Railway 1

CR official language implementation committee meeting: मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की 176वीं बैठक संपन्न

CR official language implementation committee meeting: महाप्रबंधक द्वारा मुख्‍यालय राजभाषा विभाग की हिंदी गृह पत्रिका रेल सुरभि के अंक 29 का विमोचन किया गया

मुंबई, 24 फरवरीः CR official language implementation committee meeting: मध्‍य रेल मुख्‍यालय के मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में 23 फरवरी को महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी की अध्‍यक्षता में क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की 176वीं प्रतीयमान (वर्चुअल) बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मध्‍य रेल के सभी प्रधान विभागाध्‍यक्षों, सभी मंडलों के अपर मंडल रेल प्रबंधकों एवं मुख्‍य कारखाना प्रबंधकों आदि ने भाग लिया।

इस अवसर पर महाप्रबंधक द्वारा मुख्‍यालय राजभाषा विभाग की हिंदी गृह पत्रिका रेल सुरभि के अंक 29 का विमोचन किया गया। तत्‍पश्‍चात क्षेत्रीय रेल हिंदी निंबध, टिप्‍पण एवं प्रारूप लेखन तथा वाक् प्रतियोगिताओं के विजेता कर्मचारियों को महाप्रबंधक के कर-कमलों से प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। उप महाप्रबंधक (राजभाषा) विपिन पवार ने सभी सदस्‍यों का स्‍वागत किया और बैठक की रूपरेखा संक्षेप में प्रस्‍तुत की।

Railway 1 1

अगले चरण में बैठक को संबोधित करते हुए प्रधान मुख्‍य सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर तथा मुख्‍य राजभाषा अधिकारी ए. के. श्रीवास्‍तव ने कहा कि इस बैठक के माध्‍यम से पिछली तिमाही में अलग-अलग कार्यालयों में हुई राजभाषाकी प्रगति का जायजा लेने के लिए हम सब एकत्रित होते हैं। उन्‍होंने सभी सदस्‍यों से हिंदी कार्यशालाओं में प्रशिक्षित कर्मचारियों से प्रतिदिन थोडा-बहुत कार्य हिंदी में करवाने तथा मुख्‍यालय राजभाषा विभाग की गृह पत्रिका रेल सुरभि के लिए अधिक से अधिक रचनाएं भिजवाने हेतु अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रेरित करने का आग्रह किया।

उन्‍होंने कहा कि हमारा सपना मध्‍य रेल को राजभाषा युक्‍त बनाना है। इसके पश्‍चात बैठक के अध्‍यक्ष एवं महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने मुख्‍यालय राजभाषा विभाग की गृह पत्रिका रेल सुरभि के सुंदर प्रकाशन के लिए संपादक मंडल को बधाई दी। उन्‍होंने सभी सदस्‍यों से जनसंपर्क से जुडी मदों पर विभागीय निरीक्षणों के दौरान विशेष ध्‍यान देने तथा बेबसाइट पर सभी जानकारियां अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में अपलोड करने की अपील की।

क्या आपने यह पढ़ा…… WR train cancel update: अहमदाबाद मंडल में डबल लाइन कार्य के चलते जानें कौन सी ट्रेनें हुई रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

उन्‍होंने सभी सदस्‍यों को छुट्टी के आवेदन और दौरा कार्यक्रम केवल हिंदी में प्राप्‍त होने पर ही स्‍वीकृत करने के निर्देश दिए। इसके बाद बैठक की कार्यसूची की विभिन्‍न मदों पर सभी सदस्‍यों के साथ विस्‍तार से चर्चा की। चर्चा के दौरान महाप्रबंधक की अनुमति से मध्‍य रेल पर राजभाषा की उत्‍तरोत्‍तर प्रगति सुनिश्चित करने के लिए कई महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक के अंत में राजभाषा अधिकारी (मुख्‍यालय) दीपा मंद्यान ने सभी सदस्‍यों के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया।

Hindi banner 02