electricfication

Indian railway electrification: भारतीय रेलवे के शत-प्रतिशत विद्युतीकरण के क्रम में एक और उपलब्धि हासिल की

Indian railway electrification: भारतीय रेलवे के शत-प्रतिशत विद्युतीकरण के क्रम में, केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन, अहमदाबाद इकाई ने राजकोट मंडल के राजकोट-ओखा खंड को चालू करके एक और उपलब्धि हासिल की है।

अहमदाबाद, 09 फ़रवरी: Indian railway electrification: रेलवे विद्युतीकरण/अहमदाबाद के मुख्य परियोजना निदेशक ए के चौधरी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में यह एक उत्कृष्ट कार्य किया गया है, जिससे नए विद्युतीकृत खंड में माल और यात्री ट्रेन के परिचालन में सुवुधा होगी। सीआरएस निरीक्षण के पूर्व खंड का विद्युत लोको परीक्षण 110 किमी प्रति घंटे की गति से सफलतापूर्वक दो बार पूरा किया गया है। आर के शर्मा, सीआरएस/डब्ल्यूसी ने 09 फ़रवरी को 70 आरकेएम और 87 टीकेएम के भाटिया-ओखा सेक्शन का निरीक्षण किया और ओएचई सिस्टम की विश्वसनीयता और सुरक्षा में तकनीकी पहलू और सुधार के लिए सलाह दी।

प्रधान मुख्य विद्युत अभियंता पश्चिम रेलवे, जी एस भवरिया के साथ मुख्यालय / पश्चिम रेलवे के अधिकारियों और मंडल रेल प्रबंधक राजकोट, ए के जैन के एवं  राजकोट मंडल के अधिकारियों के साथ सेक्शन का सीआरएस निरीक्षण किया। यह कमीशनिंग होने से, राजकोट के ओखा से द्वारका के माध्यम से मिसिंग लिंक को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है द्वारका एक हिंदू तीर्थ स्थल के रूप में भी जाना जाता है, जहां प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर है, जिसमें मुख्य मंदिर, नक्काशीदार प्रवेश द्वार और भगवान कृष्ण की काले संगमरमर की मूर्ति के स्थित है।

CR RPF caught hawala racket: मध्य रेल, आरपीएफ ने हवाला रैकेट पकड़ा – 67.44 लाख रुपये वसूले

यह विद्युतीकृत खंड इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन (Indian railway electrification) के साथ तेज और बेहतर ट्रेन सेवा का कार्य करेगा, जो भारतीय रेलवे पर नवीनतम हरित पहल के रूप में हरित भारत के महत्वाकांक्षी मिशन को भी बढ़ावा देगा। रेलवे विद्युतीकरण के शीघ्र पूरा होने का लाभ बहुत प्रभावशाली है जो डीजल लोकोमोटिव की निर्भरता को कम करके कार्बन फुटप्रिंट को कम करेगा और इससे प्रति वर्ष लगभग 100 करोड़ रुपये की बचत होने की उम्मीद है, जो ईंधन के आयात के कारण वित्तीय बोझ को कम करने में सहायता करेगा।

रेलवे विद्युतीकरण टीम अहमदाबाद द्वारा भाटिया से ओखा तक की इस परियोजना के विद्युतीकृत करने में, विद्युत, सिविल तथा सिग्नलिंग और दूरसंचार कार्यों को करने में लगभग 103 करोड़ रुपये की लागत आई है।

Hindi banner 02