Indian railway: अब कोहरे में भी लेट नहीं होंगी ट्रेनें, पढ़ें पूरी खबर

Indian railway: कोहरे के दौरान ट्रेनों को सुरक्षित और समयबद्ध तरीके से चलाने के उद्देश्य से इंजनों में फॉग सेफ डिवाइस लगाया गया हैं

नई दिल्ली, 03 दिसंबरः Indian railway: सर्दी का मौसम शुरू होने के साथ ही कोहरा पड़ना भी शुरू हो गया हैं। इस कोहरे का सबसे अधिक असर रेल सफर पर पड़ता हैं। सर्दी और कोहरे के दौरान ट्रेनों को सुरक्षित चलाना रेल प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता। ऐसे में रेलवे ने पहले से ही एहतियाती कदम बरतना शुरू कर दिया हैं। एक ओर जहां सैकड़ों ट्रेनों के परिचालन को रद्द कर दिया गया है, वहीं दूसरी ओर ट्रेनों में फॉग सेफ डिवा इंस्टॉल की जा रही हैं। जिससे कोहरे के दौरान रेलगाड़ियां कम से कम लेट हो और यात्रियों को परेशानी ना हो।

Indian railway: कोहरे के दौरान ट्रेनों को सुरक्षित और समयबद्ध तरीके से चलाने के उद्देश्य से इंजनों में फॉग सेफ डिवाइस लगाया गया हैं। ट्रेनों के सुचारू परिचालन के लिए पूर्व मध्य रेल के शत-प्रतिशत मेल/एक्सप्रेस एवं पैसेंजर ट्रेनों के लोको पायलटों के लिए फॉग सेफ डिवाइस का प्रावधान किया गया हैं। दरअसल फॉग सेफ डिवाइस जीपीएस आधारित एक उपकरण है जो लोको पायलट को आगे आने वाली सिग्नल की चेतावनी देता हैं। जिससे लोको पायलट ट्रेनों की गति को नियंत्रित करते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Viral news: क्या आपको भी आया है वोट नहीं देने पर बैंक अकाउंट से पैसे कटने का मैसेज? जानें क्या सच्चाई

Advertisement

ट्रेनों में इस डिवाइस को लगाने के साथ-साथ अतिरिक्त फॉग मैन भी तैनात किए जा रहे हैं। जो कोहरे के दौरान रेल लाइन पर सिग्नल की स्थिति की निगरानी करेंगे। रेल फ्रैक्चर से बचाव एवं समय पर इसकी पहचान के लिए उच्चाधिकारियों की निगरानी में रेलकर्मी निरंतर पेट्रोलिंग कर रहे हैं। इससे एक ओर जहां सुरक्षा पुख्ता होगी, वहीं कोहरे के बावजूद समय पालन बनाए रखने में मदद मिलेगी।

इस बारे में पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि पूर्व मध्य रेल में रेल गाड़ियों की अधिकतम गति 130 किमी प्रति घंटा है, लेकिन लोको पायलटों को निर्देश दिया गया है कि कुहासा होने पर वे गाड़ियों को 75 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति से न चलाएं। उन्होंने बताया कि समपार फाटक पर तैनात गेटमैन एवं आम लोगों तक ट्रेन गुजरने की सूचना मिल सकें।

Whatsapp Join Banner Eng