wr gm civil defence day

Civil Defense Unit of Western Railway: WRWWO की अध्यक्षा तनुजा कंसल ने पश्चिम रेलवे की नागरी सुरक्षा इकाई में महिला भागीदारी को किया प्रोत्साहित

Civil Defense Unit of Western Railway: तनुजा कंसल ने नागरी सुरक्षा की 75 महिला स्वयंसेवकों हेतु वर्दी की खरीद के लिए 25,000 / – रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की।

मुंबई, 08 दिसंबर: Civil Defense Unit of Western Railway: पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO) हमेशा महिलाओं को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ रेलकर्मियों और उनके परिवारों को सहायता और देखभाल प्रदान करने में आगे रहा है। इसने कल्याणकारी गतिविधियों को जारी रखते हुए खुद को पूर्णतः समर्पित किया है।

पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन  की अध्यक्षा तनुजा कंसल के सहृदय एवं समर्पित नेतृत्व में संगठन ने हमेशा ऐसे परोपकारी कार्यों से संगठन के परचम को ऊंचा रखा है। पश्चिम रेलवे के नागरी सुरक्षा दिवस समारोह के अवसर पर ऐसी ही अनुकरणीय मिसाल को जारी रखते हुए संगठन की अध्यक्षा श्रीमती कंसल ने महिला स्वयंसेवकों के हितार्थ उदार वित्तीय सहायता प्रदान की।

Civil Defense Unit of Western Railway

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम रेलवे की नागरी सुरक्षा इकाई ने हाल ही में मुंबई के महालक्ष्मी खेल मैदान में अखिल भारतीय नागरी सुरक्षा दिवस मनाया। समारोह की शुरुआत पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल द्वारा नागरी सुरक्षा ध्वज फहराने और औपचारिक परेड के निरीक्षण के साथ हुई। स्वयंसेवकों द्वारा नागरी सुरक्षा गतिविधियों जैसे अग्निशमन, प्राथमिक चिकित्सा, हवाई हमले, हताहतों को बचाने आदि के आश्चर्यजनक प्रदर्शन प्रस्तुत किए गए। पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल स्वयंसेवकों की बहादुरी और वीरता के शानदार प्रदर्शन से बहुत प्रभावित हुईं।

इस अवसर पर महाप्रबंधक कंसल और पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा तनुजा कंसल ने एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जिसमें नागरी सुरक्षा संगठन के इतिहास, बचाव कार्यों में प्रयुक्त विभिन्न प्रकार की गांठों का प्रदर्शन आदि दिखाया गया। इस अवसर पर श्रीमती कंसल ने पश्चिम रेलवे के सभी मंडलों के नागरी सुरक्षा स्वयंसेवकों के सभी सात प्लाटूनों के साथ संवाद किया और आपात स्थिति और आपदाओं के दौरान उनकी भूमिका के बारे में जानकारी ली । इन 17 प्लाटूनों में से नागरी सुरक्षा स्वयंसेवकों की एक महिला प्लाटून ने भी समारोह में भाग लिया।

Civil Defense Unit of Western Railway

महिला स्वयंसेवकों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने पूछा कि वे अपने कार्य, परिवार और उनकी स्वैच्छिक सेवाओं के बीच कैसे संतुलन बनाए रखती हैं। उन्हें यह जानकर प्रसन्नता हुई कि महिला स्वयंसेवक कई वर्षों से पश्चिम रेलवे की नागरी सुरक्षा इकाई का हिस्सा रही हैं। श्रीमती कंसल ने नागरी सुरक्षा की 75 महिला स्वयंसेवकों हेतु वर्दी की खरीद के लिए 25,000 / – रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की।

पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO)  ने ऐसे कई सराहनीय कल्याणकारी कार्य किए हैं और पश्चिम रेलवे के कर्मचारियों की विविध और अनेक कल्याण आवश्यकताओं को पूरा किया है। पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO)  राष्ट्रीय आपदाओं के समय में भी अपने वित्तीय योगदान और राहत सामग्री प्रदान करने में समन्वय के साथ उदार रहा है।

क्या आपने यह पढ़ा…Bipin rawat passed away: नहीं रहे देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत

Whatsapp Join Banner Eng