HHT in all trains of WR: पश्चिम रेलवे की सभी ट्रेनों में हैंड हेल्ड टर्मिनल का 100% क्रियान्‍वयन…

HHT in all trains of WR: पश्चिम रेलवे द्वारा पश्चिम रेलवे से चलने वाली सभी ट्रेनों में टीटीई द्वारा हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) के उपयोग को क्रियान्वित किया गया

मुंबई, 23 फरवरीः HHT in all trains of WR: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के विजन को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल विभिन्न तकनीकी प्रगति के साथ आगे बढ़ रही है। पश्चिम रेलवे इस संबंध में हमेशा अग्रणी रही है और इस दिशा में पश्चिम रेलवे द्वारा कई पहल भी की है। इसी क्रम में पश्चिम रेलवे द्वारा पश्चिम रेलवे से चलने वाली सभी ट्रेनों में टीटीई द्वारा हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) के उपयोग को क्रियान्वित किया गया है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम रेलवे से चलने वाली सभी 298 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में हैंड हेल्ड टर्मिनल (HHT) प्रदान किए गए हैं। मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में कार्यरत कुल 1385 टिकट जाँच कर्मचारियों को हैंड हेल्ड टर्मिनल उपलब्‍ध कराये गये हैं। पश्चिम रेलवे से गुजरने वाली अन्य रेलवे की ट्रेनों में भी टिकट जाँच पश्चिम रेलवे के यात्रा टिकट परीक्षकों द्वारा एचएचटी से की जाती है।

इन एचएचटी से टिकट जांच कर्मचारियों को आरएसी और प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को खाली बर्थ आवंटित करने में मदद मिलती है और सर्वर को सीट/बर्थ की ऑक्‍यूपेंसी के बारे में अद्यतन जानकारी भेजने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। एचएचटी द्वारा जीपीआरएस के माध्यम से पीआरएस को रियल-टाइम की जानकारी भेजी जाती है और बाद के स्टेशनों पर प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को खाली बर्थ आवंटित की जा सकती है।

इससे भारतीय रेलवे को अपनी क्षमता का बेहतर उपयोग करने में मदद मिलती है यदि किसी यात्री से ट्रेन छूट जाती है या कोई यात्री चार्ट तैयार होने से पहले अपना टिकट रद्द कर देता है। इससे सीट आवंटन प्रणाली में बेहतर पारदर्शिता भी सुनिश्चित होती है और इसने जटिल मैनुअल प्रक्रिया को भी दूर किया है।

एचएचटी के क्रियान्‍वयन के साथ चार्ट को प्रिंट करने की प्रणाली अब अप्रचलित हो गई है, जिससे अब पेपरलेस काम हो रहा है। उल्लेखनीय है कि पश्चिम रेलवे ने पहली बार 2018 में अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस में टैबलेट के रूप में एचएचटी उपकरणों की शुरुआत की थी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Digital india abhiyan: राजकोट मंडल की सभी गाड़ियों में अब टीटीई के पास एचएचटी…

Hindi banner 02